एक अभूतपूर्व सहयोग में, शी लीड्स इम्पैक्ट फंड ने भारत में बाल विवाह के इतिहास को संबोधित करने के लिए किकिंग बॉल्स टीम के साथ हाथ मिलाया है। सिख्या एंटरटेनमेंट और विनियार्ड फिल्म की लेटेस्ट डॉक्यूमेंट्री किकिंग बॉल्स में, प्रसिद्ध निर्माता, अश्विनी यार्डी, गुनीत मोंगा कपूर और अचिन जैन इस सदियों पुराने मुद्दे को सामने लाते हैं। दिल छू लेने वाली यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म राजस्थान के 3 गांवों की पड़ताल करती है जहां एक NGO फुटबॉल के माध्यम से बाल विवाह से निपट रहा है। किकिंग बॉल्स इन साहसी लड़कियों की आवाज़ को बुलंद करती है और स्वतंत्रता हासिल करने में उनकी यात्रा की खोज करती है।

गुनीत मोंगा कपूर और अश्विनी यार्डी ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म किकिंग बॉल्स के लिए शी लीड्स इम्पैक्ट फंड के साथ हाथ मिलाया

गुनीत मोंगा कपूर और अश्विनी यार्डी की किकिंग बॉल्स

किकिंग बॉल्स की एक विशेष स्क्रीनिंग हाल ही में राजधानी दिल्ली क्षेत्र में आयोजित की गई थी, जिसने प्रभावशाली निवेशकों को आकर्षित किया और 2030 तक बाल विवाह को खत्म करने के लिए मज़बूत राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय नीतियों की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित किया। शी लीड्स इम्पैक्ट फंड, वाइनयार्ड के बीच यह साझेदारी फिल्म्स और सिख्या एंटरटेनमेंट बाल विवाह को समाप्त करने और ग्रामीण घरों में विवाहित लड़कियों का समर्थन करने के लिए समर्पित है। इस साझेदारी का उद्देश्य सामाजिक परिवर्तन लाने और कम उम्र में विवाह के चक्र में फंसी युवा लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए कहानी कहने की शक्ति, अनुदान निधि, कॉर्पोरेट भागीदारी और प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। बाल विवाह को समाप्त करने और प्रभावित लड़कियों को सशक्त बनाने के मिशन का समर्थन करने के लिए, शी लीड्स इम्पैक्ट फंड बचपन में विवाहित महिलाओं के जीवन में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के लिए 25,000 डॉलर की धनराशि प्रदान कर रहा है।

इस पर टिप्पणी करते हुए, निर्देशक विजयेता कुमार ने कहा, “यह फिल्म मेरे दिल के बहुत करीब है क्योंकि मैं राजस्थान से हूं। किकिंग बॉल्स ग्रामीण राजस्थान की इन बहादुर युवा लड़कियों की कहानी है, जो फुटबॉल खेलकर और पढ़ाई के अपने अधिकार के लिए लड़कर जबरन बाल विवाह, गरीबी और जाति उत्पीड़न से बाहर निकलती हैं। यह फिल्म रोजमर्रा के नारीवाद और अविश्वसनीय साहस की खोज के रूप में शुरू हुई। मैं यह देखने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं कि यह फिल्म प्रत्येक महिला के साथ कैसे आगे बढ़ती है और जिस समुदाय में हम इसे ले जाते हैं, उसमें सुधार लाने के लिए जागरूकता फैलाती है।

निर्माता गुनीत मोंगा कपूर ने कहा, “हर साल, 12 मिलियन लड़कियों की शादी 18 साल की उम्र से पहले कर दी जाती है। यानी हर मिनट 23 लड़कियां का विवाह हो रहा है। "किकिंग बॉल्स" एक ऐसा प्रोजेक्ट बन गया जिसके बारे में हम जानते थे कि यह सिर्फ एक फिल्म नहीं हो सकती, बल्कि इस पर एक चर्चा होनी चाहिए। भारत भर के कई स्कूलों में स्क्रीनिंग के बाद, मुझसे हमेशा पूछा जाता था कि मैं इन युवा लड़कियों की मदद के लिए और क्या कर सकती हूं। हम कहानीकार हैं, हम ज़मीनी स्तर पर जो देखते हैं उसे प्रतिबिंबित करते हैं - हमारा प्रयास उन कहानियों को बताने का है जिसकी वजह से एक चर्चा को बढ़ावा देती हैं और देश की नीतियों में बदलाव लाती हैं। मैं अजिता शाह से मिलने के लिए बेहद भाग्यशाली थी, जिन्होंने अपने विचारों का आदान-प्रदान किया और देश भर में महिलाओं की मदद के लिए धन जुटाने में अब तक किए गए काम के बारे में बताया। साथ मिलकर, हम एक कदम आगे जाकर 1 मिलियन महिलाओं को शामिल करने के लिए सहयोग करना चाहते हैं, उन क्षेत्रों में जहां भारत में बाल विवाह और लैंगिक असमानता अत्यधिक प्रचलित है।