आदित्य बिरला ग्रुप के एक वेंचर, अप्लॉज एंटरटेनमेंट ने हाल ही में महात्मा गांधी के जीवन और समय पर एक स्मारकीय बायोपिक की घोषणा की थी । उल्लेखनीय इतिहासकार और लेखक, रामचंद्र गुहा के लेखन के आधार पर, इस वेब सीरीज को उनकी दो पुस्तकों 'गांधी बिफोर इंडिया' और 'गांधी-द इयर्स दैट चेंजेड द वर्ल्ड' से रूपांतरित किया जाएगा । इस मल्टी सीजन वेब सीरीज में प्रतीक गांधी प्रमुख भूमिका में नज़र आएंगे और अब अप्लॉज एंटरटेनमेंट ने इस बात की घोषणा की कि इस वेब सीरीज को हंसल मेहता डायरेक्ट करेंगे ।

68f6fb9a-6384-47a3-9536-abf88e4c79ee

प्रतीक गांधी स्टारर वेब सीरीज़ गांधी को डायरेक्ट करेंगे हंसल मेहता

स्कैम 1992 की सफलता के बाद, प्रशंसित फिल्म निर्माता और अप्लॉज एंटरटेनमेंट इस एपिक गाथा को जीवंत करने के लिए फिर से एक साथ आए हैं । भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की अवधि पर  स्थापित इस शो को अप्लॉज, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक दर्शको के लिए निर्माण करेगा । और इसे कई भारतीय और विदेशी स्थानों पर बड़े पैमाने पर फिल्माएगी ।

समीर नायर ने कहा, “महात्मा गांधी की कहानी एक महान व्यक्ति की कहानी से कहीं बढ़कर है, यह एक राष्ट्र और कई अन्य नाटककारों के जन्म की भी कहानी है, जिन्होंने गांधी के साथ मिलकर भारत के लिए स्वतंत्रता हासिल की थी । अप्लॉज एंटरटेनमेंट के लिए यह  बेहद गर्व की बात है कि हम भारत की इस महत्वपूर्ण कहानी  और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के समृद्ध इतिहास को इस मल्टी सीजन वेब सीरीज़ के ज़रिये दर्शकों तक पहुंचाएंगे। इस तरह की दमदार कहानी को दर्शाने के लिए दमदार निर्देशक की ज़रूरत होती है और हंसल के रूप में हमें एक महान स्टोरीटेलर मिल चुके हैं । प्रतिक गाँधी और हंसल मेहता के साथ मिलकर एक बार फिर से काम करना बेहद रोमांचकारी होगा ।"

 बहुत बड़ी जिम्मेदारी है

फिल्म निर्माता हंसल मेहता कहते हैं कि , “जब आप महात्मा गांधी जैसे ऐतिहासिक और प्रतिष्ठित व्यक्ति की बात करते हैं, तो एक फिल्म निर्माता के रूप में आप पर पहले से ही बहुत बड़ी जिम्मेदारी आ जाती  है । इस वेब सीरीज़  के साथ हमारा दृष्टिकोण इसे यथासंभव वास्तविक बनाना है और रामचंद्र गुहा के काम द्वारा समर्थित है, हम आश्वस्त और उत्साही हैं कि हम दर्शकों के समक्ष एक ऐसी कहानी लेकर आ रहे हैं जिसे वे हमेशा याद रखेंगे । इस महत्वाकांक्षी कहानी के लिए एक समान दृष्टिकोण के साथ, मैं समीर और अप्लॉज की टीम के साथ एक नई यात्रा शुरू करने के लिए उत्साहित हूं ।”

इसके अलावा इसकी क्रिएटिव टीम में सिद्धार्थ बसु शामिल होने वाले हैं, जिन्हें 'फादर ऑफ़ इंडियन टेलीविज़न क्विज़िंग ' कहा  जाता है । वे इस प्रोजेक्ट  में ऐतिहासिक सलाहकार, तथ्यात्मक सलाहकार और रचनात्मक सलाहकार के रूप में शामिल हो रहे हैं । कौन बनेगा करोड़पति शो के 22 साल बाद एक  बार फिर  सिद्धार्थ और समीर नायर एक साथ काम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं ।

समीर नायर कहते हैं,“गांधी को प्रोड्यूस करना एक इमोशनल एक्सपीरियंस होगा, और जब इस प्रकार की महत्वपूर्ण  सीरीज़  बनाई जाती है, तब ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो वास्तव में इसके आयात में विश्वास करते हैं । हंसल के निर्देशन की दृष्टि, प्रतीक के दमदार एक्टिंग और सिद्धार्थ बसु के रचनात्मक प्रक्रिया में शामिल होने के साथ, हम गांधी और भारत की यात्रा को वैश्विक दर्शकों के सामने लाने के लिए उत्साहित हैं ।”