केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के विरोध प्रदर्शन को 2 महीने से भी ज्यादा का वक्त हो गया है । एक ओर जहां किसान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं, वहीं सरकार भी कृषि कानून को वापस लेने के लिए तैयार नहीं है । दिन-प्रति-दिन ये किसान आंदोलन बढ़ता ही जा रहा है । और अब इस किसान आंदोलन की गूंज इंटरनेशनल लेवल तक पहुंच गई है । जब इंटरनेशनल पॉप स्टार रिहाना ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन पर ट्वीट किया तो पूरी दुनिया की नजर इस आंदोलन पर आ टिकी । आलम ये है कि जिन्हें इस किसान आंदोलन के बारें में कुछ भी नहीं पता वो भी इसके समर्थन में ट्वीट करने में जुट गए । किसान आंदोलन पर पॉप स्टार रिहाना के ट्वीट के बाद यह मुद्दा सोशल मीडिया पर छा गया । सोशल मीडिया पर चल रहे ट्वीट वॉर के बाद विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा कि बिना जानकारी के कुछ भी कहना गलत है । कृषि कानून भारत की संसद से पारित हुए हैं । विदेश मंत्रालय के सपोर्ट में बॉलीवुड के दिग्गज स्टार, अक्षय कुमार, अजय देवगन, करण जौहर और सुनील शेट्टी समेत कई स्टार्स सामने आए । अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया के जरिए कहा है कि जो लोग मामले को बिगाड़ने मे लगे हैं उन पर ध्यान देने की जरुरत नहीं है ।

भारत और भारत की नीतियों के सपोर्ट में उतरे अक्षय कुमार, अजय देवगन और करण जौहर, कहा- ‘एकजुट रहें और झूठे प्रोपेगैंडा के प्रभाव में न आए’

भारत के सपोर्ट में आए अक्षय कुमार, अजय देवगन, करण जौहर

भारत में चल रहे किसान आंदोलन पर बढ़ता विवाद देख आज विदेश मंत्रालय को भी इस पर नसीहत जारी करनी पड़ी । विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर बिना जानकारी के कमेंट को गैर जिम्मेदाराना करार दिया है । और इसी का समर्थन करते हुए अक्षय ने सोशल मीडिया के जरिए कहा, “किसान हमारे देश का एक अहम हिस्सा है । उनकी परेशानियों का हर संभाव समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है । इस प्रयास का समर्थन करना चाहिए । मतभेद पैदा करने वाले किसी व्यक्ति पर ध्यान देने के बजाय एक सौहार्दपूर्ण संकल्प का समर्थन करें । #IndiaTogether #IndiaAgainstPropaganda”

वहीं अजय देवगन ने लिखा, “भारत और भारत की पॉलिसीज के खिलाफ किसी झूठे प्रोपेगैंडा में मत आइए। इस घड़ी में बिना किसी झगड़े के एकजुट होने की जरूरत है ।”

अक्षय और अजय देवगन के अलावा सुनील शेट्टी और करण जौहर ने भी एकजुटता का संदेश देते हुए स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी बाहरी प्रोपेगैंडा के प्रभाव में नहीं आना है । वहीं ये भी कहा गया है कि आधा सच हमेशा खतरनाक साबित होता है ।

बता दें कि रिहाना ने अपने ट्विटर हैंडल पर किसान आंदोलन से जुड़ी एक रिपोर्ट शेयर की है जिसमें किसानों के पुलिस के साथ टकराव के चलते इंटरनेट सेवा बंद होने का जिक्र है । इस रिपोर्ट के साथ उन्होंने लिखा, “हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं ?”

विदेश मंत्रालय ने सेलेब्स को कड़ा संदेश देते हुए कहा है, “ऐसी स्थिति में किसी भी सेलेब्रिटी द्वारा संवेदनशील ट्वीट करना या हैशटैग चलाना जिम्मेदाराना भरा कदम नहीं है । यह आंदोलन एक आंतरिक मामला है ऐसे में किसी भी दूसरे देश की टीका-टिप्पणी बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।”