बॉलीवुड अपनी रोमांटिक कॉमेडी फिल्मों के लिए फेमस है जो हर दर्शक को गहराई से पसंद आती है । ऐसी ही एक पसंदीदा फिल्म आमिर खान और जूही चावला की हम हैं राही प्यार के  है । 5 जुलाई 1993 को रिलीज हुई हम हैं राही प्यार के आज अपनी 30वीं सालगिरह मना रही है । आमिर खान की इस क्लासिक फिल्म को दोबारा देखने के ये पांच वजह ।

आमिर खान और जूही चावला की रोमांटिक-कॉमेडी फ़िल्म हम हैं राही प्यार के ने कंप्लीट किए 30 साल  

1. एक पिक-मी-अप की जरूरत है ? तो आमिर खान के किरदार राहुल मल्होत्रा को आपका पूरा साथ मिलेगा ।

इस मजेदार रोमांटिक कॉमेडी में, आमिर खान अपना अनोखा साइड शोकेस करते हैं, जो आपको लोट-पोट कर देता है । उनकी क्यूट इनोसेंस आपको और ज्यादा चाहने के लिए मजबूर करती है ।

2. आमिर बिना शर्त प्यार का सार सिखाते हैं

फिल्म बच्चों के एक ग्रुप के इर्द-गिर्द घूमती है जो घर से भागने के बाद अपने चाचा (आमिर खान द्वारा अभिनीत) के पास रहने लगते हैं । ऐसे में उनके बायोलॉजिकल गार्जियन न होने के बावजूद, वह उन्हें पूरे दिल से गले लगाते हैं, उन पर प्यार लुटाते हैं और उनकी हर ज़रूरत पूरी करते हैं । यह दिल छू लेने वाली कहानी बिना किसी शर्त के प्यार की अहमियत पर जोर देती है ।

3. मशहूर गीतयूं ही कट जाएगा सफ़रएकता की खासियत के बारे में एक गहरा संदेश देता है

इस लोकप्रिय गीत के बोल का मतलब एकदम सही हैं । यह दर्शाता है कि जीवन की यात्रा चुनौतीपूर्ण और मश्किलों से भरी हो सकती है, लेकिन जब हम इसे अपने चाहनेवालों के साथ मिलकर पार करते हैं तो यह आसान हो जाती है। यह गीत एकता के अहमियत पर जोर देता है, यह दर्शाता है कि कैसे साथ रहने की ताकत और समर्थन सबसे कठिन चुनौतियों को भी मैनिजबल बना सकता है। यह एक रिमाइंडर के रूप में काम करता है कि एकता परेशानियों पर काबू पाने और जीवन में सफलता हासिल करने में अहम भूमिका निभाती है ।

4. फिल्म जीवन में जिम्मेदारी संभालने की जरूरत को प्रभावी ढंग से बताती है ।

इस फिल्म में आमिर का किरदार एक केयरफ्री और इम्मैच्योर व्यक्ति के रूप में अपनी शुरूआत करता है जो विभिन्न चुनौतियों और असफलताओं का सामना करता है। ये अनुभव एक सबक के रूप में काम करता हैं और उसे अपने कामों और फैसलों की जिम्मेदारी लेने की अहमियत सिखाता हैं । उनके व्यक्तिगत विकास के जरिए, फिल्म इस धारणा पर जोर देती है कि एडल्टहुड और उसके साथ जुड़ी जिम्मेदारियों को अपनाना जरूरी है । यह उन पॉजिटिव पहलुओं और फायदों पर भी रोशनी डालता है जो मैच्योरिटी और जीवन में आने वाली जिम्मेदारियों को स्वीकार करने से आती हैं ।

5. आमिर खान का किरदार यकीनन अपनी खूबसूरत इनोसेंस से हंसी ले आता है

फिल्म में आमिर खान ने आकर्षक और प्यारे आचरण वाले एक इम्मैच्योर एडल्ट का किरदार निभाया हैं। एक खास सीन जिस पर प्यार आना लाजमी है, वह है जब वह अपने चेहरे पर लिपस्टिक के निशान पाते हैं, जो उन महिलाओं के थे जिन्होंने उन्हें किस किया था। उस पल में, वह एक क्यूट एक्सप्रेशन्स और मजेदार तरीके से खुद के लिए गाते हैं, ‘चिकनी सूरत तू कहां था ये तो बता। यह सीन आमिर खान के किरदार के प्यारे नेचर को पूरी तरह से दर्शाता है और दर्शकों को उसकी मासूमियत से मुस्कुराने और दीवाना करने के लिए मजबूर करता है ।

तो रोमांस, ह्यूमर और मजेदार किस्सों के मिश्रण के साथ, हम हैं राही प्यार के दर्शकों को प्यार, हंसी और सेल्फ-डिस्कवरी की एक खूबसूरत और यादगार सफर पर ले जाती है और जो निश्चित रूप से दोबारा देखने लायक है ।