महिला क्रेंद्रित फ़िल्मों का ट्रेंड बॉलीवुड में बढ़ता जा रहा है । समाज की पुरानी सोच और रूढ़िवादिता को तोड़ती ऐसी कई बॉलीवुड फ़िल्में बनी जिन्होंने दुनियाभर की महिलाओं को प्रभावित किया । बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ एक्ट्रेस हैं जिन्होंने महिला केंद्रित फ़िल्मों में अपने शानदार अभिनय से न केवल दर्शकों का दिल जीता बल्कि, रियल लाइफ़ में कई महिलाओं को प्रेरित भी किया । इंटरनेशनल वुमन्स डे के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी ही कई महिला सशक्तिकरण दर्शाती फ़िल्में और एक्ट्रेस जिन्होंने कई महिलाओं को इंस्पायर किया ।

रानी मुखर्जी - मिसेज चैटर्जी वर्सेस नॉर्वे

International Women's Day: रानी मुखर्जी, सैयामी खेर और कंगना रनौत समेत इन एक्ट्रेस ने अपनी फ़िल्मों से महिला सशक्तिकरण को दर्शाते हुए कई महिलाओं को किया इंस्पायर

रानी मुखर्जी ने अपने बच्चों की देखभाल के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ने वाली, सामाजिक मानदंडों और कानूनी बाधाओं से जूझने वाली मां के रूप में एक सशक्त प्रदर्शन किया है। एक सच्ची कहानी पर आधारित, उनका चित्रण गहराई से प्रतिबिंबित करता है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि एक माँ अपने परिवार की रक्षा के लिए किस हद तक जा सकती है। अपने सूक्ष्म प्रदर्शन के माध्यम से, रानी कानूनी लड़ाइयों और सामाजिक दबावों से गुजरते हुए एक किरदार की भावनात्मक गहराई को पकड़ती है, जो किसी भी व्यक्ति के साथ प्रतिध्वनित होती है की वे जिस चीज़ में विश्वास करते हैं उसके लिए लड़े।

सैयामी खेर - घूमर

WhatsApp Image 2024-03-07 at 1.37.20 PM

इस मार्मिक कहानी में, सैयामी खेर ने एक विकलांग क्रिकेटर की भूमिका निभाई है, जो अपना हाथ खोने के बावजूद भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए शारीरिक सीमाओं का उल्लंघन करती है। वास्तविक जीवन के लकवाग्रस्त क्रिकेटरों से प्रेरित, सैयामी का चित्रण अदम्य मानवीय भावना पर प्रकाश डालता है। एक पैराप्लेजिक क्रिकेटर के रूप में उनका चित्रण विपरीत परिस्थितियों में मानवीय भावना के दृढ़ता का एक प्रमाण है। शारीरिक सीमाओं को खुद को परिभाषित करने से इनकार करने वाले चरित्र की चुनौतियों और जीत को जीवंत करके, सैयामी दर्शकों को विकलांगताओं से परे देखने और दृढ़ संकल्प और दृढ़ता की शक्ति को अपनाने के लिए प्रेरित करती है।

तापसी पन्नू - थप्पड़

WhatsApp Image 2024-03-07 at 1.37.21 PM (2)

सामाजिक दबाव के सामने अपने आत्मसम्मान के लिए लड़ने वाली महिला अमृता सबरवाल का तापसी पन्नू का चित्रण प्रभावशाली है। यह फिल्म रिश्तों और सामाजिक अपेक्षाओं की जटिलताओं को उजागर करती है, जिसमें उनके प्रदर्शन को इसकी प्रामाणिकता और गहराई के लिए प्रशंसा मिली है। घरेलू हिंसा का अनुभव करने के बाद अपने आत्म-सम्मान को पुनः प्राप्त करने के लिए उनके चरित्र की यात्रा किसी की गरिमा के लिए खड़े होने, मानदंडों को चुनौती देने और बदलाव की वकालत करने के महत्व पर एक शक्तिशाली टिप्पणी के रूप में कार्य करती है।

कंगना रनौत - पंगा

WhatsApp Image 2024-03-07 at 1.37.20 PM (1)

पंगा में मुख्य किरदार के रूप में, कंगना रनौत जीत, संघर्ष और सामाजिक रूढ़ियों के माध्यम से एक राष्ट्रीय स्तर के कबड्डी खिलाड़ी की प्रेरणादायक यात्रा को जीवंत करती हैं। फिल्म परिवार के समर्थन और दृढ़ता के महत्व पर ज़ोर देती है, जिसमें कंगना रनौत का चित्रण सभी उम्र के दर्शकों को पसंद आता है। अपने प्रदर्शन के माध्यम से, कंगना ने पारिवारिक ज़िम्मेदारियां के साथ महत्वाकांक्षा को संतुलित करने की जटिलताओं को दर्शाया, किसी के सपनों को प्राप्त करने में दृढ़ता, प्यार और समर्थन के महत्व पर ज़ोर दिया।

जाह्नवी कपूर - गुंजन सक्सेना - द कारगिल गर्ल

WhatsApp Image 2024-03-07 at 1.37.22 PM

जाह्नवी कपूर द्वारा वास्तविक जीवन में भारतीय वायु सेना की पायलट गुंजन सक्सेना का चित्रण साहस और दृढ़ संकल्प का सार दर्शाता है। कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली महिलाओं में से एक के रूप में, गुंजन सक्सेना की कहानी दृढ़ता का एक प्रमाण है, जान्हवी के प्रदर्शन ने अपनी प्रामाणिकता और ईमानदारी के लिए प्रशंसा अर्जित की है। जान्हवी के प्रदर्शन के माध्यम से, दर्शकों को सामाजिक अपेक्षाओं की परवाह किए बिना बाधाओं को तोड़ने और अपने जुनून को आगे बढ़ाने के महत्व की याद दिलाई जाती है।

ऋचा चड्ढा - मसान

WhatsApp Image 2024-03-07 at 1.37.21 PM

विवाह पूर्व यौन संबंध के प्रति सामाजिक कलंक से जूझ रही एक युवा महिला देवी का ऋचा चड्ढा का चित्रण शक्तिशाली है। "मसान" में ऋचा चड्ढा का सूक्ष्म अभिनय एक अभिनेत्री के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता है, जिससे उन्हें जटिल किरदारों के चित्रण के लिए प्रशंसा मिली। उनका प्रदर्शन मानवीय भावनाओं की जटिलताओं को दर्शाता है, जो कमजोरी और प्रतिकूल परिस्थितियों में पाए जाने वाली ताकत पर प्रकाश डालता है।

आलिया भट्ट - गंगूबाई काठियावाड़ी

WhatsApp Image 2024-03-07 at 1.37.21 PM (1)

आलिया भट्ट द्वारा गंगूबाई का किरदार निभाया गया है, जो एक युवा लड़की और कमाठीपुरा जो के रेड-लाइट इलाके में एक अद्भुत शक्ति के रूप में दुर्जेय व्यक्ति बन जाती है। गंगूबाई के वास्तविक जीवन के चरित्र पर आधारित, आलिया भट्ट का प्रदर्शन सामाजिक मानदंडों को चुनौती देने वाली और अपना रास्ता खुद बनाने वाली एक महिला के धैर्य को दर्शाता है। वह पुरुष-प्रधान समाज के माध्यम से एक चरित्र की जटिलताओं को जीवंत करती है, बाधाओं पर काबू पाना, महत्वाकांक्षा और दृढ़ संकल्प की शक्ति का प्रदर्शन करती है।