बॉलीवुड में यदि सुपरहीरो शैली की फ़िल्मों की बात की जाए तो उनमें सबसे पहले नाम आता है ॠतिक रोशन स्टारर कृष (2006) का, जो कि पहली सुपरहीरो बॉलीवुड फ़िल्म थी । इस फ़िल्म को दर्शकों ने इतना पसंद किया कि मेकर्स ने इसे फ़्रैंचाइजी का रूप दे दिया । इसके बाद मेकर्स लेकर आए इसका सीक्वल कृष 3 (2013), यह भी अपनी पहली फ़िल्म की तरह लोगों के बीच अपना जादू चलाने में कामयाब हुई । और अब मेकर्स के इसके अगले भाग, यानि कृष 4 लाने की तैयारी में जुट गए हैं । कृष की 9वीं वर्षगांठ पर, ऋतिक ने संकेत दिया था कि कृष 4 पर काम चल रहा है । हाल ही में कृष के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर राकेश रोशन ने बॉलीवुड हंगामा के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत की जिसमें उन्होंने कृष 4 के बारें में भी बात की ।

EXCLUSIVE: ॠतिक रोशन की सुपरहीरो ड्रामा कृष 4 को रिलीज करने के लिए राकेश रोशन को है सही समय का इंतजार ; मजबूत कंटेंट और नए आइडिया के साथ तैयार की स्क्रिप्ट

ॠतिक रोशन की कृष 4 बड़े बजट की फ़िल्म

बॉलीवुड हंगामा ने राकेश रोशन से उनके 73वें जन्मदिन के मौके पर खास बातचीत की जिस दौरान उन्होंने कृष 4 के बारें में भी अपडेट दी । कृष 4 के लेटेस्ट अपडेट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “मेरी स्क्रिप्टिंग लगभग पूरी हो चुकी है । यह बड़े बजट की फिल्म है । मेरे लिए चुनौती यह है कि आज के दौर में लोग दुनिया भर की सुपरहीरो फिल्मों के बारे में जानते हैं और देखते हैं । ये सुपरहीरो फिल्में बहुत बड़े बजट में बनी हैं। और हमारे पास इतने बड़े बजट नहीं हैं । इसलिए हमें बड़े बजट की सुपरहीरो फिल्मों के बराबर आने के लिए बहुत मजबूत कंटेंट और नए आइडिया के साथ सुपरहीरो फिल्में बनानी होंगी ।

इस बीच दुनियाभर में हॉलीवुड की फिल्में रिलीज होती हैं । हमारी फिल्में भारत और कुछ विदेशी क्षेत्रों में एक विशाल दक्षिण एशियाई प्रवासी के साथ रिलीज होती हैं और इसलिए हॉलीवुड की तुलना में हमारी बॉक्स ऑफिस क्षमता सीमित है । इसलिए, मैं बस सही समय का इंतजार कर रहा हूं, जब दर्शकों का एक बार फिर बड़ी संख्या में सिनेमाघरों में आना शुरू हो जाएगा ।”

कृष 4 का सिनेमेटिक यूनिवर्स

बहुत सारे फिल्म निर्माता अपने किरदारों के साथ सिनेमेटिक यूनिवर्स बनाने का प्रयास कर रहे हैं । उदाहरण के लिए, ब्रह्मास्त्र के निर्माता भी कई सुपरहीरो को पेश करने का इरादा रखते हैं और उनके बारे में फिल्में बनाई जाएंगी । क्या हम आने वाले समय में कृष सिनेमैटिक यूनिवर्स की उम्मीद कर सकते हैं ? इस पर राकेश रोशन ने जवाब दिया, “हां, क्यों नहीं ? कृष 4 में सिनेमेटिक यूनिवर्स बनाने के वो सारे एलिमेंट मौजूद हैं ।”

बता दें कि सुपरहीरो फ़्रैंचाइजी की शुरूआत कोई मिल गया (2003) से शुरू हुई थी । इस फ़िल्म की सबसे बड़ी यूएसपी एलियन जादू था जो दूसरे ग्रह से आया था । हालांकि, कृष और कृष 3 में जादू दिखाई नहीं दिया था लेकिन अब कृष 4 में जादू के फ़िर से एंट्री लेने की उम्मीद की जा रही है ।

इस बारे में पूछे जाने पर राकेश रोशन ने कहा, “सब बस यहीं है । लेकिन मैं ज्यादा नहीं कह सकता । मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह एक बहुत ही इमोशनल और कमर्शियल फिल्म होने वाली है ।”