केरल हाई कोर्ट ने ऑनलाइन रमी गेम्स पर कानूनी रोक लगाने वाली याचिका के संबंध में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, बॉलीवुड अभिनेत्री तमन्ना भाटिया और मलयालम एक्टर अजु वर्गीज को नोटिस भेजा है । दरअसल, विराट कोहली, तमन्ना भाटिया और अजु ऑनलाइन रमी गेम्स के ब्रैंड एम्बेसडर हैं । केरल हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से भी इस पर जवाब मांगा है । केरल हाई कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए विराट, तमन्ना भाटिया और अजु वर्गीज के अलावा, राज्य सरकार, राज्य के आईटी विभाग, टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) और ऑनलाइन रमी गेम को चलाने वाली 2 निजी कंपनियों को ये नोटिस जारी किए गए हैं ।

विराट कोहली और तमन्ना भाटिया को केरल हाई कोर्ट ने भेजा नोटिस, ऑनलाइन रमी गेम का है पूरा मामला

विराट कोहली ऑनलाइन रमी गेम्स के ब्रैंड एम्बेसडर हैं

इस याचिका की सुनवाई कर रही हाई कोर्ट की इस दो सदस्यीय डिविजन बेंच में जस्टिस एस. मनीकुमार और जस्टिस अनिल के. नरेंद्रन शामिल थे । केरल के त्रिशूर जिले के पॉली वडक्कम नाम के एक शख्स ने यह याचिका दायर की थी । याचिका में कहा गया कि जो सितारे इस ऑलनाइल गेम के ब्रांड एम्बेसडर हैं, वे लोगों इस कॉम्पिटीशन में खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं । ऑनलाइन रमी जुए की सीमाओं में आता है ।

तमिलनाडु सरकार ने भी उन ऑनलाइन गेम्स और ऐप्स को बैन किया है जिसमें सट्टेबाजी होती है । इसमें ऑन लाइन रमी गेम्स भी शामिल है । इसमें 5000 हजार रुपये का फाइन और 6 महीने की सजा हो सकती है । ये कदम तब उठाया गया जब किसी ने ऑनलाइन गेमिंग में कथित रूप से पैसा डूब जाने के बाद सुसाइड कर ली थी ।

एक अनुमान के अनुसार मोबाईल पर खेले जाने वाले इस रमी गेम का कारोबार लगभग 200 करोड़ रुपये का है । सेलिब्रिटिज द्वारा लुभावने विज्ञापन देकर बड़ी संख्या में युवाओं को शिकार बनाया जा रहा है । विराट-तमन्ना के अलावा, एक दो विजेताओं के माध्यम से भी टीवी चैनलों पर इन एप्स का महिमा मंडन किया जाता है, लेकिन हारने वालों की कोई चर्चा नही होती ।