शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संगठन सोनू सूद के सूद चैरिटी फाउंडेशन ने दुनिया की सबसे बड़ी साइबर सुरक्षा प्रमाणन संस्था ईसी-काउंसिल के सहयोग सेमेरा भारत, सुरक्षित भारत पहलशुरू करने की घोषणा की है । भारत वर्तमान में बड़ी संख्या में साइबर अटैक का सामना कर रहा है, जिसमें 2022 की पहली तिमाही में रोजाना 18 मिलियन साइबर अटैक हुए हैं ।

साइबर सुरक्षा में करियर बनाने वालों के लिए सोनू सूद ने 1 करोड़ रु की स्कॉलरशिप अनाउंस की ; देश को साइबर अटैक से बचाना लक्ष्य

सोनू सूद के सूद चैरिटी फाउंडेशन की नई पहल 

छात्रवृत्ति ईसी-काउंसिल के प्रमाणित साइबर सुरक्षा तकनीशियन कार्यक्रम के लिए फुल फंडिंग स्कॉलरशिप प्रदान करती है । जिसे विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाणीकरण है, जो व्यक्तियों को एथिकल हैकिंग, नेटवर्क सिक्युरिटी, डिजिटल फोरेंसिक और सुरक्षा संचालन में कौशल बनाने में मदद कर सकता है और साइबर सुरक्षा में मांग वाली नौकरीयो के लिए आवश्यक हैं । कार्यक्रम को प्रसिद्ध सर्टिफाइड एथिकल हैकर प्रोग्राम के टीम द्वारा बनाया गया है और यह निश्चित रूप से रिक्रूटर्स को प्रभावित करेगा और कई लोगों के लिए एक सफल साइबर सुरक्षा करियर के दरवाजे खोलेगा ।

अभिनेता और समाजसेवी सोनू सूद ने कहा, “हमारा देश साइबर सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण संसाधन संकट का सामना कर रहा है, और मुझे ईसी-काउंसिल के साथमेरा भारत, सुरक्षित भारत इनिशिएटिवछात्रवृत्ति कार्यक्रम के माध्यम से समाधान का हिस्सा बनने पर गर्व है । छात्रों और प्रवेश स्तर के पेशेवरों को लाभ पहुंचाने में मदद करके साइबर खतरों से बचाव के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करना तथा सूद चैरिटी फाउंडेशन का उद्देश्य एक मजबूत और अधिक सुरक्षित भारत का निर्माण करना है । मैं साइबर सुरक्षा के प्रति उत्साही लोगों से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने और इस उद्योग में एक पूर्ण कैरियर की दिशा में पहला कदम उठाने का आग्रह करता हूं ।

छात्रवृत्ति कार्यक्रम उन आवेदकों के लिए खुला है जो साइबर सुरक्षा में अपना करियर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपने देश को सुरक्षित रखने में योगदान देने की इच्छा रखते हैं। योग्य आवेदकों का चयन उनके कैरियर के लक्ष्यों और क्षेत्र में सफलता की क्षमता के आधार पर किया जाएगा ।

ईसी-काउंसिल के सीईओ जय बाविसी ने कहाहम भविष्य के साइबर सुरक्षा पेशेवरों की शिक्षा और कौशल विकास का समर्थन करने के लिए सूद चैरिटी फाउंडेशन के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं । साइबर सुरक्षा दुनिया भर के संगठनों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है, और हम मानते हैं कि सुरक्षित भारत के लिए साइबर सुरक्षा पेशेवरों की शिक्षा और प्रशिक्षण में निवेश करने की आवश्यक है । यह छात्रवृत्ति पहल योग्य उम्मीदवारों को कौशल और ज्ञान प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगी, जिसकी उन्हें साइबर सुरक्षा में वास्तविक प्रभाव बनाने की आवश्यकता है ।

मेरा भारतसुरक्षित भारत पहल’ के बारे में अधिक जानकारी और छात्रवृत्ति के लिए फ़ाउंडेशन की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाएँ । छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अवधि खुली है और इच्छुक आवेदक आवेदन दे सकते हैं ।