जैसा की हम सभी जानते हैं कि फ़िल्मी पर्दे पर अपने रोल में जान डालने के लिए कलाकारों को काफ़ी तैयारियों से गुजरना पड़ता है । और ऐसा ही कुछ किया राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल कर चुकी अभिनेत्री विद्या बालन ने, जो जल्द ही अपनी आगामी पीरियड ड्रामा फ़िल्म बेगम जान में अहम भूमिका निभाती हुई नजर आएंगी । इस फ़िल्म में विद्या एक कोठे की मालकिन के किरदार में नजर आएंगी, साथ ही वह अपने घर और परिवार के बचाने के लिए लड़ाई करती हुईं भी नजर आएंगी, और जिसमें उन्हें बंदूक का इस्तेमाल करना होगा । हालिया रिपोर्ट के मुताबिक विद्या को फ़िल्म में बंदूक चलाने के लिए एक प्रोफ़ेशनल ट्रेनिंग सेशन लेना पड़ा था ।

हमने सुना है कि बेगम जान में विद्या बालन न केवल घुड़सवारी और एक्शन सीन करती हुईं नजर आएंगी बल्कि बंदूक चलाती हुई भी नजर आएंगी । इसके लिए विद्या ने महज 10 दिनों के भीतर भारी वजनी बंदूक चलाना सीख लिया । और इसका खुलासा खुद फ़िल्म के निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी ने किया है । श्रीजीत विद्या की इस बात से काफ़ी प्रभावित हुए कि विद्या ने बंदूक चलाना सीखने के लिए तुरंत हामी भर दी थी । उन्होंने आगे बताया कि घुड़सवारी के साथ-साथ अन्य कलाकारों ने भी बंदूक चलाना सीखा । श्रीजीत ने बताया कि, फ़िल्म में सभी महिलाओं को बंदूकों का इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षण देना पड़ा क्योंकि फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में उन्हें खुद को बचाने के लिए बंदूक का इस्तेमाल करना था और बंदूक के साथ वो सहज लगें इसके लिए उन्हें भी ट्रेनिंग दी गई ।

यह कहा जा रहा है कि सभी महिला कलाकारों को ट्रेनिंग देने के लिए प्रॉडक्शन हाउस 'विशेष फिल्म्स' के ऑफिस में नकली गोली से लोड बंदूकों से ट्रेनिंग दी गई । वैसे ये ऐक्शन सीन झारखंड में शूट किए गए हैं । बहरहाल, इस फ़िल्म में विद्या को गाली-गलौज करते हुए देखा जाएगा ।

सुपरहिट बंगाली फ़िल्म 'राजकाहिनी' का हिंदी रीमेक फ़िल्म बेगम जान, स्वतंत्रता से पहले के समय की विभाजन की पृष्ठभूमि पर सेट है । इस फ़िल्म में विद्या बालन के अलावा पल्लवी शारदा, इला अरुण, गौहर खान और कई अन्य कलाकार मुख्य भूमिका में नजर आएंगे । यह फ़िल्म 14 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।

टैग: Vidya Balan