भारतीय मनोरंजन जगत में भारतीय पौराणिक महाकाव्य को अलग अंदाज में पेश करने का ट्रेंड सा चल गया है । बीते हफ़्ते ही Disney+ Hotstar ने ग्लोबल डिज़्नी फैन ईवेंट डी23 एक्सपो में महाभारत पर एक भव्य वेब सीरीज बनाने का ऐलान किया है । डिज्नी + हॉटस्टार पर आने वाला महाभारत वेब सीरिज के रूप में एक नए अंदाज में आएगा जिसे पूरी दुनिया की ऑडियंस देखेगी । और अब बॉलीवुड हंगामा को पता चला है कि महाभारत पर एक फ़िल्म भी बनाने की तैयारी की जा रही है जिसे फ़िल्ममेकर फ़िरोज नाडियाडवाला बनाने जा रहे हैं । साल 1965 में रिलीज हुई प्रदीप कुमार, पद्मिनी और दारा सिंह स्टारर महाभारत को ए जी नाडियाडवाला ने प्रोड्यूस किया था । और अब उनके ही बेटे फ़िरोज नाडियाडवाला महाभारत पर बनी उस फ़िल्म को कभी न देखे गए अंदाज में पेश करने जा रहे हैं ।

MEGA EXCLUSIVE: 700 करोड़ रु के बजट में फ़िरोज नाडियाडवाला बनाएंगे महाभारत ; 5डी में बन रही इस फ़िल्म को दिसंबर 2025 में रिलीज करने की प्लानिंग ; अक्षय कुमार, अजय देवगन समेत साउथ एक्टर्स को मिल सकता है रोल

फ़िरोज नाडियाडवाला 5डी में बनाएंगे महाभारत

महाभारत पर बनाई जा रही फ़िल्म के बारें में और ज्यादा जानकारी देते हुए सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “फिरोज नाडियाडवाला ने महाभारत पर काम शुरू कर दिया है और इसे भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे शानदार फिल्म बनाने का लक्ष्य रखा गया है । स्क्रिप्ट पर 4-5 साल से काम चल रहा है और मेकर्स अभी प्री-प्रोडक्शन पर कुछ और साल और बिताएंगे । फ़िल्म की शूटिंग 2025 की पहली तिमाही में शुरू होगी । उम्मीद है कि इसे दिसंबर 2025 में ऑरिजनल हिंदी भाषा में रिलीज़ किया जाएगा और इसे कई भाषाओं में भी डब किया जाएगा ।”

फ़िल्म का बजट 700 करोड़ रु से ज्यादा

सूत्र ने आगे कहा, “महाभारत की पूरी कहानी तीन घंटे में दर्शाई जाएगी । फिरोज नाडियाडवाला को विश्वास है कि यह मार्वल और डीसी फिल्मों के लिए भारत का करारा जवाब होगा और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, गेम ऑफ थ्रोन्स, स्टार वार्स, हैरी पॉटर आदि का भी । मानो या न मानो, लेकिन फ़िल्म का बजट 700 करोड़ रु से ज्यादा होने की उम्मीद है । इस प्रकार, यह अब तक की सबसे बड़ी भारतीय फिल्म होगी ।”

अक्षय कुमार, अजय देवगन, जैसे कई नामों पर मंथन

कास्टिंग के बारे में पूछे जाने पर, सूत्र ने जवाब दिया, “अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, परेश रावल, नाना पाटेकर, अनिल कपूर आदि अभिनेताओं के नाम पर विचार किया जा रहा है । यह देखना दिलचस्प होगा कि कौन सा अभिनेता कौनसा किरदार निभाएगा । मेकर्स प्रतिष्ठित अभिनेत्रियों के अलावा नई एक्ट्रेस को भी अपनी फ़िल्म के लिए कास्ट करेंगे । इतना ही नहीं साउथ के एक्टर्स भी इस फ़िल्म का अहम हिस्सा होंगे । हालांकि फ़िरोज नाडियाडवाला द्दारा निर्मित महाभारत को डायरेक्ट कौन करेगा, इसकी तलाश अभी जारी है ।”

महाभारत 5डी में शूट होने वाली पहली भारतीय फिल्म होगी

सूत्र ने आगे बताया कि, “1965 में रि्लीज हुई फ़िल्म महाभारत ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी सफलता हासिल की थी । इसलिए फिरोज और उनकी टीम उसी कहानी और प्रारूप का अनुसरण कर रही है जो उस फिल्म में थी । ग्लेडिएटर, किंगडम ऑफ हेवन, आदि की तर्ज पर अधिकांश एक्शन वास्तविक होंगे, न कि हैवी वीएफएक्स । वीएफएक्स से ज्यादा, फिरोज चाहते हैं कि उनकी फिल्म अपने किरदार, कहानी, इमोशन और डायलॉग्स के लिए जानी जाए ।”

फिल्म के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए, सूत्र ने खुलासा किया, “बैकग्राउंड स्कोर लॉस एंजिल्स, यूएसए में रिकॉर्ड किया जाएगा और यह हंस जिमर द्वारा दिए गए बीजीएम की तरह भव्य और सिनेमाई होगा । लॉस एंजिल्स की भी एक शीर्ष श्रेणी की कंपनी वीएफएक्स पर काम करेगी ।”

बताया गया कि, महाभारत 5डी में शूट होने वाली पहली भारतीय फिल्म होगी । यह इतना नया और रोमांचक होने की उम्मीद है कि सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के दर्शक इसे पसंद करेंगे ।