केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) फ़िल्मों के आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर ही सख़्त नहीं है, बल्कि फ़िल्म के टाइटल को लेकर भी सख़्त है ।पिछले दिनों ही सीबीएफसी कथित तौर पर भोजपुरी फिल्म रंग दे बसंती के निर्माताओं से फिल्म का शीर्षक बदलने के लिए कहा था । और इस बार बॉलीवुड फ़िल्म के टाइटल पर सीबीएफसी ने आपत्ति जताई है । सीबीएफसी ने जल्द ही रिलीज़ होने वाली अन्नू कपूर और अश्विनी कालसेकर की फ़िल्म हम दो हमारे बारह का नाम  ही नहीं बदला बल्कि फ़िल्म के कई आपत्तिजनक डॉयलॉग्स को भी बदलने का निर्देश दिया है ।

सीबीएफसी ने बदला अन्नू कपूर की फ़िल्म हम दो हमारे बारह का नाम ; डिलीट किए धर्म से जुड़े ये विवादास्पद डायलॉग्स

सीबीएफसी ने बदला अन्नू कपूर की फ़िल्म हम दो हमारे बारह का नाम  

अन्नू कपूर और अश्विनी कालसेकर की फ़िल्म हम दो हमारे बारह है का नाम बदलकर अब हमारे बारह कर दिया गया है । इस फ़िल्म की कहानी एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जिसकी कई पत्नियाँ और कई बच्चे हैं । सूत्रों के मुताबिक, फिल्म को पहले जांच समिति और बाद में आरसी ने देखा । आरसी ने संशोधनों की एक लंबी सूची दी क्योंकि उन्हें लगा कि फिल्म धार्मिक भावनाओं को आहत कर सकती है ।

कुल मिलाकर हमारे बारह, के निर्माताओं को 11 बदलाव करने के लिए कहा गया था । आरसी ने सुझाव दिया कि शीर्षक बदला जाना चाहिए और यह महिला-केंद्रित होना चाहिए। उन्हें एक डिक्सलेमर डालने और कुरान और इस्लामी संस्कृति मेंमहिला विवाहपर संवादों के बारे में सीबीएफसी का संदर्भ देने के लिए कहा गया था ।

सीबीएफसी नेबाजारू औरतशब्द को बदलने औरइस्लामकोमज़हबसे बदलने को कहा । फिल्म में एक मौलाना द्वारा बोला गया डायलॉगअपनी खेती करो....ज्यादा से ज्यादा मुसलमान पैदा करोको हटा दिया गया । एक और विवादास्पद संवाद जिसे हटा दिया गया वह थागाय का खून पिलाएंगे और हिंदू बनाएंगे ।’ ‘***शब्द को म्यूट कर दिया गया था और डायलॉगमां को अल्लाह से ऊपर दरजा दिया हैमेंअल्लाहको म्यूट कर दिया गया ।

अंत में, एक राजनीतिक नेता का पोस्टर धुंधला कर दिया गया जबकि धूम्रपान दृश्यों में धूम्रपान विरोधी स्थैतिक डिस्क्लेमर जोड़ा गया ।

एक बार ये बदलाव किए जाने के बाद, हमारे बारह के निर्माताओं को 3 अप्रैल, 2024 को यू/ए प्रमाणपत्र दिया गया । सेंसर प्रमाणपत्र पर उल्लिखित फिल्म की लंबाई 148 मिनट, यानी 2 घंटे और 28 मिनट है ।

हमारे बारह जल्द ही सिनेमाघरों में रिलीज होने की उम्मीद है । कल ईद के मौके पर मेकर्स ने फिल्म का पहला गानामेरे मुस्तफारिलीज किया । इसे अन्नू कपूर ने ही कंपोज किया है और गाया भी है ।

हमारे बारह में अन्नू कपूर और अश्विनी कालसेकर के अलावा पार्थ समथान, मनोज जोशी, अभिमन्यु सिंह, परितोष त्रिपाठी और राहुल बग्गा भी अहम रोल में नज़र आने वाले हैं । इसका निर्देशन कमल चंद्रा ने किया है ।