संजय लीला भंसाली की आलिया भट्ट स्टारर गंगूबाई काठियावाड़ी अपनी रिलीज से महज कुछ ही दिन दूर है ऐसे में फ़िल्म के लिए प्रत्याशा बढ़ती ही जा रही है । 25 फ़रवरी को बड़े पैमाने पर थिएटर में रिलीज हो रही आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी इस साल की पहली बड़ी और बहुप्रतिक्षित फ़िल्म में से एक है । इस फ़िल्म में आलिया भट्ट गंग़ूबाई के किरदार में नजर आएंगी । रिलीज के नजदीक पहुंची गंगूबाई काठियावाड़ी ने थिएटर में रिलीज होने के लिए सेंसर बोर्ड की परिक्षा को भी पास कर लिया है ।

25 फ़रवरी को रिलीज हो रही आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी को इन 4 बदलावों के साथ सीबीएफसी से मिला यू/ए सर्टिफिकेट

आलिया भट्ट स्टारर गंगूबाई काठियावाड़ी

इस बारें में बॉलीवुड हंग़ामा को एक्सक्लूसिवली पता चला है कि, गंगूबाई काठियावाड़ी को सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने 30 दिसंबर, 2021 को पास कर दिया था । 4 बदलाव के साथ सीबीएफसी ने फ़िल्म को यू/ए सर्टिफिकेट दिया । इन 4 बदलाव में से एक है अपमानजनक शब्द 'मा ******* द' जिसे 'मादरजात' से रिप्लेस किया है । दूसरा बदलाव है- 43 सेकंड के लंबे डायलॉग को हटाया गया है और भारत के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू का गंगूबाई के कंधे पर गुलाब लगाने वाले सीन को उपयुक्त रूप से संशोधित किया गया ।

तीसरा बदलाव है- 17 सेकंड के लंबे डायलॉग और दृश्यों को हटा दिया गया । और चौथा और आखिरी बदलाव है- अंग्रेजी और हिंदी दोनों में डिसक्लेमर लगाया गया है । प्रत्येक स्लाइड की अवधि 5 सेकंड बढ़ा दी गई ।

2 घंटे, 36 मिनट और 51 सेकंड लंबी है फ़िल्म

इन बदलावों के बाद ही गंगूबाई काठियावाड़ी के निर्माताओं को सेंसर प्रमाणपत्र प्रदान किया गया । इस बीच, 17 फरवरी को, निर्माताओं ने दो स्वैच्छिक संशोधन करने के लिए एक बार फिर सीबीएफसी से संपर्क किया । हालाँकि, ये शुरुआत में 'धन्यवाद' स्लेट में और अंत में क्रेडिट में किए गए परिवर्धन और विलोपन से संबंधित थे ।

17 फरवरी को संशोधनों के बाद प्रमाण पत्र पर उल्लिखित फिल्म की अंतिम अवधि 156 मिनट 51 सेकंड है। दूसरे शब्दों में, गंगूबाई काठियावाड़ी 2 घंटे, 36 मिनट और 51 सेकंड लंबी है ।

भंसाली की ये फ़िल्म मुंबई के कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया की मशहूर गंगूबाई कोठेवाली की ज़िंदगी पर बेस्ड फ़िल्म है । इस फिल्म में साठ के दशक की मुंबई को दिखाया जाएगा । यह फिल्म 'द माफिया क्वींस ऑफ मुंबई' उपन्यास से प्रेरित है । इस फ़िल्म में आलिया गंगूबाई के किरदार में नजर आएंगी । संजय लीला भंसाली और डॉ. जयंतीलाल गड़ा (पेन स्टूडियो) द्वारा निर्मित, यह फिल्म 25 फरवरी 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है ।