9 और 17 अक्टूबर के बीच होने वाला, ALT EFF 2021 में वापस आ गया है, जिसमें एक प्रतिष्ठित जूरी और सलाहकार टीम द्वारा देखरेख की जाने वाली पर्यावरणीय फिल्मों की एक सम्मोहक और मनोरंजक श्रृंखला है । कार्यक्रम में 44 फिल्में हैं, जिन्हें ध्यान से दस फिल्म बंडलों में विभाजित किया गया है: ड्राइव-थ्रू शॉर्ट्स, एक्टिविज़न, मिडनाइट टेल्स, व्हाट्स ऑन योर प्लेट?, सैपलिंग स्टोरीज़ (किड्स फ्रेंडली), फ्लक्स एंड फॉर्म, ए चेज़ ऑफ़ होप, न्यू वॉइसेस, डीप डाइव कहानिया, और प्रोग्रामर की पसंद, कुल ३१ देशों का प्रतिनिधित्व करती है और ३३ फिल्मे पहली बार भारत में प्रीमियर प्रदर्शित होगी। इस वर्ष के संस्करण में अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म, अंतर्राष्ट्रीय शार्ट फिल्म, भारतीय फीचर फिल्म और भारतीय शॉर्ट फिल्मों के साथ एक नई फिल्म सबमिशन श्रेणी में 'युवा वर्ग' भी होगी। मूल रूप से, ALT EFF की कल्पना एक भौतिक उत्सव के रूप में की गई थी, लेकिन इस वर्ष, सभी फेस्टिवल्स के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, ALT EFF वर्चुअली किया जा रहा है।

पर्यावरण फिल्म समारोह- द ऑल लिविंग थिंग्स एनवायरनमेंटल फिल्म फेस्टिवल के गुडविल एंबेसडर बनें जैकी श्रॉफ

सोफी विसिवरमन फेस्टिवल की सलाहकार के तौर पे लीजेंडरी माइक पांडे के साथ टीम में शामिल हुई है, माइक पर्यावरण और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में 35 साल से अधिक समय बिताया है, और ग्लिच की सीईओ पूजा जौहरी भी शामिल हैं। जूरी में अमीन हाजी, आनंद पटवर्धन और सौरव सारंगी के साथ माइकल स्नाइडर, अत्यधिक सम्मानित फोटो जर्नलिस्ट और फिल्म निर्माता शामिल हैं। त्योहार का प्रतिनिधित्व करने वाले राजदूतों में उद्योग में अन्य प्रमुख हस्तियों में जैकी श्रॉफ और मृण्मयी देशपांडे शामिल हैं। संस्थापक टीम में कुणाल खन्ना, नेहा श्रेष्ठ और रुद्रांश माथुर शामिल हैं।

संस्थापक सदस्य और फेस्टिवल के निदेशक, कुणाल खन्ना कहते हैं, "मनुष्य एक अस्तित्वगत संकट में है और यह इस बात का परिणाम है कि हम अपने अलावा अन्य सभी प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्रों के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं, हमें अपने काम करने के तरीके में एक मौलिक और व्यवस्थित बदलाव की आवश्यकता है। फिल्म को अपने मुख्य माध्यम के रूप में उपयोग करते हुए, ALT EFF एक ऐसा मंच और संगम है जो जलवायु आपातकाल को संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण सोच को पोषित और प्रेरित करेगा।"

efebba57-ba2a-4433-af57-8c66c32ec708

अभिनेता जैकी श्रॉफ कहते हैं, "एएलटी ईएफएफ (ALT EFF) वास्तव में रोमांचक है और मैं यह देखने के लिए इंतजार कर रहा हूं कि फेसिवल में किस प्रकार की फिल्में हैं। फिल्में भविष्य के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक शक्तिशाली माध्यम हैं। अगली पीढ़ी के लिए (अपने बच्चो के लिए) यह उनसे लिया गया ऋण है, मिट्टी, पानी, बीज, और हम उन सभी को दूषित करते हैं। यह अच्छा है कि इतने सारे लोग एक जैसे सोच रहे हैं पर्यावरण बहाली के बारे में, मैं इस टीम का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं। एएलटी ईएफएफ (ALT EFF) की टीम और फिल्म निर्माताओं को शुभकामनाएं जो अपनी कला के माध्यम से अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। आप लोग से जल्द ही मिलते हैं।"

एएलटी ईएफएफ उन फिल्म निर्माताओं, रचनाकारों और कलाकारों को समर्थन देने के लिए समर्पित है जो प्रभावशाली कहानी कहने के माध्यम से दर्शकों को पर्यावरणीय विषयों से जोड़ने के लिए उत्सुक हैं। यह कला के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने और जलवायु न्याय आंदोलन से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता के आधार पर स्थापित किया गया था।