पंजाब की रहने वाले 21 वर्षीय हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीत कर देश का नाम रोशन कर दिया है । 70वीं मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली हरनाज़ संधू ने पैराग्वे और साउथ अफ्रीका की मॉडल को हराकर मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया । मिस यूनिवर्स का ताज पूरे 21 साल बाद भारत के पास आया है । हरनाज से पहले साल 2000 में लारा दत्ता ने इस खिताब को जीता था । 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में जाने से पहले, हरनाज़ ने बॉलीवुड हंगामा के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत की, जहां उन्होंने अपने बारें में खुलकर बात की । साथ ही बताया कि वह भी स्कूल टाइम से लेकर ब्यूटी पेजेंट का हिस्सा बनने तक अलग-अलग तरह से आलोचना का शिकार हुई हैं । इतना ही नहीं हरनाज ने बताया कि उन्हें भी बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा ।

EXCLUSIVE: 21 साल बाद मिस यूनिवर्स 2021 बनीं हरनाज संधू ने अपने आलोचकों को जवाब अपनी प्रतिभा से दिया, कहा- ‘दूसरों से खुद की तुलना न करें, आप अपनी जिंदगी की लीडर है’

हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021

स्कूल में तंग किए जाने पर हरनाज बोलीं, “मैं बहुत पतली होने के कारण और जैसी मैं दिखती हूं उसके कारण स्कूल में बॉडी शेमिंग का शिकार हुई ।" हरनाज ने आगे कहा कि वह भी मेंटल हेल्थ से गुजरी हैं लेकिन उन्होंने खुद को संभाला और आगे बढ़ी । जब हरनाज से पूछा गया कि ऐसा क्या है जो किसी को हीरो बनाता है तो इसके जवाब में हरनाज ने कहा, “आपकी स्किल यानि प्रतिभा, टैलेंट । मुझे लगता है कि किसी भी इंसान को उसकी प्रतिभा से पहचाना होनी चाहिए । आप अंदर से कितने प्रतिभाशाली हो यह मायने रखता है । इसके अलावा हरनाज ने बताया कि उनकी आंखे सबसे ज्यादा आकर्षक फ़ीचर है उनके पास क्योंकि आंखे काफ़ी कुछ कह जाती हैं ।

लाइफ़ में पैसे का महत्व कितना है, इसके जवाब में हरनाज ने कहा कि, “मैं व्यक्तिगत रूप से सोचती हूं कि आध्यात्मिक और भौतिकवादी होने के नाते- दोनों चीजों को संतुलित करना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए मैं इसे 10 में से 5-5 नंबर देना चाहूंगी । बाकी सब प्रतिभा पर निर्भर है और थोड़ा भगवान पर है ।”

बता दे कि इजराइल के Eilat में आयोजित हुई मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता में टॉप तीन राउंड में कंटेस्टेंट्स से सवाल किया था । इस सेरेमनी के होस्ट स्टीव हार्वी ने पूछा, “आज के समय में यंग महिलाओं को आप क्या सलाह देना चाहेंगी कि वह रोजाना की लाइफ के प्रेशर से कैसे डील करें ?”

इसके जवाब में हरनाज कौर संधू ने कहा, “आज के समय में सबसे बड़ा प्रेशर जिसका यंग लोग सामना कर रहे हैं, वो है खुद पर विश्वास करना । आप अलग हैं और यही बात आपको खूबसूरत बनाती है । दूसरों से खुद की तुलना करना बंद करो और दुनिया में हो रही जरूरी चीजें पर बात करो । बाहर आओ और खुद के लिए बात करो, क्योंकि आप अपनी जिंदगी के लीडर हो । आप अपनी आवाज हो । मैं खुद पर भरोसा करती हूं, इसीलिए आज यहां खड़ी हूं ।”