करण जौहर ने हाल ही में अपनी लव स्टोरी बेस्ड फ़िल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी अनाउंस की जिसके साथ करण पूरे 5 साल बाद एक बार फ़िर निर्देशन की कमान संभालेंगे । इस फ़िल्म में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के साथ जया बच्चन, धर्मेंद्र और शबाना आज़मी भी अहम भूमिका निभाएंगी । करण अगले कुछ महीनों में इस फ़िल्म की शूटिंग शुरू करेंगे । जैसे ही करण ने रॉकी और रानी की प्रेम कहानी अनाउंस की, उनकी बहुप्रतिक्षित ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा मल्टीस्टारर फ़िल्म तख्त के होल्ड पर जाने की खबर को पुख्ता कर दिया । कहा जा रहा है कि करण जौहर ने तख्त को रॉकी और रानी की प्रेम कहानी से रिप्लेस किया है । यानि जहां पहले तख्त बनाई जा रही थी वहीं अब करण पहले रॉकी और रानी की प्रेम कहानी को बनाएंगे ।

करण जौहर ने इन मुख्य कारणों की वजह से मेगाबजट तख्त को रॉकी और रानी की प्रेम कहानी से किया रिप्लेस

करण जौहर की तख्त होल्ड पर गई

करण के एक करीबी दोस्त ने एक्सप्लेन किया कि आखिर क्यों करण ने तख्त को रॉकी और रानी की प्रेम कहानी से रिप्लेस किया । “मौजूदा हालातों को देखते हुए तख्त संभव नहीं थी । यह एक महंगी ऐतिहासिक कॉस्ट्यूम ड्रामा थी, जो करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन और फॉक्स-स्टार मिलकर बनाने वाले थे । लेकिन फॉक्स-स्टार धर्मा से अलग हो गया और उसकी जगह डिज़्नी+ हॉटस्टार ने ले ली । लेकिन तख्त के लिए धर्मा को फॉक्स-स्टार/डिज्नी+ हॉटस्टार का भी सहयोग नहीं मिल रहा था । इसके अलावा, यह एक विवादास्पद मुगल इतिहास पर आधारित फ़िल्म थी । इसी वित्तीय नुकसान को देखते हुए करण ने तख्त को छोड़कर एक हल्की-फुल्की रोमांटिक पारिवारिक फिल्म करने का फैसला किया ।”

तख्त का अनुमानित बजट लगभग 250-300 करोड़ रु

तख्त के होल्ड पर जाने के कई कारण सामने आए । इस बारें में करीबी सूत्र ने खुलासा किया कि, “तख्त को होल्ड पर डालने के कई कारण है । जिसमें सबसे पहला कारण तो इसका बड़ा बजट है यानि ये सबसे महंगी फ़िल्म बनने वाली थी । तख्त का अनुमानित बजट लगभग 250-300 करोड़ रु है । अब हर फ़िल्म निर्माता की तरह करण को भी कोरोना महामारी के दौरान काफ़ी नुकसान उठाना पड़ा । इसके अलावा उनकी अन्य महंगी फ़िल्में ब्रह्मास्त्र और लाइगर, जो प्रोडक्शन की स्टेज में हैं, अपनी रिलीज का इंतजार कर रही हैं । और ये दोनों ही नहीं अन्य फ़िल्में जैसे दोस्ताना 2, जुग जुग जियो और शकुन बत्रा की आगामी फ़िल्म भी अपने आखिरी पड़ाव पर हैं । ऐसे में तख्त को शुरू करना सही नहीं रहता ।”