बॉलीवुड हंगामा ने आपको सबसे पहले बताया था की शाहरुख खान की कमबैक फ़िल्म वॉर फ़ेम डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद के साथ होगी । यशराज प्रोडक्शन द्दारा प्रोड्यूस और सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बन रही एक्शन ड्रामा फ़िल्म पठान में शाहरुख खान कभी न देखे गए एक्शन अवतार में नजर आएंगे । इस फ़िल्म में शाहरुख के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी अहम भूमिका में नजर आएंगे । फ़िल्म की शूटिंग नवंबर के अंत में शुरू होगी । साल 2018 में आनंद एल राय की फ़िल्म जीरो की असफ़लता के बाद एक लंबे अंतराल के बाद शाहरुख फ़िर से फ़िल्म के सेट पर वापसी करने को तैयार हैं । हम आपके लिए लेकर आए हैं शाहरुख के कमबैक से जुड़े कुछ दिलचस्प आंकड़े ।

एक्शन ड्रामा पठान के साथ वापसी कर रहे शाहरुख खान के ‘कमबैक’ से जुड़ी दिलचस्प गणित

शाहरुख खान फ़िर से फ़िल्म के सेट पर वापसी करने को तैयार

- जून 2018 में जीरो की शूटिंग खत्म करने के बाद शाहरुख फ़िल्म के सेट पर लगभग 870 दिनों के बाद लौट रहे हैं । हालांकि इस बीच उन्होंने ब्राह्मस्त्र और रॉकेटरी में अपने कैमियो के लिए शूट किया था ।

- कहा जा रहा है कि यशराज इस फ़िल्म को शाहरुख के जन्मदिन, 2 नवंबर को अनाउंस करेगा । तो यदि शाहरुख के जन्मदिन पर उनकी इस कमबैक फ़िल्म का अनाउंसमेंट होता है, तो 1530 दिनों के गैप के बाद शाहरुख अपनी फ़िल्म का अनाउंसमेंट करेंगे । क्योंकि इससे पहले उन्होंने अगस्त 2016 में जीरो का अनाउंसमेंट किया था ।

उनकी दो फिल्मों की रिलीज के बीच सबसे लंबा अंतराल

- शाहरुख की पठान 2021 के अंत में रिलीज होगी, जिसका मतलब है कि यह उनकी दो फिल्मों के बीच सबसे लंबा अंतराल होगा । मौजूदा हालातों को देखते हुए पठान को अक्टूबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच रिलीज करने की प्लानिंग है । इस तरह से जीरो और पठान की रिलीज में 34 से 36 महीने का गैप आता है जो तकरीबन 1000 से ज्यादा दिन होते हैं ।

- शाहरुख की पिछली बॉक्सऑफ़िस हिट फ़िल्म साल 2014 में आई हैप्पी न्यू ईयर थी । इसके बाद आई उनकी तकरीबन सभी फ़िल्में- दिलवाले, फ़ैन, रईस, जब हैरी मैट सेजल और जीरो बॉक्सऑफ़िस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं । तो यदि ऐसे में शाहरुख की कमबैक फ़िल्म पठान वास्तव में हिट होती है तो यह अभिनेता की 7 साल बाद यानि 84 महीने, 2520 दिनों के बाद हिट फ़िल्म होगी । यह निश्चित रूप से उनकी पीढ़ी के ए-लिस्टर्स अभिनेता के लिए 2 हिट के बीच सबसे लंबा अंतराल है । लेकिन कहा जाता है न, अच्छी चीजें समय लेती हैं ।

बरकरार है शाहरुख का स्टारडम

- शाहरुख ने अपने इस लंबे ब्रेक के दौरान लगभग 20 फ़िल्मों से ज्यादा को रिजेक्ट किया जिसमें कई बड़े-बड़े फ़िल्ममेकर्स की फ़िल्में शामिल थी, जैसे- संजय लीला भंसाली, अली अब्बास जफ़र, सलमान खान, सिद्धार्थ रॉय कपूर इत्यादि । सिद्धार्थ आनंद की पठान साइन करने से पहले शाहरुख ने राजकुमार हिरानी, एटली कुमार और राज एंड डीके की फ़िल्मों के लिए हामी भर दी थी ।

ये साबित करता है कि बॉक्सऑफ़िस पर नाकाम हुई फ़िल्मों के बावजूद भी शाहरुख के स्टारडम में कोई कमी नहीं आई । इसलिए तो इतने बड़े-बड़े फ़िल्ममेकर्स ने उन्हें अपनी फ़िल्में ऑफ़र की ।