93वें अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की ओर से मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू को नॉमिनेट किया गया है । फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने ऐलान किया है कि लीजो जोस पेल्लिसेरी द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म जलीकट्टू को ऑस्कर 2021 में अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी के लिए भारत की ओर से आधिकारिक तौर पर भेजने का फैसला किया गया है । हिंदी, उड़िया, मराठी और अन्य भाषाओं की 27 प्रविष्टियों के बीच इस फिल्म को सर्वसम्मति से चुना गया । 2019 में रिलीज हुई फिल्म जलीकट्टू ऑस्कर में देश का प्रतिनिधत्व करने वाली है ।

27 फिल्मों को पीछे छोड़ मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू को मिली ऑस्कर में एंट्री

मलयालम फिल्म जल्लीकट्टू की थीम पसंद आई जूरी को

ऑस्कर के लिए नॉमिनेट होने से पहले इस फिल्म को टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भी दिखाया गया था जहां इस फ़िल्म की जमकर तारीफ़ें हुईं थी । फिल्म की कहानी से लेकर निर्देशन तक, हर पहलू को काफी पंसद किया गया था । कहा जा रहा है कि जूरी को जलीकट्टू की थीम काफी ज्यादा प्रभावित कर गई है । ये फिल्म एस हरीश और आर जयकुमार की किताब माओइिस्ट पर आधारित है। ये फिल्म इंसान और जानवरों के बीच इमोशन को बखूबी दिखाती है । लिजो जोस पेल्लीसेरी ने फिल्म का निर्देशन किया है । फिल्म को प्रोड्यूस किया है ओ थॉमस पेनिकर ने । इसमें एंटनी वर्गीज, चेम्बन विनोद जोस, सबुमन अब्दुसमद और सेंथी बालाचंद्रण ने भूमिका निभायी है ।

भारत की ओर से ऑस्कर में जाने के लिए जल्लीकट्टू के अलावा शकुंतला देवी, शिकारा, गुंजन सक्सेना, भोंसले, गुलाबो सिताबो, सीरियस मैन, बुलबुल, कामयाब, द पिंक स्काई समेत मराठी फिल्म बिटरस्वीट और डिसाइपल भी रेस में शामिल थी ।