शाहरुख खान अभिनीत जीरो अपने आप में बहुत खास फ़िल्म बनती जा रही है, जब से फ़िल्म को लेकर नए-नए खुलासे किए जा रहे है । जीरो के लिए न केवल कलाकारों ने बल्कि पूरी टीम ने बहुत मेहनत की है जिसका खुलासा फ़िल्म रिलीज से पहले फ़िल्म के निर्देशक आनंद एल राय ने किया । निर्देशक आनंद एल राय ने न केवल मुंबई में एक अद्भुत सेट के साथ मेरठ को रीक्रिएट किया है बल्कि छोटे शहर से स्थानीय लोगों को मुंबई बुलाया गया है ताकि फिल्म में प्रामाणिकता बनाई जा सके । अपनी फिल्मों में एक जबरदस्त फील देने के लिए प्रसिद्ध फिल्म निर्माता ने सेट पर शहर का रंग जमाने के लिए विशेष रूप से मेरठ से 300 कलाकारों को मुंबई बुलाया था ।

शाहरुख खान की जीरो के लिए मेरठ को मुंबई लाने में 300 लोगों की मेहनत लगी !

जीरो के लिए मुंबई में मेरठ का सेट तैयार किया गया

फ़िल्म के निर्माताओं ने मुंबई शहर की फिल्मसिटी में एक विशाल सेट का निर्माण किया है जिसमें मेरठ शहर के प्रतिष्ठित घंटाघर और मेरठ की सड़कों को रीक्रिएट किया गया है । जबकि आनंद एल राय ने मेरठ शहर को दर्शाने के लिए जूनियर कलाकारों को यह जिम्मेदारी सौंपी थी लेकिन साथ ही निर्देशक ने मेरठ के स्थानीय कलाकरों को भी अपनी फिल्म से जोड़ा ताकि वह मेरठ शहर का असली सार फ़िल्म में दिखा सके ।

दिलचस्प बात है कि फ़िल्म में अहम भूमिका निभा रहे जीशान अय्यूब ने शाहरूख खान को मेरठ का हावभाव और बातचीत करने का तरीका अपनाने में बेहद मदद की है क्योंकि फ़िल्म में बुउआ मेरठ शहर के निवासी है और जीशान असल जिंदगी में मेरठ शहर से तालुख रखते है । युवा अभिनेता सुपरस्टार के साथ उस उच्चारण में ही बातचीत किया करते थे जिससे शाहरुख को यह भाषा जल्दी सीखने में मदद मिली ।

इससे पहले, आनंद एल राय अपनी पिछली फिल्म रांझना और तनु वेड्स मनु में बनारस और कानपुर के छोटे शहरों को रीक्रिएट कर चुके है ।

जीरो में शाहरुख खान बौने बउआ, अनुष्का शर्मा सेरेब्रल लकवा से पीड़ित आफिया जो एक वैज्ञानिक है और कैटरीना कैफ बॉलीवुड सुपरस्टार (बाबिता कुमारी) की भूमिका में नज़र आएंगी । ट्रेलर ने दर्शकों के हित में काम करते हुए, वर्ष की सबसे अनुमानित फिल्म में से एक को देखने के लिए प्रेरित कर दिया है ।

यह भी पढ़ें : Zero : व्हीलचेयर पर बैठी आफिया के किरदार के लिए अनुष्का शर्मा की तैयारी सुन आपके होश उड़ जाएंगे

रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट और कलर येलो प्रोडक्शन्स की फ़िल्म जीरो गौरी खान द्वारा निर्मित है । अनुष्का शर्मा, कटरीना कैफ़ और शाहरुख खान द्वारा अभिनीत जीरो 21 दिसंबर 2018 में रिलीज होने के लिए तैयार है ।