कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स फ़ाइनली 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई । तमाम तरह के विवाद झेल चुकी द कश्मीर फाइल्स की कहानी ने दर्शकों का ध्यान इस कदर अपनी ओर खींचा कि फ़िल्म ने अपने पहले ही दिन उम्मीदों को पार करते हुए रिकॉर्ड ओपनिंग की । उम्मीद जताई गई थी द कश्मीर फाइल्स अपनी रिलीज के पहले दिन यानि ओपनिंग डे 1.50-2 करोड़ रु तक रहेगा । लेकिन द कश्मीर फाइल्स का ओपनिंग डे कलेक्शन इस उम्मीद से कहीं आगे निकल गया और फ़िल्म ने कुल 3.55 करोड़ रु की कमाई की । द कश्मीर फाइल्स को क्रिट‍िक्स और दर्शकों के पॉज‍िट‍िव रिव्यूज मिल रहे हैं ।

The Kashmir Files Box Office Collections Day 1: उम्मीदों को पार कर द कश्मीर फाइल्स ने अपने फ़र्स्ट डे कलेक्शन से किया सरप्राइज, कमाए 3.55 करोड़ रु

द कश्मीर फाइल्स की सरप्राइजिंग ओपनिंग

हालांकि द कश्मीर फाइल्स को सीमित संख्या में स्क्रीन्स मिली थी लेकिन पॉजिटिव रिव्यूज की वजह और फ़िल्म के सटीक विषय की वजह से दर्शकों की भारी संख्या मिल रही है । द कश्मीर फाइल्स को भारत में 561 सिनेमाघरों, 113 ओवरसीज स्क्रीन्स में रिलीज किया गया था । यह संख्या अन्य ब‍िग बजट मूवीज के मुकाबले कम है । लेक‍िन इसके बावजूद फिल्म की पहले दिन की कमाई सरप्राइज‍िंग है । इस फिल्म में कश्मीरी पंड‍ितों की उस दर्दनाक कहानी को दिखाया गया है जो 1990 में घटी थी । द कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार सहित पल्लवी जोशी, प्रकाश बेलावड़ी, भाषा सुंबली, पुनीत इस्सर भी अहम भूमिका में नजर आए है ।

द कश्मीर फाइल्स के साथ बॉक्स ऑफ़िस पर रिलीज हुई है प्रभास और पूजा हेगड़े की राधे श्याम । द कश्मीर फाइल्स जहां वास्तविक घटना पर बनी फ़िल्म है वहीं प्रभास और पूजा हेगड़े की राधे श्याम एक काल्पनिक कहानी है । दोनों अलग-अलग शैली की फ़िल्में है । ऐसे में हर फ़िल्म अपनी तरह से दर्शक सिनेमाघरों में जुटाने में कामयाब हो रही है ।

राधे श्याम ने 5.10 करोड़ रु का ओपनिंग डे कलेक्शन किया

राधे श्याम के ओपनिंग कलेक्शन की बात करें तो यह एक बड़े बजट की फ़िल्म है जिसके हर फ़्रेम पर पानी की तरह पैसा बहाया गया है । प्रोडक्शन डिजाइन से लेकर वीएफएक्स तक पर खूब पैसा खर्च किया गया है लेकिन अफ़सोस उस लिहाज से प्रभास और पूजा हेगड़े की राधे श्याम अपनी रिलीज के पहले दिन लोगों को आकर्षित करने में उतनी कामयाब नहीं रही । नतीजतन फ़िल्म ने 5.10 करोड़ रु का ओपनिंग डे कलेक्शन किया ।

वहीं गंगूबाई काठियावाड़ी की बात करें तो यह लगातार अपने लिए थिएटर में दर्शक जुटाने में कामयाब हो रही है । 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी गंगूबाई काठियावाड़ी ने अपने तीसरे शुक्रवार 2.75 करोड़ रु की कमाई की और इस तरह फ़िल्म अब तक 108.39 करोड़ रु का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन कर चुकी है ।