Sarkar 3

हर फ़िल्म के शुरू होने से पहले, यह नियम है कि एक डिसक्लेमर दिखाया जाता है जिसमें लिखा होता है कि इस फ़िल्म का किसी भी जीवित या मृत व्यक्ति, धर्म से कोई सरोकार नहीं है या यह धूम्रपान को बढ़ावा नहीं देती है। और अब, सीबीएफसी (केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड) ने राम गोपाल वर्मा को स्पष्टतौर पर ये आदेश दिया है कि वो न केवल अपनी आगामी फ़िल्म सरकार 3 में बल्कि फ़िल्म के ट्रेलर में भी उपयुक्त डिसक्लेमर जोड़े ।

जब से महानायक अमिताभ बच्चन ने राजनीतिक पृष्ठभूमि पर आधारित सरकार फ़िल्म की फ़्रेंचाइजी में लीड रोल निभाया है तब से दर्शक उनके किरदार को महाराष्ट्र, के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक बालासाहेब ठाकरे से तुलना करते हैं । और अब हमने सुना है कि फ़िल्म ट्रेलर में दिखाए गए कुछ सीन और डायलॉग पर सेंसर बोर्ड को आपत्ति है । सीबीएफसी ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि ट्रेलर में से कुछ सीन हटाने होगें । दरअसल ट्रेलर में अमिताभ बच्चन का करैक्टर और डॉयलाग जिस तरह से फिलमाए गए वह दिवंगत बाल ठाकरे के परिवार की गलत छवि दिखा रहा है । और अब हमने सुना है कि फ़िल्म के ट्रेलर में भी एक डिसक्लेमर जोड़ने की जरूरत है । और यह डिसक्लेमर फ़िल्म की तरह ट्रेलर से पहले शुरू होगा । वहीं दूसरी तरफ़ फ़िल्ममेकर का कहना है कि उनकी फ़िल्म का किरदार किसी से भी जीवित या मृत व्यक्ति से मेल नहीं खाता है बल्कि यह सब इत्तेफ़ाक है ।

इसके आगे यह कहा जा रहा है कि बोर्ड ने इससे पहले इस फ़िल्म के दो भागों में कोई आपत्ति नहीं जताई थी लेकिन अब स्थिती और है इसलिए बोर्ड काफ़ी ऐतिहात बरतना चाहता है । क्योंकि पहली दो किश्त बाला साहेब ठाकरे के निधन (2012)से पहले आईं थी और अब जबकि उनका निधन हो गया है तो स्थिती बहुत बदल गई है । इसलिए फ़िल्म के ट्रेलर में भी डिसक्लेमर जोड़ने की जरूरत है ।

सेंसर बोर्ड की बात पर सहमति जताते हुए फ़िल्म के निर्देशक रामगोपाल वर्मा ने कहा कि यह एक सामान्य बात है क्योंकि यदि ऐसा नहीं किया गया तो आगे परेशानी न खड़ी हो जाए ।

सरकार 3 में अमिताभ बच्चन के अलावा मनोज वाजपेयी, यामी गौतम, जैकी श्रॉफ़ और कई अन्य कलाकार नजर आएंगे । यह फ़िल्म 7 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।