ईद पर एक साथ रिलीज़ हो रही अजय देवगन की मैदान और अक्षय कुमार-टाइगर श्रॉफ़ की बड़े मियां छोटे मियां की रिलीज में सिर्फ एक सप्ताह बचा है ऐसे में दोनों ही फ़िल्मों के लिए ज़बरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है । वही मेकर्स भी अपनी-अपनी फ़िल्मों की रिलीज़ में किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं चाहते इसलिए सभी ने अपने-अपने स्तर से अपनी-अपनी फिल्मों की सेंसर प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी । बॉलीवुड हंगामा को एक्सक्लूसिवली पता चला है कि, केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने पहले ही दिन में अजय देवगन-स्टारर मैदान के निर्माताओं को यू/ए प्रमाणपत्र दे दिया था।

BREAKING: 3 घंटे 1 मिनट लंबी अजय देवगन की मैदान को CBFC ने बिना किसी कट के दिया U/A सर्टिफिकेट ; लेकिन ये डिस्क्लेमर जोड़ने का दिया निर्देश

अजय देवगन-स्टारर मैदान को सीबीएफसी ने किया पास

अच्छी खबर यह है कि सीबीएफसी की जांच समिति ने फिल्म को बिना किसी कट के मंजूरी दे दी है। दूसरे शब्दों में कहें तो मेकर्स को कोई भी सीन या डायलॉग नहीं हटाना पड़ा । सीबीएफसी द्वारा केवल एक डिस्क्लेमर जोड़ने के लिए कहा गया था जिसमें कहा गया था किफिल्म सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध सच्ची घटनाओं, महान फुटबॉल खिलाड़ियों के विचारों और काल्पनिक तत्वों वाले लेखकों के शोध से प्रेरित एक काल्पनिक कृति है ।डिस्क्लेमर में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ डॉयलॉग्स का उपयोग पूरी तरह से घटनाओं को नाटकीय बनाने के लिए किया गया है और यह फिल्म किसी अराजकता को भड़काने के लिए नहीं बनाई गई है।

इस डिस्क्लेमर के अलावा, मैदान के निर्माताओं को उन दृश्यों में धूम्रपान विरोधी टिकर लगाने के लिए कहा गया था जहां किरदार धूम्रपान करते हुए दिखाई देते हैं। अंत में, निर्माताओं से कहा गया कि वे अंतिम क्रेडिट का उल्लेख हिंदी में भी करें।

CBFC द्वारा बताए गए बदलावों के बाद, बोर्ड ने आज यानी 3 अप्रैल को निर्माताओं को थिएट्रिकल रिलीज़ के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया । सेंसर प्रमाणपत्र पर उल्लिखित फिल्म की लंबाई 181.30 मिनट है । दूसरे शब्दों में, मैदान 3 घंटे, 1 मिनट और 30 सेकंड लंबी है ।

मैदान एक पीरियड स्पोर्ट्स फ्लिक है, जो बधाई हो (2018) फेम अमित आर शर्मा द्वारा निर्देशित और बोनी कपूर, आकाश चावला, अरुणवा जॉय सेनगुप्ता और ज़ी स्टूडियो द्वारा निर्मित है। इस फ़िल्म में अजय के अलावा प्रियामणि और गजराज राव भी अहम भूमिका में नज़र आने वाले हैं और यह 1952 और 1962 के बीच भारतीय फुटबॉल के स्वर्ण युग पर आधारित है । अजय ने इस फिल्म में एक कुशल भारतीय कोच सैयद अब्दुल रहीम की भूमिका निभाई है, जिसका संगीत ए आर रहमान ने दिया है ।