साल 2023 में शाहरुख खान ने पठान के रूप में हिंदी सिनेमा को ऐसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म दी जिसकी बॉलीवुड को सख़्त ज़रूरत थी महामारी के बाद से । शाहरुख यहीं नहीं थमे, उसके बाद सितंबर में उनकी एक और फ़िल्म आई जवान जिसने बॉक्स ऑफिस पर सफलता का नया इतिहास रच दिया और ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फ़िल्म बनकर उभरी । और अब साल के के अंत में दिसंबर में शाहरुख खान की एक और फ़िल्म रिलीज हुई डंकी, हालाँकि फ़िल्म को मिली जुली प्रतिक्रिया मिल रही है लेकिन फ़िल्म ने अपने ओपनिंग कलेक्शन से सभी को हैरान कर दिया है । हालाँकि शाहरुख की बैक-टू-बैक रिलीज़ हुई दो फ़िल्मों जवान और डंकी में एक बात जो कॉमन थी वो ये कि दोनों ही फ़िल्मों में शाहरुख ने अपने किरदार के बूढ़े और जवान दोनों रूपों को निभाया । इस बारें में अब शाहरुख खान ने पहली बार खुलकर बात की है ।

पठान, जवान और डंकी के बाद शाहरुख खान ने बताई 2024 के लिए अपनी फ़िल्मों की प्लानिंग ; “मार्च-अप्रैल से शुरू करूंगा  नई फ़िल्म, लीड रोल में बुजुर्ग व्यक्ति का रोल करना ज़्यादा पसंद”

डंकी ने बताई अपनी अगली फ़िल्म की प्लानिंग

डंकी के प्रमोशन के दौरान, मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए शाहरुख ने कहा, “नहीं, यह कोई कॉन्ससियस प्रयास नहीं है । मैं अब 58 साल का हूं । मुझे ऐसा लगता है कि मुझे उम्र-केंद्रित भूमिकाएँ निभानी चाहिए । अगर मुझे किसी फिल्म में मौका मिले (तो क्यों नहीं) तो मुझे इसे निभाना चाहिए । जवान में ओल्ड किरदार मुझ पर ज्यादा जंचा । मैं इसे कैरिकेचर नहीं कहूंगा लेकिन यह एक अति-बूढ़े व्यक्ति की कहानी है । डंकी में, यह बिल्कुल वास्तविक है । डंकी में, यह एक सैनिक के वादे के बारे में है । तो, यह एक किरदार की यात्रा है और यही फिल्म की सबसे दिलचस्प खूबी है।

शाहरुख खान ने आगे कहा, “मैं कहूंगा कि डंकी में पहली बार मैं उम्र के हिसाब से ईमानदार हुआ हूं । मैं हार्डी (डंकी में उनका किरदार) की सही उम्र नहीं जानता । उनकी उम्र 60 या 65 साल होगी । लेकिन यह मेरी उम्र के ज्यादा करीब है । मुझे लगता है कि मैंने इसे यथासंभव वास्तविक रूप से करने की कोशिश की है । वो कितना कामयाब हुआ या नहीं हुआ, वो मुझे नहीं पता । यह कोई सचेत प्रयास नहीं है लेकिन मैं अपनी उम्र के हिसाब से रोल प्ले करने में अधिक सहज महसूस करता हूं । और जब मैं यंग कैरेक्टर प्ले करता हूं, तो मेरी उम्र कम हो जाती है । मैं तापसी पन्नू के साथ हूं, जो मुझसे छोटी हैं । तो, किरदार के लिहाज से, यह सही जगह पर आता है कि हीरो की वजह से युवा हीरोइन के साथ काम नहीं कर रहा हूं। यह मुझे आरामदायक बनाता है ।

अंत में शाहरुख ने अपने ट्रेडमार्क अंदाज में हंसते हुए कहा, “जैसा कि मैंने कहा, मैं इतना युवा लगता हूं कि लोग मुझे ओल्ड रोल्स देना नहीं चाहते ! मैं 27 या 28 का किरदार प्ले करना जारी रखूंगा (मुस्कान के साथ)। लेकिन पूरी गंभीरता से कहें तो, दो दशकों से भी ज्यादा लंबे किरदार को निभाना मजेदार है ।

पठान, जवान और डंकी के बाद अब शाहरुख अगले साल 2024 में अपनी नई फ़िल्म की तैयारी में जुट जाएँगे । इसका खुलासा भी शाहरुख ने हाल में दिए अपने एक इंटरव्यू में किया । डंकी के प्रमोशन के दौरान एक इंटरव्यू में शाहरुख ने अपनी अगली फिल्म के बारे में बात की जो । वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है । वीडियो में देखा जा सकता है कि एक्टर से जब डंकी के बाद नई फिल्म के बारे में पूछा गया तो शाहरुख ने कहा, “मुझे लगता है कि मैं मार्च-अप्रैल में अपनी नई फ़िल्म की शुरुआत करूंगा । अब मैं एक ऐसी फिल्म करने की कोशिश कर रहा हूं जो मेरे लिए अधिक उम्र-वास्तविक हो यानी मैं इसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति का रोल प्ले करूँगा और मैं इसे एक हीरो और फिल्म स्टार के रूप में भी निभाना चाहूंगा ।