फ़िल्म मेकर्स अपनी फ़िल्मों को पायरेसी से बचाने और शूटिंग के दौरान कोई भी फ़ुटेज लीक न होने के लिए काफ़ी सख़्त हो गए हैं । हाल ही में राम चरण अभिनीत फ़िल्म गेम चेंजर के मेकर्स ने अपनी फ़िल्म के 30-सेकंड के डांस-सॉंग सीक्वेंस के रफ कट के लीक होने पर आरोपियों के ख़िलाफ़ लीगल एक्शन लिया । और अब इसी नक़्शेकदम पर प्रभास स्टारर साई-फ़ाई थ्रिलर कल्कि 2898 AD भी चल पड़ी है । नाग अश्विन द्वारा निर्देशित साई-फ़ाई थ्रिलर कल्कि 2898 AD के मेकर्स ने सेट से प्रभास की एक एक्सक्लूसिव तस्वीर लीक होने पर क़ानूनी मदद ली है और आरोपियों के ख़िलाफ़ केस दर्ज कराया है ।

साई-फ़ाई थ्रिलर कल्कि 2898 AD के सेट से लीक हुआ प्रभास का एक्सक्लूसिव लुक ; मेकर्स ने दर्ज कराया केस

सेट से प्रभास की एक एक्सक्लूसिव तस्वीर लीक होने पर केस दर्ज

हालाँकि कल्कि 2898 AD के मेकर्स ने इस बारें में अभी तक कोई बयान नहीं दिया है लेकिन फ़िल्म से जुड़े क़रीबी सूत्र ने हमें बताया, “यह सच है । कल्कि 2898 AD की शूटिंग के दौरान लीक हुई तस्वीर के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है । फिल्म में प्रभास का लुक एक विशेष रूप से सीक्रेट है । ऐसे में फ़िल्म के सेट से प्रभास का सीक्रेट लुक ही लीक होना फ़िल्म के लिए नुक़सानदेय साबित हो सकता है । माना जा रहा है कि, कल्कि टीम के अंदर से ही किसी ने ऐसा किया है । उस व्यक्ति को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा ।

भारतीय सिनेमा में बंद कमरे में हुई शूटिंग के दृश्य लीक होना आम बात है । जब विजय देवराकोंडा की तेलुगु रिलीज़ टैक्सीवाला ऑनलाइन लीक हो गई थी, तो उन्होंने बताया था, “पाइरेसी हमारी फिल्म उद्योग का सबसे बड़ा अभिशाप है । हमें इस खतरे से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे अन्यथा सब कुछ नष्ट हो जाएगा ।

ऐसा लगता है कि अब अवैध फुटेज स्ट्रीमिंग के खिलाफ कार्रवाई का समय आ गया है ।