मशहूर सिंगर और लेजेंडरी ग़ज़ल गायक पंकज उधास का आज 26 फ़रवरी को दुखद निधन हो गया है । 73 साल की उम्र में पंकज उधास ने 26 फ़रवरी को अंतिम सांसे ली । पंकज उधास का निधन लंबी बीमारी के चलते हुआ है । पंकज उधास के निधन की खबर उनकी बेटी नायाब उधास ने ट्वीट करके दी । 

73 साल की उम्र में लेजेंडरी गज़ल गायक पंकज उधास का लंबी बीमारी से निधन ; बेटी ने दुखी मन से दी जानकारी

पंकज उधास का दुखद निधन

पंकज उधास उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे । वह 10 दिन पहले अस्पताल में भर्ती हुए थे । उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को किया जाएगा । पंकज उधास के निधन की खबर की पुष्टि करते हुए उनकी बेटी नायाब उधास ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए पिता की मौत की जानकारी दी है । नायाब उधास ने लिखा, “भारी दिल के साथ आप सभी को ये दुखद समाद देना पड़ रहा है कि पद्मश्री पंकज उधास अब नहीं रहे । उन्होंने 26 फरवरी, 2024 को अंतिम सांस ली । वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे ।

भारत के बेहतरीन ग़ज़ल गायकों में से एक के रूप में प्रसिद्ध, पंकज उधास के म्यूजिकल करियर की शुरुआत 6 साल की उम्र से हो गई थी । उनके घर में संगीत का माहौल था । इसी को देखते हुए वो भी संगीत की दुनिया में आए और हमेशा के लिए उसी के होकर रह गए । पंकज उधास का जन्म 17 मई, 1951 को गुजरात में हुआ था । उनकी ग़ज़लों और भावपूर्ण प्रस्तुतियों के लिए उन्हें ग्लोबली प्रशंसा मिली । उधास 1980 और 1990 के दशक में प्रमुखता से उभरे और भारत में सबसे लोकप्रिय ग़ज़ल गायकों में से एक बन गए । उनकी समृद्ध, सुरीली आवाज़ और भावपूर्ण प्रदर्शन ने उन्हें भारत और विदेशों दोनों में एक बड़ा और समर्पित फैन बेस अर्जित किया है ।

दिग्गज ग़ज़ल गायक पंकज उधास को साल 2006 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था । पंकज जैसे गजल गायक का यूं दुनिया छोड़ जाना फैंस को गमगीन कर गया है । हर कोई सोशल मीडिया पर नम आंखों से सिंगर को आखिरी श्रद्धांजलि दे रहा है ।

पंकज उधास की कुछ सबसे प्रसिद्ध ग़ज़लों मेंचिठ्ठी आई है’, ‘और आहिस्ता किजिये बातें’, ‘चांदी जैसा रंग है तेराऔरना कजरे की धारशामिल हैं। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कई एल्बम जारी किए और भारतीय संगीत उद्योग में अन्य उल्लेखनीय कलाकारों के साथ सहयोग किया ।

बॉलीवुड हंगामा पंकज उधास के दुखद निधन पर उधास परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है!