21 अप्रैल को ईद पर रिलीज़ हो रही सलमान खान की किसी का भाई किसी की जान लीक से हटकर काम कर रही है । जहां बॉलीवुड में फ़िल्म रिलीज़ से ठीक एक महीने पहले फ़िल्म का ट्रेलर रिलीज़ किया जाता है वहीं किसी का भाई किसी की जान का ट्रेलर फ़िल्म की रिलीज़ से सिर्फ़ 11 दिन पहले यानि 10 अप्रैल को रिलीज़ हुआ । ट्रेलर रिलीज के दौरान ही बॉलीवुड हंगामा ने बताया कि मेकर्स ने एंड क्रेडिट में फ़िल्म के राइटर्स का उल्लेख नहीं किया है । इससे ये क्लीयर नहीं हो रहा था कि आख़िर किसी का भाई किसी की जान लिखी किस ने है । लेकिन फिर हमें इस बात का पता चल गया था कि किसी का भाई किसी की जान के राइटर कौन है ।

ईद पर रिलीज हो रही सलमान खान की किसी का भाई किसी की जान के राइटर्स का अक्षय कुमार की बच्चन पांडे से निकला ये कनेक्शन

सलमान खान की किसी का भाई किसी की जान

कल ही हमने बताया था कि, सलमान की किसी का भाई किसी की जान को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसीने U/A सर्टिफिकेट से पास किया है । बो्र्ड की तरफ से फिल्म को लेकर किसी भी तरह के बदलाव की मांग नहीं की गई है । यह फिल्म पूरी तरह से एक फैमिली एंटरटेनर है । इसी के साथ फ़िल्म की कुल लंबाई 2 घंटे 24 मिनट 25 सेकेंडहैं। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को निर्माताओं द्वारा प्रस्तुत विवरण के अनुसार, किसी का भाई किसी की जान की कहानी स्पर्श खेत्रपाल द्वारा लिखी गई है । पटकथा की बात करें तो इसे ताशा भांबरा ने लिखा है । दिलचस्प बात यह है कि दोनों निर्देशक फरहाद सामजी के साथ जुड़े रहे हैं और उन्होंने उनके साथ कई फिल्में लिखी हैं, जिसमें उनका आखिरी निर्देशन, अक्षय कुमार-अभिनीत बच्चन पांडे (2022) भी शामिल है ।

IMDb के अनुसार, स्पर्श खेत्रपाल ने सनी देओल-बॉबी देओल स्टारर पोस्टर बॉयज़ (2017) और कंगना रनौत-स्टारर मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी (2019) में स्क्रिप्ट सुपरवाइज़र के रूप में काम किया । इस बीच, ताशा भांबरा ने हैप्पी भाग जाएगी (2016), पोस्टर बॉयज़ आदि फिल्मों में भी छोटी भूमिकाएँ निभाई हैं ।

स्पर्श खेत्रपाल और ताशा भांबरा ने एएलटी बालाजी वेब सीरीज बू: सबकी फटेगी (2019) पर काम किया, जिसे फरहाद सामजी ने लेखक के रूप में निर्देशित किया था । उन्हें फरहाद के निर्देशन में बनी हाउसफुल 4 (2019) में अतिरिक्त पटकथा का श्रेय मिला । उन्हें उन फिल्मों के लिए भी श्रेय दिया गया, जो फरहाद सामजी द्वारा लिखी गई थीं और उनके द्वारा निर्देशित नहीं थीं जैसे बाघी 3 (2020) और लक्ष्मी (2020) । बच्चन पांडे के लिए स्पर्श खेत्रपाल और ताशा भांबरा को अतिरिक्त पटकथा और अतिरिक्त संवादों के लिए श्रेय दिया गया ।

अब यह देखा जाना बाकी है कि क्या ये जोड़ी किसी का भाई किसी की जान में एकमात्र कहानी और पटकथा लेखक हैं, जैसा कि निर्माताओं ने सीबीएफसी को बताया है, या फिल्म में और लेखक भी हैं या नहीं ।

सलमा खान द्वारा निर्मितसलमान खान फिल्म्स प्रोडक्शन किसी का भाई किसी की जान फरहाद सामजी द्वारा निर्देशित हैं। फिल्म में सलमान खानवेंकटेश दग्गुबातीपूजा हेगड़ेजगपति बाबूभूमिका चावलाविजेंदर सिंहअभिमन्यु सिंहराघव जुयालसिद्धार्थ निगमजस्सी गिलशहनाज गिलपलक तिवारी और विनाली भटनागर हैं । साथ ही सलमान खान की फिल्म के भी सारे एलिमेंट मौजूद है जैसे एक्शनकॉमेडीड्रामा और रोमांस।