बॉक्स ऑफ़िस पर कई हिट फ़िल्में दे चुके अक्षय कुमार की बैक-टू-बैक दो फ़िल्में [बच्चन पांडे और सम्राट पृथ्वीराज] बॉक्स ऑफ़िस पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम साबित हुई । 200 करोड़ के मेगाबजट में बनीं सम्राट पृथ्वीराज, अक्षय की पहली ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा फ़िल्म थी । बड़े बजट के बावजूद सम्राट पृथ्वीराज भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर 70 करोड़ रु का आंकड़ा पार करने में नाकाम रही । नतीजतन फ़िल्म के प्रोड्यूसर्स को काफ़ी नुकसान उठाना पड़ा ।

200 करोड़ रु के बजट में बनी सम्राट पृथ्वीराज के बॉक्स ऑफ़िस फ़ेलियर से मेकर्स को हुआ करीब 50 करोड़ रु का नुकसान ; अक्षय कुमार को भी हुआ ये लॉस

अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज को हुआ 50 करोड़ रु का नुकसान

ओवरसीज मार्केट में भी सम्राट पृथ्वीराज को 2 मिलियन डॉलर कलेक्ट करने में काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा । सम्राट पृथ्वीराज ने भारत के बाहर बमुश्किल 15 करोड़ रु कमाए । इस तरह सम्राट पृथ्वीराज का भारतीय और ओवरसीज बॉक्स कलेक्शन मिलाकर 90 करोड़ से ज्यादा नहीं हुआ ।

डिस्ट्रीब्यूटर शेयर की बात करें तो प्रोड्यूसर, यशराज फिल्म्स को लगभग भारत से 31.5 करोड़, और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों से लगभग 5.85 करोड़ रुपये मिले । मूल रूप से, 200 करोड़ के बजट में बनी, सम्राट पृथ्वीराज ने थिएट्रीकल रिकवरी से 36-37 करोड़ रु और म्यूजिक राइट्स से 10 करोड़ रु जुटाए । बाकी बचा मेकर्स ने डिजीटल राइट्स से कमा लिया । मेकर्स ने अमेजॉन प्राइम वीडियो को अपनी फ़िल्म के डिजीटल राइट्स 4 सप्ताह की खिड़की के साथ बेच दिए थे ।

अक्षय को भी फ़िल्म से काफ़ी नुकसान हुआ है

यशराज फ़िल्म्स ने सेटेलाइट और डिजीटल राइट्स से ही 100 करोड़ रु कमा लिया । इस तरह से 200 करोड़ के बजट की भरपाई मेकर्स ने ओवरऑल 150 करोड़ रु की रिकवरी करके की । यशराज को सम्राट पृथ्वीराज से काफ़ी नुकसान हुआ । माना जा रहा है कि मेकर्स को तकरीबन 50 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है । मेकर्स को ही नहीं अक्षय को भी फ़िल्म से काफ़ी नुकसान हुआ है क्योंकि इस फ़िल्म के साथ उन्होंने कम फ़ीस के साथ प्रोफ़िट शेयर डील [साइनिंग फीस + प्रॉफिट शेयर] साइन की थी । इस तरह से अक्षय को इस फ़िल्म से उनकी मार्केट वैल्यू से भी कम फ़ीस मिली ।

और अब अक्षय की अगली फ़िल्म रक्षाबंधन पर सभी की निगाहें टिकी हुई है । क्योंकि उनकी पिछली दो फ़िल्में थिएटर में कोई कमाल नहीं दिखा पाई । वहीं यशराज फ़िल्म्स की भी यह लगातार चौथी फ़िल्म थी जो फ़्लॉप साबित हुई । सम्राट पृथ्वीराज से पहले थिएटर में रिलीज हुई जयेशभाई जोरदार, बंटी और बबली 2 और संदीप और पिंकी फ़रार भी फ़्लॉप साबित हुई ।

सम्राट पृथ्वीराज की पूरी इकॉनोमिक्स-

प्रोडक्शन कॉस्ट + प्रिंट और प्रचार (पी एंड ए) - 200 करोड़

कुल लागत - 200 करोड़ रु

इंडिया थियेट्रिकल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन - 70 करोड़ [अनुमानित]

डिस्ट्रीब्यूटर का हिस्सा (ए) - 31.50 करोड़ रु

ओवरसीज थियेट्रिकल बॉक्स ऑफिस - 13 करोड़। [अनुमानित]

डिस्ट्रीब्यूटर का हिस्सा (बी) - 5.85 करोड़

सैटेलाइट, डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकार और संगीत अधिकार (सी) - 110 करोड़

कुल रिकवरी (ए+बी+सी) - 147.35 करोड़

नुकसान - 52.65 करोड़ रु

रिटर्न ऑफ़ इनवेस्टमेंट (आरओआई) नकारात्मक 26.33% है ।