आशुतोष गोवारिकर जिसके लिए जाने जाते हैं -ऐतिहासिक, बना रहे है । और अब उनकी ऐतिहासिक पीरियड फ़िल्म के स्टार हैं अर्जुन कपूर और संजय दत्त । आशुतोष की आगामी ऐतिहासिक फ़िल्म पानीपत की तीसरी लड़ाई पर बेस्ड होगी । यह काफ़ी लंबी लड़ाई थी और इसे 18 वीं शताब्दी में सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक माना जाता है । खबर है कि इस फ़िल्म में अर्जुन कपूर सदाशिव राव भाऊ (जिसे भाउसाहेब भी कहा जाता है) का किरदार निभाएंगे । आपको बता दें कि सदाशिव राव भाऊ अफगान सेना के खिलाफ पानीपत की तीसरी लड़ाई में मराठा सेना के सरदार सेनापति (कमांडर-इन-चीफ) के रूप में तैनात थे । संजय दत्त अहमद शाह अब्दाली (अहमद शाह दुर्रानी के नाम से जाना जाता है, दुर्रानी साम्राज्य के संस्थापक और अफगानिस्तान के आधुनिक राज्य ), जो भाउसाहेब के खिलाफ लड़े थे, का किरदार निभाते हुए नजर आएंगे ।

करीबी सूत्र के मुताबिक, "सदाशिव राव भाऊ के अलावा आशुतोष की फिल्म में कई शक्तिशाली किरदार शामिल हैं । यह माना जाता है कि विश्वास राव की मौत, सबसे बड़े बेटे बालाजी बाजी राव, पुणे के पेशवा (प्रधान मंत्री और वास्तविक शासक / प्रशासक) और मराठा साम्राज्य के पेशवा टाइटल के वारिस होना, पानीपत की तीसरी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मोड़ था और अफगानों को जीत के करीब लाया था । इस बारें में आशुतोष ने पिछले एक साल में पहले से ही रिसर्च कर ली है लेकिन इस प्रोजेक्ट पर पर्दा डाले रखा क्योंकि वह इसे बड़े स्तर पर ऐलान करना चाहते है ।

संजय दत्त इसमें अब्दाली का रोल निभाएंगे, उनका रोल बहुत महत्वपूर्ण और साहसी है । वह एक यौद्धा है और कवि भी है ।''

विश्वास राव अपने चाचा सदाशिवराव भाऊ के मार्गदर्शन में पानीपत की तीसरी लड़ाई के दौरान मराठा सेना के नाममात्र कमांडर और पेशवा के प्रतिनिधि थे । फिल्म में पर्सनल एंग़ल भी दिखाया जाएगा- सदाशिवराव भाऊ की दूसरी पत्नी पार्वतीबाई । जब मराठा सदाशिवराव के तहत उत्तर भारत चले गए तो उसने अपने पति का मार्गरक्षण किया, मथुरा और वृंदावन में मराठा शिविर में अन्य महिलाओं के साथ तीर्थयात्रा की गई, और 14 जनवरी, 1761 को हुई अंतिम लड़ाई में उपस्थित हुईं ।

आपको बता दें कि सदाशिवराव भाऊ बाजीराव पेशवा के भाई चिमाजी अप्पा के पुत्र थे । दिलचस्प बात ये है कि संजय लीला भंसाली पेशवा बाजीराव की जिंदगी पर फ़िल्म बना चुके है जिसका नाम बाजीराव मस्तानी था, और इस फ़िल्म में बाजीराव की भूमिका रणवीर सिंह और मस्तानी की भूमिका दीपिका पादुकोण और काशीबाई की भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने निभाई थी ।

आशुतोष गोवारीकर इस मुद्दे पर कोई भी टिप्पणी करने की कई बार कोशिश की गई लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाई ।

पानीपत की तीसरी लड़ाई

पानीपत की तीसरा युद्ध 14 जनवरी, 1761 को मराठा सेनापति सदाशिवराव भाऊ और अफगान सेनानायक अहमदशाह अब्दाली के बीच हुई । लड़ाई भारतीय इतिहास की बेहद महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी बदलावों वाली साबित हुई । अहमद शाह अब्दाली ने मराठों को पराजित किया और इससे भारत में मराठा शक्ति क्षीण हो गयी । पानीपत के तीसरा युद्ध दरअसल 18वीं शताब्दी के मध्य में मराठों और अफगानों के बीच चल रहे युद्धों की श्रंखला का अंतिम और निर्णायक युद्ध था । 10 जनवरी 1760 को अहमद शाह अब्दाली ने मराठा सेनापति दत्ताजी की हत्या कर दिल्ली पर कब्जा कर लिया । मराठों की यह हार ही इस युद्ध का कारण बनी ।