95वें एकेडमी अवॉर्ड्स में आख़िरकार भारत ने अपना परचम लहरा दिया । भारत की दो फिल्मों में RRR और The Elephant Whisperers  ने ऑस्कर अवॉर्ड जीता । 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स यानि ऑस्कर सेरेमनी में जहां एस एस राजामौली निर्देशित राम चरण और जूनियर एनटीआर स्टारर RRR के गानेनाटू नाटूनेबेस्ट ओरिजिनल सॉन्गकैटिगरी में ऑस्कर अवॉर्ड 2023 जीता । वहीं  ‘बेस्ट डॉक्युमेंट्रीकैटिगरी में फ़िल्ममेकर गुनीत मोंगा की द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया । 

Oscars 2023: 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स में RRR के गाने ‘नाटू नाटू’  ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड ; पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए लिखा- “यह एक ऐसा गाना होगा जिसे आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा”

RRR के गाने ‘नाटू नाटू’ ने ऑस्कर अवॉर्ड जीता 

इस साल ऑस्कर 2023 में भारत ने इतिहास रच दिया है । ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में  ‘नाटू नाटूका मुक़ाबला टेल इट लाइक ए वूमेन के अपलॉज, टॉप गन: मैवरिक के होल्ड माई हैंड, ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर के लिफ्ट माई अप और एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस के दिस इज ए लाइफ से था जिसमेंनाटू नाटूविजेता बनकर उभरा ।नाटू नाटूको एमएम कीरावणी ने कंपोज किया है और चंद्रबोस ने इसके लिरिक्स लिखे हैं ।  एमएम कीरावानी ने ऑस्कर के स्टेज पर गाना गाते हुए स्पीच दी । उन्होंने कहा, “इसे संभव बनाने के लिए शुक्रिया ।उन्होंने अपनी स्पीच में हर किसी का आभार जताया ।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी भारत की इस जीत पर ख़ुशी जताते हुए फ़िल्म की टीम को बधाई दी और लिखा, “असाधारण! नाटू नाटू की पॉप्युलैरिटी ग्लोबल है । यह एक ऐसा गाना होगा जिसे आने वाले सालों तक याद रखा जाएगा । एमएम कारावनी, चंद्रा बोस और इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए पूरी टीम को बधाई । भारत इस सम्मानित अवॉर्ड को लेकर खुश और गौरवान्वित है ।

मेकर्स ने RRR मूवी के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जीत की खुशी जताते हुए लिखा- “हम धन्य हैं कि आरआरआर सॉन्ग नाटू-नाटू के साथ बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी में भारत का पहला ऑस्कर लाने लाने वाली पहली फीचर फिल्म है । कोई भी शब्द इस अलौकिक पल को बयां नहीं कर सकते । दुनिया भर में हमारे सभी फैंस को इसे समर्पित करते हैं । धन्यवाद, जय हिंद ।

वहीं आरआरआर स्टार जूनियर एनटीआर ने ख़ुशी जताते हुए लिखा, “मेरे पास अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं । ये सिर्फ आरआरआर की जीत नहीं है बल्कि एक देश के तौर पर भारत की जीत है । ये तो अभी शुरुआत है कि भारतीय सिनेमा कितनी दूर जा सकता है । एमएम कीरावनी और चंद्रबोस को बधाई ।

वहीं आरआरआर स्टार राम चरण ने ख़ुशी जताते हुए लिखा, “आरआरआर टीम, एसएस राजामौली, कंपोजर एमएम कीरावणी, चंद्रबोस, काल भैरव और राहुल सिप्लिगुंज और प्रेम रक्षित सभी को बधाई । ये सॉन्ग अब हमारा सॉन्ग नहीं रहा । 'नाटू-नाटू' पब्लिक और हर उम्र और संस्कृति के लोगों का है, जिन्होंने इसे अपनाया है ।

ऑस्कर अवॉर्ड नाइट में स्टेज पर 'नाटू नाटू' के सिंगर्स राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ने लाइव परफॉर्मेंस भी दी ।  स्टेडियम में मौजूद सभी लोग 'नाटू नाटू' की धुन पर थिरकते दिखे । गाने को स्टैंडिंग ओविएशन भी मिला । स्टेज पर नाटू-नाटू के सेट को भी रीक्रिए किया गया । ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन अमेरिका के लॉस एंजलिस स्थित डोलबी थियेटर में हुआ ।  ऑस्कर में प्रेजेंटर के रूप में दीपिका पादुकोण शामिल हुईं ।