लीक से हटकर फ़िल्में बनाने के लिए जाने जाने वाले अभिनेता आयुष्मान खुराना एक बार फ़िर ऐसे विषय पर फ़िल्म लेकर आए हैं जो अभी तक बॉलीवुड में अछूता रहा है । आर्टिकल 15 जैसी हिट फ़िल्म देने वाली जोड़ी आयुष्मान खुराना और निर्देशक अनुभव सिन्हा की आगामी फ़िल्म है अनेक, जो कि नॉर्थ ईस्ट के राजनीतिक टकराव पर बेस्ड है । फ़िल्म के ट्रेलर को पहले ही लोगों द्दारा पसंद किया जा चुका है और अब सभी को फ़िल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार है । 27 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही अनेक सेंसर बोर्ड सर्टिफ़िकेशन के दौर से भी गुजर चुकी है । और इस बारें में बॉलीवुड हंगामा को एक्सक्लूसिवली पता चला है कि कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने अनेक में कुछ कट लगाने के बाद फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया है ।

आयुष्मान खुराना की राजनीतिक एक्शन थ्रिलर अनेक को इन 5 बदलावों के साथ मिला यू/ए सर्टिफिकेट ; 27 मई को रिलीज के लिए तैयार

आयुष्मान खुराना की अनेक को मिला यू/ए सर्टिफिकेट

सेंसर सर्टिफ़िकेशन के दौरान सीबीएफसी ने मेकर्स से फ़िल्म में 5 कट लगाने के बाद उन्हें बदलने का आदेश दिया । पहले दो बदलाव तो ओपनिंग डिस्क्लेमर से संबंधित है जिसमें कहा गया कि फ़िल्म को काल्पनिक कहा जाए और दूसरा यह है कि फिल्म बच्चों द्वारा किए गए अपराध को बढ़ावा देने का इरादा नहीं रखती है ।

तीसरा बदलाव, आपत्तिजनक शब्दों से संबंधित है जैसे- 'B**** c**d', 'R****khana', 'L***a', 'F**k', D******d', 'Son of a b***h', इन शब्दों की बजाए कुछ अनापत्तिजनक मिलते-जिलते शब्दों को शामिल किया जाए । इसके अलावा सीबीएफ़सी ने एक डायलॉग से 'धंधेवाली' शब्द भी हटा दिया है । चौथा, सीबीएफसी ने कुछ जगहों पर उत्तर-पूर्वी लड़कियों को चित्रित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले 'चीन' और 'चीनी' जैसे शब्दों को हटाने या बदलने के लिए भी कहा । अंत में, एक वास्तविक जीवन के व्यक्तित्व के इर्द-गिर्द एक डायलॉग को या तो हटाने या बदलने के लिए कहा गया ।

दिलचस्प बात यह है कि फ़िल्म में एक सीन है जहां महात्मा गांधी पर आधारित एक किताब को एक गोली चीरती हुई निकलती, उसे बिना किसी बदलाव के जस का तस रखा है । फिल्म के ट्रेलर में भी उस शॉट को देखा जा सकता है ।

अनेक को 25 मार्च को प्रमाण पत्र दिया गया था । सेंसर प्रमाण पत्र पर उल्लिखित फिल्म की लंबाई 147.50 मिनट है । दूसरे शब्दों में, अनेक 2 घंटे 27 मिनट लंबी है । अनेक एक राजनीतिक एक्शन थ्रिलर फिल्म है । इसमें आयुष्मान अपने करियर में पहली बार एक अंडरकवर कॉप की भूमिका निभाते हुए दिखाई दे रहे हैं । यह फिल्म 27 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।