3 जून को रिलीज हो रही सम्राट पृथ्वीराज अक्षय कुमार के करियर की पहली ऐतिहासिक ड्रामा फ़िल्म है इसलिए वह अपनी फ़िल्म को लेकर बहुत उत्साहित है । अक्षय सम्राट पृथ्वीराज के प्रमोशन में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है । डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी सम्राट पृथ्वीराज एक मेगाबजट फ़िल्म है जिसमें अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान, मानुषी छिल्लर रानी संयोगिता, सोनू सूद कविराज चंदबरदाई और संजय दत्त्त काका कान्हा के किरदार में नजर आएंगे । हिंदु सम्राट पृथ्वीराज की वीर गाथा पर आधारित फ़िल्म सम्राट पृथ्वीराज को भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने भी स्पेशल स्क्रीनिंग़ में देखा और उन्होंने फ़िल्म और अक्षय कुमार की तारीफ़ की ।

अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज की तारीफ़ करते नहीं थक रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ; कहा- “सम्राट पृथ्वीराज हमारी संस्कृति की महानता को दर्शाती है” ; 13 साल बाद थिएटर में देखी फ़िल्म

अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज देखी अमित शाह ने

अमित शाह के लिये सम्राट पृथ्वीराज की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई थी । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 1 जून यानी बधुवार को दिल्ली के चाणक्य थियेटर में अपने परिवार के सदस्यों, कई केंद्रीय मंत्रियों, गृह मंत्रालय के बड़े अधिकारियों के साथ सम्राट पृथ्वीराज देखी । फिल्म देखने के बाद अमित शाह ने दर्शकों को संबोधित भी किया और पथ्वीराज के गौरव गाथा को लेकर फिल्म की तारीफ भी की । अमित शाह ने कहा वो अपने परिवार के साथ 13 साल बाद फिल्म देख रहे हैं । अमित शाह ने कहा कि, सम्राट पृथ्वीराज ना सिर्फ एक अद्वितीय योद्धा की कहानी है, जिसने हमारी मातृभूमि के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी, बल्कि ये हमारी संस्कृति की महानता को भी दर्शाती है ।

उन्होंने आगे कहा कि इतिहास के छात्र के रूप में, उन्होंने न केवल उस फिल्म को देखने का आनंद लिया, जिसमें भारत के सांस्कृतिक युद्धों को दर्शाया गया है, बल्कि भारतीयों के लिए इसके महत्व को भी जाना । अमित शाह ने कहा कि फिल्म वास्तव में महिलाओं का सम्मान करने और उन्हें सशक्त बनाने की भारतीय संस्कृति को दर्शाती है । फिल्म ने राजनीतिक शक्ति और खुद की आजादी के बारे में एक बहुत ही मजबूती से दर्शाती है, जिसका अधिकार मध्यकालीन युग में महिलाओं को मिलता था । शाह ने कहा, 'मर्यादा की चौखट के अंदर महिला की स्वतंत्रता क्या हो सकती है, सम्मान क्या हो सकता है, समान अधिकार क्या हो सकता है, इसकी सांस्कृतिक ऊंचाइयों का बहुत सुंदर चित्रण चंद्रप्रकाश जी ने किया है, जिसके लिए लिए मैं आपको बहुत साधुवाद देता हूं ।

फिल्म देखने के बाद गृह मंत्री चाणक्य सिनेमा हॉल से बाहर जाने लगे, इसी दौरान उनकी पत्नी सोनल शाह वहीं खड़ी रहीं और सोचने लगीं कि उन्हें किस तरफ जाना है। तभी अमित शाह ने पत्नी को रास्ता दिखाते हुए कहा 'चलिए हुकुम'। ये सुनकर सोनल शाह और थियेटर में मौजूद सभी लोग हंसने लगे।

बता दें कि 2 जून को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपने केबिनेट के सदस्यों संग अक्षय, मानुषी और डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी की मौजूदगी में सम्राट पृथ्वीराज को स्पेशल स्क्रीनिंग में देखेंगे ।

अमित शाह से अपनी फ़िल्म की तारीफ़ सुन अक्षय भी बहुत भावुक हो गए । इस बारें में अक्षय ने अपने इंस्टाग्राम पर अमित शाह संग फ़ोटो पोस्ट करते हुए लिखा, “मेरे लिए एक बहुत ही भावुक और गर्व की शाम । माननीय गृह मंत्री अमित शाह जी को #सम्राट पृथ्वीराज दिखाने का दुर्लभ सम्मान मिला । उनकी हमारी फिल्म के लिए प्रश्न ने हमारी मेहनत सफल कर दी ! हमेशा बहुत आभारी ।”

मेकर्स ने सम्राट पृथ्वीराज को ग्रैंड फ़िल्म बनाने में पानी की तरह पैसा बहाया है । जानकारी के मुताबिक 12वीं सदी की दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को फिर से उसी रूप में दिखाने के लिए एक विशाल सेट बनाया गया है, जिस पर 25 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस विशाल सेट को बनाने में 900 मजदूरों ने करीब आठ महीने की मेहनत की। पूरी फिल्म का बजट 300 करोड़ बताया जा रहा है ।

अक्षय की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज, पृथ्वीराज रासो पुस्तक पर आधारित है, जिसे राजा पृथ्वीराज चौहान के जीवन और वीरता का दस्तावेज माना जाता है । फिल्म में पृथ्वीराज की वीरता के साथ-साथ रानी संयोगिता के साथ उनकी प्रेम कहानी को भी खूबसूरती से दिखाया जाएगा । इसके अलावा फिल्म में पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गौरी के बीच के युद्ध को भी दर्शाया गया है ।

डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी सम्राट पृथ्वीराज एक मेगाबजट फ़िल्म है । अक्षय, मानुषी, सोनू सूद और संजय दत्त के अलावा फ़िल्म में आशुतोष राणा, मानव विज साक्षी तंवर, ललित तिवारी भी अहम किरदार निभाते दिखाई देंगे । फिल्म सम्राट पृथ्वीराज 3 जून को हिंदी, तमिल और तलुगू भाषा में रिलीज होगी ।