भले ही अक्षय कुमार की पिछली कुछ फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर उतनी सफ़ल नहीं हो पाई हो लेकिन अभिनेता अपनी अगली रिलीज ओह माय गॉड 2 यानि OMG 2 को लेकर बहुत कॉन्फ़िडेंट हैं । OMG 2 के फ़र्स्ट लुक से लेकर टीजर को काफ़ि पॉजिटिव फ़ीडबैक मिला है । लेकिन अक्षय कुमार की OMG 2 के लिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की राह उतनी आसान साबित नहीं हुई ।

SCOOP: सेंसर बोर्ड की अग्निपरिक्षा से गुजरना होगा अक्षय कुमार की OMG 2 को ; आदिपुरुष के बाद CBFC अब धर्म से जुड़ी फ़िल्मों को लेकर नहीं लेना चाहती कोई रिस्क

अक्षय कुमार के लिए सेंसर बोर्ड की राह आसान नहीं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएफसी ने फिल्म को रिवाइजिंग कमेटी के पास भेजने का फैसला किया है । एक सूत्र ने कहा, “जब कोई फिल्म सेंसर प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करती है, तो जांच समिति (EC) ही फ़िल्म को उसके कंटेंट के हिसाब से U, A or U/A सर्टिफ़िकेट देती है । लेकिन कई बार, अगर फिल्म निर्माता जांच समिति द्वारा दिए गए कट से संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे रिवाइजिंग कमेटी (RC) के पास जाते हैं । ऐसे भी मामले हैं जहां सीबीएफसी के जांच समिति और अध्यक्ष स्वयं RC से फिल्म देखने और उचित निर्णय पारित करने का अनुरोध करते हैं ।”

सूत्र ने आगे कहा, “दोनों पक्ष चुप्पी साधे हुए हैं लेकिन रिपोर्टों के अनुसार, जांच समिति ने रिवाइजिंग कमेटी को ओह माय गॉड 2 देखने के लिए कहा है । यह भी कहा जा रहा है कि सीबीएफसी बहुत एतिहात बरत रही है क्योंकि फिल्म धार्मिक मुद्दों से संबंधित है। पिछले महीने ही, आदिपुरुष को जीरो कट और 'यू' सर्टिफिकेट के साथ पास करने के लिए सीबीएफसी की भारी आलोचना की गई थी । फिल्म के डायलॉग्स और कुछ दृश्यों को जनता की काफी आलोचना का सामना करना पड़ा । इस बात पर सवाल उठाए गए कि सीबीएफसी, जो आपत्तिजनक सामग्री को तुरंत सेंसर कर देती है, ने आदिपुरुष को बिना किसी डिलीट के कैसे पास कर दिया ।”

सूत्र ने आगे कहा, “इसलिए, यह संभव है कि आदिपुरुष एपिसोड के बाद, सीबीएफसी मैनेजमेंट ओएमजी ओह माय गॉड 2 को तभी पास करेगी जब उन्हें यकीन हो कि फ़िल्म का कंटेंट दर्शकों की धार्मिक भावनाओं को ठेस तो नहीं पहुंचा रहा ।”

उद्योग के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, “फिल्म अपनी रिलीज से लगभग एक महीने दूर है और इसलिए यदि रिवाइजिंग कमेटी फिल्म को पास कर देती है, तो निर्माता समय पर सेंसर प्रमाणपत्र प्राप्त करने में सक्षम होंगे । पहले, यदि फिल्म निर्माता रिवाइजिंग कमेटी की सिफारिशों से खुश नहीं थे, तो उन्हें फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (एफसीएटी) से संपर्क करने का अधिकार था । अक्सर, ट्रिब्यूनल नरम और उदार रहा था और कई फिल्मों को शून्य या न्यूनतम कट के साथ पारित किया था । हालाँकि, सरकार द्वारा 2021 में FCAT को समाप्त कर दिया गया था। अगर निर्माता रिवाइजिंग कमेटी की कटौती की सूची से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके पास अब अदालत का दरवाजा खटखटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है । लेकिन यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है । फिर भी, ओएमजी ओह माय गॉड 2 को रिवाइजिंग कमेटी द्वारा पास किया जाना चाहिए और यह 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।”

अक्षय, पंकज त्रिपाठी, यामी गौतम के अलावा फ़िल्म में अरुण गोविल भगवान राम का किरदार निभाएंगे । अमित राय के निर्देशन में बनी और विपुल, अश्विन वर्दे, अरुण भाटिया और राजेश बहल द्वारा प्रोड्यूस OMG 2 सिनेमाघरों में 11 अगस्त को रिलीज हो रही है । इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर गदर 2 के साथ महामुक़ाबला होगा ।