साल 2020 की सबसे चर्चित और लोकप्रिय वेब सीरिज स्कैम 1992- द हर्षद मेहता स्टोरी का अब दूसरा सीजन आ रहा है । हंसल मेहता के निर्देशन में बनी स्कैम 1992 में जहां देश के सबसे बड़े शेयर बाजार घोटाले को दर्शाया था वहीं अब स्कैम के दूसरे सीजन में स्टाम्प पेपर स्कैम को दर्शाया जाएगा जो 2003 का 20 हजार करोड़ वाला घोटाला था । इस सीजन का नाम है स्कैम 2003 : द क्यूरियस केस ऑफ़ अब्दुल करीम तेलगी है और इसे एक बार फ़िर हंसल मेहता ही डायरेक्ट करेंगे । स्कैम सीरिज की निर्माता कंपनी एप्लॉज एंटरटेनमेंट ने गुरुवार को सोशल मीडिया के ज़रिए इसका एलान किया ।

स्कैम 1992 की अपार सफ़लता के बाद अब आएगा इसका दूसरा सीजन स्कैम 2003, अब्दुल करीम तेलगी की स्टोरी में दिखेगा 20 हजार करोड़ का घोटाला

स्कैम 1992 के बाद अब आएगा स्कैम 2003

इस नई सीरीज के जरिए 2003 में हुए स्टैंप घोटाले की इनसाइड स्टोरी बताई जाएगी । स्कैम 2003 की कहानी जर्नलिस्ट संजय सिंह की हिंदी किताब रिपोर्टर की डायरी से ली गयी है । संजय सिंह ने उस दौर में इस घोटाले की बड़ी स्टोरी को ब्रेक की थी । उन्हीं की वजह से अब्दुल करीम को साल 2007 में 30 साल की सजा सुनाई गई थी ।

स्कैम 2003 मूल रूप से अब्दुल करीम तेलगी की कहानी होगी, जिसके स्टाम्प पेपर स्कैम का खुलासा 2003 में हुआ था । सीरीज़ में दिखाया जाएगा कि कैसे कर्नाटक के खानपुर में जन्मा तेलगी एक ऐसे घोटाले का मास्टर माइंड बना, जिसने देश के कई राज्यों में अपने पांव पसारे और 20,000 करोड़ रुपये के घोटाले को कामयाबी के साथ अंजाम दिया । किताब के लेखक संजय सिंह के साथ मराठी के जाने-माने फ़िल्ममेकर किरन यदनोपावित को स्क्रीनप्ले लिखने की ज़िम्मेदारी दी गयी है । सीरीज़ अगले साल सोनी लिव पर रिलीज़ की जाएगी ।

अब्दुल करीम तेलगी का फ़र्ज़ी स्टाम्प पेपर का धंधा कई राज्यों में फैला हुआ था । जैसे-जैसे इस घोटाले की परतें खुलीं, कई चौंकाने वाले पहलू सामने आये । तेलगी ने फ़र्ज़ी स्टाम्प पेपर छापने के लिए 350 लोगों को काम पर रखा हुआ था । इस स्कैम की आंच कई सरकारी अफ़सरों तक पहुंची थी ।

स्कैम 1992 की बात करें तो इसमें प्रतीक गांधी ने हर्षद मेहता का किरदार निभाया था । स्कैम 1992 में अपनी शानदार एक्टिंग के चलते प्रतीक गांधी ने हर किसी की तारीफ़ें बटोरी । और इसके बाद उनके पास एक के बाद एक बॉलीवुड फ़िल्मों की लाइन लग गई ।