रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ़ की साहसिक कॉमेडी फ़िल्म जग्गा जासूस की परेशानी अभी तक फ़िल्म का पीछा नहीं छोड़ रही है । कल ही खबर आई कि दुबई में रिलीज होने वाली इस फ़िल्म की रिलीज डेट खिसका दी गई है । क्योंकि पोस्ट-प्रोडक्शन काम टाइम पर खत्म नहीं हो पाया । उसके बाद खबरें आईं कि डिज्नी ने फ़िल्म के सह-निर्माता रणबीर और निर्देशक अनुराग बसु पर अनुबंध के उल्लंघन के लिए 50 करोड़ रुपये क जुर्माना लगाने की बात कही । डिज्नी ने ये बड़ा फ़ैसला इसलिए लिया क्योंकि संगीत निर्देशक प्रीतम चक्रवर्ती ने समय पर फ़िल्म के गाने पेश नहीं किए ।

और अब कयास लगाये जा रहे हैं कि अनुराग ने रणबीर के पिता, जो कि दिग्गज अभिनेता हैं ऋषि कपूर को गलत तरीके से बर्ताव किया । यदि सूत्रों की माने तो, अनुराग ने किसी को भी फिल्म दिखाने से मना कर दिया है और इसमें रणबीर कपूर भी शामिल हैं, जो फ़िल्म में सिर्फ एक अभिनेता ही नहीं बल्कि सह-निर्माता भी हैं । इसके अलावा, ऋषि को भी अपने बेटे की महत्वाकांक्षी फिल्म की स्क्रीनिंग दिखाने से इंकार कर दिया गया था । ॠषि, जो अपनी बात को बिना तोड़मरोड़ के पेश करते हैं ने अनुराग को अपने गोपनशीलता से ब्लास्ट कर दिया था ।

एडवांस में कलाकारों के दोस्तों और उनके परिवार को फ़िल्म दिखाना कोई अनकॉमन नहीं है, कभी-कभी तो फिल्म के फ़र्स्ट कट, बिना किसी भी बैकग्राउंड स्कोर और वीएफएक्स के फ़िल्म को दिखाया गया है । बीते साल, आमिर खान ने एक नया ट्रेंड सेत किया अपनी फ़िल्म दंगल के साथ, जो साल 2016 में रिलीज हुई और ब्लॉकबस्टर साबित हुई । दंगल को भी 2 ½ महीने पहले फ़िल्म जगत के साथी कलाकारों जैसे करण जौहर, शबाना आज़मी के लिए दिखाया गया था और उन्होंने फ़िल्म देखकर ट्विटर पर फ़िल्म की खूब प्रशंसा भी की थी । । ऐसे समय में, जब एक निर्देशक ने अपनी फिल्म को सह-निर्माता को दिखाने के लिए कथित तौर पर न कर दिया, तो हैरानी हो रही है । यह भी सवाल उठाता है कि अगर जग्गा जासूस उम्मीदों के मुताबिक काम नहीं करती है इसलिए अनुराग इस रणनीति का अनुकूलन कर रहे हैं, ताकि जितना हो सके वह कपूर परिवार की आलोचना से बच सकें ।

आइए आशा करते हैं कि आगे सब कुछ अच्छा हो और अनुराग अपनी मुख्य फिल्म को अपनी मूल टीम के साथ जितनी जल्दी हो सके दिखाने के लिए सहमत हो जाएं ।