/00:00 00:00

Listen to the Amazon Alexa summary of the article here

ईद पर अपने फ़ैंस से किया वादा पूरा करते हुए सलमान खान की राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई आज रिलीज हो गई । प्रभु देवा के निर्देशन में बनी सलमान खान की राधे कई कारणों से चर्चा में बनी हुई थी । सबसे पहले तो यह सलमान की फ़िल्म है इसलिए, दूसरा एक बार फ़िर सलमान और प्रभु देवा का साथ आना । इसके अलावा यह एक साथ कई प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज हो रही है । डिजीटल प्लेटफ़ॉर्म, जीप्लेक्स के साथ-साथ यह फ़िल्म सिनेमाघरों मे भी रिलीज हुई है ।

Movie Review: सिर्फ़ और सिर्फ़ सलमान खान के फ़ैंस के लिए है राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई

आइए जानते हैं कि कैसी है सलमान और प्रभुदेवा की फ़िल्म राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई ।

फ़िल्म की कहानी- राधे एक ईमानदार पुलिस ऑफ़िसर की कहानी है । राधे [सलमान खान], जो शहर से ड्रग माफ़ियाओं का सफ़ाया करना चाहता है । ड्रग माफ़ियाओं का सरगना राणा [रणदीप हुड्डा] बहुत बेरहम है और जो भी उसके रास्ते में आता है उसे निस्तेनाबुद कर देता है । इंटरवल के दौरान राधे और राणा का आमना-सामना होता है । क्या राधे राणा के नापाक मंसूबों पर पानी फेरने में कामयाब हो पाएगा ? यह जानने के लिए फ़िल्म देखनी होगी ।

साउथ कोरियन क्राइम ड्रामा द आउटलॉज पर बेस्ड राधे एक घिसी-पिटी कहानी और अनुमानित सीक्वंस से भरी है । लेकिन इन सभी कमियों को सलमान की स्टार पावर दूर कर देती है । आगे क्या होगा, दर्शक इसका अनुमान लगा सकते हैं लेकिन फ़िल्म की ते्जी से चलने वाली कहनी और और कुछ स्टाइलिशन एक्शन सीन्स आपको फ़िल्म से बांधे रखते हैं ।

राधे में कुछ कमियां है । सलमान और दिशा के बीच का रोमांस जबरदस्ती का जोड़ा हुआ दिखता है । ऐसा ही कुछ जैकी श्रॉफ़ के ट्रेक के साथ होता है । इन्हें कुछ शानदार सीन्स के साथ रीप्लेस किया जा सकता था । यदि किरदार को हल्का रखने की मंशा थी, तो, यह वास्तव में काम नहीं करता है।

निर्देशक प्रभु देवा को बार-बार दोहराया जाने वाला कथानक सौंपा गया है इसलिए वह इसमें अपना ज्यादा कुछ नहीं जोड़ सके । सलमान और रणदीप के बीच के फ़ाइट सीन्स निर्देशक की विशेषज्ञता को दर्शाते हैं, ऐसा ही कुछ सलमान और अज़ान के बीच के सीक्वेंस के साथ है । लेकिन ऐसे सीन्स कम ही देखने को मिलते हैं । सेकेंड हाफ़ में कुछ दिलचस्प टर्न्स एंड ट्विस्ट जोड़े जा सकते थे । एक जगह आकर तो लगा कि लेखक के पास कोई नए विचार है ही नहीं । फ़िल्म का क्लाइमेक्स आकर्षक है लेकिन हमने अतीत में सलमान की फिल्मों में इससे कहीं बेहतर और अधिक रोमांचक एक्शन से भरपूर अंत देखा है ।

अभिनय की बात करें तो, सलमान फ़ुल फ़ॉर्म में नजर आते हैं । उनकी मौजूदगी फ़िल्म में कमियां होने बावजूद भी बांधे रखती है । लेकिन अफ़सोस की बात है कि फ़िल्म का लेखन उनके स्टारडम के साथ सही न्याय नहीं कर पाता । रणदीप हुड्डा शानदार लगते हैं और अपने अभिनय से दिल जीतते हैं ।

दिशा पाटनी अच्छी दिखती हैं लेकिन उनकी मौजूदगी पूरी तरह से सजावटी लगती है । शुरूआत में जैकी श्रॉफ़ फ़नी लगते हैं लेकिन उनके सीक्वंस फ़िल्म में कुछ खास नहीं जोड़ते । अन्य कलाकार अपने-अपने रोल में ठीक हैं ।

फ़िल्म के गाने अच्छे हैं । हालांकि दो सबसे बेहतर गाने सीटी मार और टाइटल सॉन्ग सेकेंड हाफ़ के लिए रिजर्व रखे जाते हैं । टाइटल ट्रेक एनर्जिटिक हैं ।

फ़िल्म की सिनेमेटोग्रॉफ़ी फ़िल्म के लिए मूड सेट करती है । एक्शन सीक्वंस हालांकि अच्छे से हैंडल किए गए हैं लेकिन कई मर्तबा रक्तरंजित और निर्मम दिखते हैं ।

कुल मिलाकर, राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई पूरी तरह से सलमान खान की फ़िल्म है जिसमें सीटीमार सीन्स है जो सिंगल स्क्रीन्स सिनेप्रेमियों को खासे आकर्षित करेंगे । लेकिन घिसी-पिटी और अनुमानित कहानी फ़िल्म का मजा खराब करती है । राधे सही मायने में सलमान खान के फ़ैंस के लिए है ।