भगवान कहे जाने वाले फ़िल्मकार बाबा, गुरमीत राम रहीम सिंह इंसान 1100 करोड़ साम्राज्य के मालिक थे । लेकिन जेल में अन्य कैदियों की तरह 8 घंटे काम करके सिर्फ़ 20 रु दिन के कमा रहे हैं ।

50 वर्षीय डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम इन दिनों दो साध्वियों के साथ रेप करने के मामले में रोहतक की सुनेरिया जेल में 20 साल की सजा काट रहे है। 28 अगस्त को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने उन्हें बलात्कार के आरोप में 20 साल की सजा सुनाई । जिसके बाद उनके समर्थकों ने काफ़ी हंगामा खड़ा किया, पब्लिक प्रोपर्टी को नुकसान पहुंचाया और कई पत्रकार और पुलिसवाले इस दौरान घायल हुए ।

जेल में, उन्हें कैदी नंबर 1997 के रूप में अंकित किया है । हरियाणा के डीजीपी (जेल) के पी सिंह ने बताया कि उनकी बैरक के निकट, एक छोटी सी जमीन है जहां गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सान सब्जियां उगाने का काम सौंपा है । राम रहीम के द्वारा जिन सब्जियों को उगाया जाता है उनका इस्तेमाल जेल की मेस में ही होगा । उन्हें बाहर नहीं बेचा जाएगा । वह 8 घंटे काम करते हैं, जो कि एक कैदी के लिए अधिकतम घंटे हैं ।

केपी सिंह ने उन खबरों को नकारा जिसमें कहा जा रहा है कि जेल में उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है । उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं है, वह एक साधारण सेल में है । उसके पास कोई टीवी नहीं है । राम रहीम के वकील ने उसके अकाउंट में 5000 रुपए जमा कराए हैं, जिनका उपयोग रोजाना के खर्च के लिए किया जाता है । उन्होंने कहा कि सेल में राम रहीम के लिए कोई बेड नहीं है, सिर्फ एक पंखा है । बाबा राम रहीम को कोई वीआईपी ट्रिटमेंट नहीं दिया जा रहा है, वह अन्य कैदियों की तरह ही रह रहा है। एक खाली कमरे में उसे केवल एक पलंग दिया गया है। केपी सिंह ने बताया कि राम रहीम ने ने दो टेलीफोन नंबर जेल अधिकारियों को दिए हैं - जिनमें से एक उनकी दत्तक बेटी हनीप्रीत का है और अन्य नंबर सिरसा में डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय का है। उन नंबर्स का पुलिस सत्यापन हालांकि अभी किया नहीं गया है । गुरमीत ने उन दस लोगों के नाम की सूची भी पुलिस को दी है जो उनसे मिलने जेल में आ सकते हैं । उन दस में से एक उनकी मां हैं, जो पहले ही उनसे मिलने जेल में आ चुकी हैं ।

सुरक्षा कारणों के लिए, गुरमीत राम रहीम सिंह इंसान को एक बैरक में बंद किया गया है, जिसमें कुछ कैदी हैं जो उनके 'अच्छे आचरण' का ट्रैक रिकॉर्ड रख रहे है। इसके अलावा, उनके बेरक के पास जेल के कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है।

रमीत राम रहीम सिंह इंसान तब ज्यादा सुर्खियों में आए जब उन्होंने पांच फ़िल्में बनाई । साल 2015 से लेकर 2017 तक उन्होंने अपनी बनाई हुई 5 फ़िल्मों में अभिनय किया और उन फ़िल्मों में खुद को अद्भुत शक्तियों से युक्त दर्शाया ।