18 अक्टूबर को बॉलीवुड हंगामा ने मुंबई में अपने फ़र्स्ट ‘ओटीटी इंडिया फेस्ट’ को लॉन्च किया । ओटीटी इंडिया फेस्ट और पुरस्कार डिजिटल वर्ल्ड के क्षेत्र में रचनात्मकता, नवीनता और कहानी कहने की क्षमता का जश्न मनाने का एक मंच है । ओटीटी इंडिया फेस्ट में कई कार्यक्रम शामिल हैं जैसे- पैनल डिस्क्शन, फायरसाइड चैट्स, मास्टरक्लास, वर्कशॉप्स और इसके बाद ओटीटी प्रतिभाओं का सम्मान करने वाला एक पुरस्कार समारोह । ओटीटी इंडिया फेस्ट एंड अवार्ड्स के दूसरे दिन की शुरूआत पैनल डिस्क्शन के साथ हुई जिसमें शामिल हुईं ॠचा चड्ढा ने भारत में सेक्स एजुकेशन की जरूरत पर खुलकर बात की । साथ ही ॠचा चड्ढा ने सेक्स सेंसरशिप को लेकर भी अपनी राय रखी ।

Bollywood Hungama OTT India Fest Day 2: ॠचा चड्ढा और सान्या मल्होत्रा ने सेक्स सेंसरशिप से ज्यादा सेक्स एजुकेशन को बताया बेहद जरूरी ; “यदि पोर्न प्रोब्लम है, तो देश में बिना सेक्स एजुकेशन के ही फ़्री डाटा ऑफ़र किया जा रहा है”

देश में सेक्स सेंसरशिप से ज्यादा सेक्स एजुकेशन की जरूरत है

ओटीटी इंडिया फेस्ट के पैनल डिस्क्शन में ऋचा चड्ढा ने ओटीटी कंटेंट से जुड़े एक महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करते हुए कहा, “यदि पोर्न एक समस्या है, तो आप ऐसे देश को फ़्री डेटा ऑफ़र कर रहे हैं जहां यौन शिक्षा नहीं दी जाती है, तो आगे क्या ही होने वाला है ।”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगता है कि यही समस्या है कि यहां अतिउत्तेजित संस्कृति है । मुझे नहीं पता कि हमें सेक्स सेंसरशिप की उतनी ही जरूरत है जितनी हमें यौन शिक्षा की जरूरत है । सबसे पहले, हमें चाहिए कि देश सेक्स के बारे में बात करने के लिए तैयार हो, क्योंकि ऐसा नहीं है कि ऐसा नहीं हो रहा है और यह ख़त्म हो जाएगा । यह दूर नहीं होने वाला है ।”

सान्या मल्होत्रा ने ऋचा के विजन पर सहमति व्यक्त करते हुए अत्यधिक सेंसरशिप के विपरीत यौन शिक्षा को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया । उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि जैसा ऋचा ने कहा, इस देश को सेक्स सेंसरशिप से ज्यादा सेक्स शिक्षा की जरूरत है और हम ऐसा कुछ नहीं कर रहे हैं जो पहले से ही मौजूद नहीं है । ऐसी कई हॉलीवुड फिल्में और अंतर्राष्ट्रीय फिल्में हैं जो पहले से ही ओटीटी पर हैं इन चीजों के लिए । लेकिन मैं सच में यह भी मानती हूं कि अगर किसी स्क्रिप्ट को इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन फ़िर भी कुछ मेकर्स इसे बेचने के प्वाइंट ऑफ़ व्यू से यूज करते हैं > क्योंकि उन्हें लगता है कि जब दूसरी फ़िल्म में यह काम कर गया तो हमारी में भी करेगा । फ़िर चाहे वह स्क्रिप्ट या किरदार में फ़िट हो रहा हो या नहीं । ऐसा नहीं होना चाहिए।”

बॉलीवुड हंगामा ओटीटी इंडिया फेस्ट, सिनेमा वाले फिल्म एंड टेलीविजन प्रोडक्शंस एलएलपी और एक्रॉस मीडिया सॉल्यूशंस के सहयोग से, 18 और 19 अक्टूबर 2023 को ताज लैंड्स एंड, मुंबई में आयोजित किया गया, जिसे टीवीएस ज्यूपिटर और खेलोयार द्वारा संचालित सोनाटा पॉज़ द्वारा प्रस्तुत और जेके टायर ब्लेज़ राइडर द्वारा संचालित, मैचमेकिंग पार्टनर भारत मैट्रिमोनी, स्टाइलिश ऑडियो पार्टनर स्कलकैंडी, बैंकिंग पार्टनर बैंक ऑफ बड़ौदा, हेल्थकेयर पार्टनर फुजीफिल्म हेल्थकेयर, ट्रू चॉकलेट पार्टनर स्मूर, एस्ट्रोलॉजी पार्टनर एस्ट्रोयोगी, वेलनेस पार्टनर एचसीजी हॉस्पिटल्स, क्रिकेटिंग पार्टनर मेटाशॉट के सहयोग से फेस्टिवल पार्टनर सात्विक, स्नैकिंग पार्टनर स्पेशल चॉइस, आउटडोर पार्टनर ब्राइट आउटडोर मीडिया, रेडियो पार्टनर रेडियो सिटी, और सेलिब्रेशन पार्टनर जॉनी वॉकर और हेनेकेन सिल्वर के साथ प्रस्तुत किया गया था।