भारत के बाहर भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा उत्सव, इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (IFFM) इस साल 11 से 20 अगस्त तक अपने बहुप्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अपने भव्य समारोहों के हिस्से के रूप में, महोत्सव ने घोषणा की है कि सम्मानित भारतीय अभिनेत्री, शबाना आज़मी, भारत में स्वतंत्रता दिवस सप्ताहांत की स्मृति में, 12 अगस्त की सुबह भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने का विशिष्ट सम्मान करेंगी ।

शबाना आज़मी इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न के स्वतंत्रता दिवस समारोह में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी

शबाना आज़मी सम्मानित महसूस कर रही हैं

भारतीय सिनेमा की एक प्रतिष्ठित और महान हस्ती शबाना आज़मी दुनिया भर में फिल्म प्रेमियों के दिलों में एक प्रमुख स्थान रखती हैं । पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता, स्पर्श, अर्थ, मासूम, सिटी ऑफ जॉय, तहज़ीब और मिडनाइट्स चिल्ड्रन जैसी प्रशंसित फिल्मों में उनकी बहुमुखी भूमिकाओं ने न केवल कई प्रशंसाएं जीती हैं, बल्कि अभिनेताओं और कहानीकारों की एक पीढ़ी को प्रेरित भी किया है ।

IFFM 2023 में तिरंगा फहराने के अवसर के बारे में बोलते हुए, शबाना आज़मी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “मैं इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेल्बर्न का हिस्सा बनकर खुश हूं और इस महत्वपूर्ण अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए चुने जाने पर बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं । IFFM ने लगातार भारतीय सिनेमा की अविश्वसनीय विविधता और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया है, और ऐसे प्रतिष्ठित कार्यक्रम का हिस्सा बनना उत्साहजनक है जो हमारे सिनेमा को वैश्विक दर्शकों तक लाता है । इस मंच पर हमारी फिल्म आर बाल्की द्वारा निर्दर्शित, घूमर, का वर्ल्ड प्रीमियर भी कर रहा है । ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले अद्भुत भारतीय समुदाय की उपस्थिति में हमारे राष्ट्रीय तिरंगे को फहराने का अवसर दिया जाना वास्तव में एक अनुभव है जिसका हिस्सा बनने के लिए मैं उत्साहित हूं ।

यह महोत्सव 11 से 20 अगस्त, 2023 के बीच होगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में दर्शकों के लिए भारतीय सिनेमा की विविध रेंज प्रदर्शित की जाएगी ।