आतंकवाद की काली दुनिया के सच को उजागर करती संजय पूरन सिंह चौहान के डायरेक्शन में बनी फ़िल्म  72 हूरें रिलीज से पहले ही विवादों का सामना कर रही है । आतंकवाद और धर्म के नाम पर लोगों को बरगलाने की कहानी के इर्द- गिर्द घूमती इस फिल्म का कुछ दिनों पहले टीजर रिलीज किया गया था, जिसके बाद फिल्म पर विवाद शुरू हो गया था ।  सेंसर बोर्ड (CBFC) ने भी फिल्म 72 हूरें के ट्रेलर को आपत्तिजनक मानकर सर्टिफिकेट देने से इंकार कर दिया था लेकिन इसके बाद भी मेकर्स पीछे नहीं हटे और उन्होंने इसे डिजिटल प्लेटफ़ार्म पर रिलीज कर दिया है । कहा जा रहा है कि, विवाद के चलते थिएटर्स में 72 हूरें का ट्रेलर नहीं दिखाया जाएगा । फिल्म मेकर अशोक पंडित ने इसे हास्यास्पद बताते हुए कहा कि फिल्म में जो सीन अलाउड हैं, वो ट्रेलर में आपत्तिजनक कैसे ?

 सेंसर बोर्ड ने 72 हूरें के ट्रेलर को नहीं दी मंज़ूरी ; मेकर्स ने डिजिटल रिलीज किया ट्रेलर ; प्रोड्यूसर अशोक पंडित ने जताई नाराज़गी

72 हूरें का ट्रेलर डिजिटली हुआ रिलीज

72 हूरें के ट्रेलर में दिखाया गया है कि कैसे धर्म के नाम पर लोगों का ब्रेनवाश किया जाता है और आतंकवादी संगठन का हिस्सा बनाया जाता है । फिल्म में आतंकवादियों को बताया जाता है कि अगर वो अपनी जान की परवाह किए बिना आत्मघाती हमला करेंगे और दूसरों की जान लेंगे तो मरने बाद उन्हें जन्नत और 72 हूरें मिलेंगी, लेकिन बाद में सच सामने आता है कि ये सारी बातें पूरी तरह झूठी है ।

72 हूरें को लेकर सेंसर बोर्ड ने कई मुद्दों पर आपत्ति जताई और ऐसे में उन्होंने इसे हरी झंडी देने से मना कर दिया । CBFC का कहना है कि ये आपत्तिजनक है जो लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकता है । ऐसे में बोर्ड ने 72 हूरें के ट्रेलर को सर्टिफिकेट करने से मना कर दिया ।  

सेंसर बोर्ड से नाराज़ फ़िल्म के को-प्रोड्यूसर अशोक पंडित ने कहा, “जब फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट मिल सकता है तो ट्रेलर को सेंसर सर्टिफिकेट देने में क्या आपत्ति थी । 72 हूरें को नेशनल अवार्ड मिल चुका है और वहां इस फिल्म को काफी सराहा गया । सरकार के ही तरफ से केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का संचालन होता है। एक तरह सरकार के लोग फिल्म की सराहना करते है और दूसरी तरफ उनके ही नुमाइंदे फिल्म के ट्रेलर के कुछ दृश्य  को लेकर आपत्ति जता रहे हैं । जबकि फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की तरफ से पहले सेंसर सर्टिफिकेट मिल चुका है । फिल्म में भी यह सीन है । जब पूरी फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड बिना किसी कट के पास कर सकती है, तो ट्रेलर को सेंसर सर्टिफिकेट देने में भला क्या आपत्ति हो सकती है। इस फिल्म में ट्रेलर में वही दिखाया गया है जो फिल्म में है ।

72 हूरें में पवन मल्होत्रा, आमिर बशिर, राशिद नाज, अशोक पाठक लीड रोल में हैं । फिल्म 7 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी । फिल्म का निर्देशन दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीते चुके पूरन सिंह चौहान ने किया है । फिल्म का निर्माण गुलाब सिंह तंवर ने किया है । वहीं सह-निर्माता अनिरुद्ध तंवर, किरण डागर और अशोक पंडित हैं ।