कोरोना महामारी के चलते बीते साल से भारतीय सिनेमाघरों को लंबे समय तक बंद कर दिया था इसके बाद कुछ राज्यों ने जहां कोविड प्रतिबंधों में ढील के साथ सिनेमाघरों को खोलने की इजाजत दी वहीं कुछ राज्यों ने सीमित संख्या में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी । ऐसे में कई बड़ी फ़ि्ल्मों ने सिनेमाघरों के खुलने का इंतजार किया और जब सिनेमाघर खुल गए उसके बाद ही अपनी-अपनी अटकी पड़ी फ़िल्मों को रिलीज किया । बीते साल दिसंबर में रिलीज हुई सूर्यवंशी, हॉलीवुड फ़िल्म स्पाइडर-मैन: नो वे होम और साउथ व हिंदी डब वर्जन पुष्पा ने कोविड प्रतिबंधों के बावजूद बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा प्रदर्शन किया । और हालिया रिलीज फ़िल्म गंग़ूबाई काठियावाड़ी भी बॉक्स ऑफ़िस पर धूम मचा रही है । कोरोना के कम होते केसेज के चलते अब महाराष्ट्र सरकार ने भी सिनेमाघरों को, जो पहले 50% क्षमता के साथ खुले थे, अब 100% क्षमता के साथ खुलने की मंजूरी मिल गई है ।

BREAKING: महाराष्ट्र में अब 4 मार्च से 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमाघर, लेकिन इसके लिए 4 शर्तों पर उतरना होगा खरा

महाराष्ट्र में 100% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमाघर

हालांकि भारत के कई राज्यों ने पहले ही 100% क्षमता के साथ सिनेमाघरों को खोलने की मंजूरी दे दी थी । और अब फ़ाइनली आज महाराष्ट्र सरकार ने एक निर्देश जारी कर कहा कि 4 मार्च 2022 से सिनेमा हॉल शत-प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ चल सकते हैं । हालाँकि, नियम और शर्तों के अनुसार, केवल उन शहरों और जिलों को ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी यदि ये केंद्र निम्नलिखित चार शर्तों को पूरा करते हैं: 90% आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है, 70% आबादी को वैक्सीन की दूसरी खुराक के साथ प्रशासित किया गया है, पॉजिटिव रेट 10% से कम है और ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की ऑक्यूपेंसी 40% से कम है ।

इस मानदंड को पूरा करने वाले शहर और जिले मुंबई शहर, मुंबई उपनगरीय, पुणे, भंडारा, सिंधुदुर्ग, नागपुर, रायगढ़, वर्धा, रत्नागिरी, सतारा, सांगली, गोंदिया, चंद्रपुर और कोल्हापुर हैं ।

सिनेमा हॉल के अलावा, रेस्तरां, मॉल, बार, जिम, पर्यटन स्थल, धार्मिक स्थल, स्विमिंग पूल और स्पा को भी पूर्व-महामारी के समय की तरह पूर्ण व्यस्तता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है । सिनेमाघरों को फ़ुल क्षमता के साथ खोलने की अनुमति का फ़ायदा अमिताभ बच्चन की झुंड, हॉलीवुड फ़िल्म द बैटमैन और थिएटर में चल रही गंगूबाई काठियावाड़ी को मिलेगा ।