संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP यूएनडीपी) ने शुक्रवार को बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर को नेशनल एडवोकेट फॉर ससटेनेबल डिपलेपमंट गोल्स (एसडीजी) के रूप में घोषित किया है । बतौर नेशनल एडवोकेट भूमि पेडनेकर भारत में यूएनडीपी के प्रयासों का समर्थन करेगी, जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करेगी । इसके साथ ही भारत में गरीबी को समाप्त करने के लिए यूएनडीपी द्वारा किए जा रहे कामों को लेकर लोगों के बीच जाएंगी । साथ ही साल 2030 तक सभी लोगों को शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक सार्वभौमिक आह्वान करेंगी ।

भूमि पेडनेकर को यूएनडीपी इंडिया ने बनाया अपना फ़र्स्ट नेशनल एडवोकेट ; भारत में गरीबी को समाप्त करने के कामों में देंगी सहयोग

भूमि पेडनेकर यूएनडीपी इंडिया की नेशनल एडवोकेट नियुक्त हुईं 

अपनी नई भूमिका पर भूमि पेडनेकर ने कहा, “मैं एसडीजी के लिए यूएनडीपी इंडिया की नेशनल एडवोकेट नियुक्त होने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं । मेरा मानना है कि हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया दें । इसमें एसडीजी काफी सहायक होगा। एसडीजी एक रोडमैप प्रदान करता है । यह रोडमैप सभी को अधिक टिकाऊ, न्यायसंगत और समृद्ध भविष्य के निर्माण के लिए सहायक होता है। मैं एसडीजी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इससे जुड़ने के लिए प्रेरित करूंगी 

नेशनल एडवोकेट के रूप में अभिनेत्री भूमि पेडनेकर का स्वागत करते हुए, यूएनडीपी इंडिया की रेजिडेंट रिप्रेजेंटेटिव, शोको नोडा ने कहा, “मैं एसडीजी के लिए पहली नेशनल एडवोकेट के रूप में भूमि पेडनेकर का स्वागत करते हुए रोमांचित हूं । भूमि पेडनेकर टेलैंट, लैंगिक समानता और स्थिरता के लिए एक आदर्श समर्थक हैं । मुझे विश्वास है कि उनकी एडवोकेसी कई लोगों को अधिक न्यायसंगत और इस दिशा में कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करेगी ।"

UNDM17_56

इस दौरान अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने यूएनडीपी की प्रमुख पत्रिकाइंस्पायरिंग इंडियाके दूसरे संस्करण के लॉन्च के अवसर पर अपनी नई भूमिका में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की । पत्रिका का दूसरा संस्करण इस देश की असाधारण महिलाओं और यथास्थिति को चुनौती देने, रूढ़ियों को तोड़ने और बदलाव लाने की उनकी अदम्य भावना को श्रद्धांजलि है ।

पत्रिका के लॉन्च के मौके पर बोलते हुए, उन्होंने कहा, “मैं इस पत्रिका का हिस्सा बनकर, व्यवसाय, खेल और जमीनी स्तर की प्रभावशाली महिलाओं के साथ जुड़कर खुश हूं । मेरा मानना है कि महिलाएं दुनिया को बदल सकती हैं और यह समय उस शक्ति का दोहन करने का है । व्यक्तिगत रूप से, मुझे ऐसी महिलाओं की भूमिका निभाना पसंद है, जो समाज में यथास्थिति को चुनौती देती हैं और लैंगिक भेदभाव को बदलकर समानता में बदल देती हैं । मैं यूएनडीपी इंडिया को इन चेंजमेकर्स को मनाने के लिए बधाई देता हूं जो अपने तरीकों से समानता की वकालत करते हैं । 

इंस्पायरिंग इंडिया के इस संस्करण में भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू का एक विशेष संदेश है । इसमें नायका की बिजनेस वुमन और संस्थापक फाल्गुनी और अद्वैता नायर, पैरा-बैडमिंटन चैंपियन मानसी जोशी, भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री, इकोफेमिनिस्ट और पद्मश्री अवार्डी जमुना टुडू और यूएनडीपी इंडिया की यूथ क्लाइमेट चैंपियन, प्राजक्ता कोली की व्यवसायी और संस्थापक भी शामिल हैं । 

भूमि यूएनडीपी इंडिया के साथ 2022 से वीमेन / वर्क चैंपियन के रूप में जुड़ी हुई हैं। उन्होंने महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और लिंग आधारित हिंसा और जलवायु कार्रवाई जैसे मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाई है। यूएनडीपी इंडिया के बारे में यूएनडीपी ने 1951 से भारत में मानव विकास के लगभग सभी क्षेत्रों में काम किया है, प्रणालियों और संस्थागत मजबूती से लेकर समावेशी विकास और सतत आजीविका के साथ-साथ टिकाऊ ऊर्जा, पर्यावरण और लचीलेपन तक। यूएनडीपी के कार्यक्रम भारत की राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ उत्प्रेरक परिवर्तन के लिए एक वैश्विक दृष्टि को पूरी तरह से एकीकृत करते हैं । लगभग हर राज्य में 30 से अधिक परियोजनाओं के साथ, आज यूएनडीपी इंडिया अलग तरीके से विकास करने के लिए पारंपरिक मॉडलों को बदलकर सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करता है ।