टीवी से अपनी शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस रिद्धि डोगरा ने बदतमीज दिल, असुर और असुर 2 जैसी कई हिट वेब सीरिज के साथ ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर मजबूत जगह बनाई । रिद्धि डोगरा की हालिया रिलीज वेब सीरिज असुर 2 को न केवल क्रिटिक्स ने बल्कि दर्शकों ने भी खूब सराहा । असुर 2 में रिद्धि डोगरा के फोरेंसिक एक्सपर्ट नुसरत सईद के किरदार को लोगों ने काफ़ी पसंद किया । फ़िल्म लकडबग्घा से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाली रिद्धि डोगरा जल्द ही शाहरुख खान की मचअवेटेड फ़िल्म जवान में भी नजर आने वाली हैं । हाल ही में बॉलीवुड हंग़ामा के साथ हुई एक्सक्लूसिव बातचीत में रिद्धि ने टीवी से शुरू हुई अपनी ओटीटी और फ़िल्मों की जर्नी के बारें में खुलकर बात की । 

EXCLUSIVE: जवान और टाइगर 3 में नजर आने वाली असुर 2 फ़ेम रिद्धि डोगरा को है अपनी टीवी जर्नी पर प्राउड ;  “शाहरुख खान और सलमान खान के साथ स्क्रीन शेयर करना मेरे लिए लर्निंग़ फ़ेज है”

2023 आपके लिए काफ़ी बिजी ईयर साबित हो रहा है साथ ही काफ़ी फ़्रूटफ़ुल भी । आप इसे कैसे देखती हैं ?

एक आर्टिस्ट के तौर पर इच्छा होती है कि सब कुछ अलग-अलग टाइम पर आया होता ज्यादा अच्छा रहता क्योंकि हमने कुछ चीजें पिछले साल शूट की थी । तो यदि कुछ प्रोजेक्ट पिछले साल आ जाते तो मजा आ जाता । लेकिन लोगों को काम पसंद आ रहा है ये राहत की बात की ।

असुर 2 में आपका रोल आपके लिए कितना चैलेजिंग रहा । क्योंकि यह एक साइक्लोजिकल थ्रिलर है तो रोल का असर आपके घर तक भी पहुँचता था या उसे सेट पर ही छोड़ देती थी ?

अरे नहीं मैं कुछ भी घर पर लेकर नहीं आती । क्योंकि मैं इस मामले में बहुत सुलझी हुई हूं । मैं किरदार को किरदार की तरह ही देखती हूं और उसे समझ भी लेती हूं इसलिए मुझे उसे घर तक ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती । असुर चाहे कितना ही डार्क थ्रिलर क्यों न हो लेकिन हम सेट पर बहुत मजे करते थे । हम इस मामले में बहुत लकी थे कि हमारे पास इतने अच्छे डायरेक्टर थे ओनी सर । सब कुछ तो वही करते थे हम तो बस उन्हें फ़ोलो करते थे । मुझे लगता है कि जब आप अपने किरदार को लेकर अच्छे से होम वर्क करते हो तो वह घर तक नहीं पहुंचता फ़िर वह सेट पर जाकर सिर्फ़ एग्ज्क्यूशन होता है । क्योंकि आपकी मेहनत पहले हो चुकी होती है ।

किसी भी प्रोजेक्ट, फिर चाहे वो फ़िल्म हो या वेब सीरिज़, इनका सेलेक्शन करते वक्त आपकी प्राथमिकता क्या रहती है ?

मेरे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है मेरा रोल । कहानी में मेरा रोल कहां बैठ रहा है ये बहुत जरूरी है । इसके अलावा भी जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो ये कि जिसने कहानी बनाई है वो कितना इंवेस्टेड है कहानी मे । ये मेरे लिए बहुत मैटर करता है क्योंकि कुछ लोग पैसों के लिए बनाते हैं जो साफ़-साफ़ पता चल जाता है । और कुछ लोग विजुअली अच्छा दिखे इस पर फ़ोकस करते है । लेकिन मैंने हमेशा से ही यानि टेलीविजन के समय से ही ऐसे लोगों के साथ काम किया है जो कहानी में इंट्रेस्टेड हो, कहानी को लेकर पैशेनेट हो । और सबसे बड़ी बात कि वो मुझे लेकर संतुष्ट हो, इंवेस्टेड हो मुझमें, कि रिद्धी ये किरदार करेगी । वो मेरे लिए बहुत मैटर करता है ।

इंडस्ट्री में कई तरह के रिजेक्शन का स्टार्स को सामना करना होता है, कभी लुक्स को लेकर तो कभी एक्टिंग को लेकर । आपने भी रिजेक्शन फ़ेस किया होगा, जैसा कि सभी स्टार्स करते हैं तो ऐसा कोई रिजेक्शन जिससे आपको आगे चलकर फ़ायदा हुआ  ?

मुझे मेरे साथ हुए सभी रिजेक्शन से काफ़ी कुछ सीखने को मिला । मैं इस चीज को मानती हूं कि जहां भी मेरे लिए दरवाजा बंद हुआ या जहां भी मुझे किसी ने बोला है नो, तो वहां बैठकर मैं रोई नहीं हूं । इसके विपरीत मैंने हमेशा नए अवसरों को तलाशा है । मैं हमेशा इस बात से मोटिवेटेड रहती हूं कि जब मैंने शुरूआत की थी तब मुझे किसी ने एक्सेप्ट नहीं किया तो अब जब रिजेक्शन मिल रही है तो उसका असर मुझ पर कैसे हो सकता है ।

टेलीविजन, फ़िल्म और ओटीटी में काम करने का एक्सपीरिएंस कैसा रहा ?  तीनों में आपको किसमें ज्यादा मज़ा आया ?

मुझे काम करने में ज्यादा मजा आता है फ़िर चाहे वो टीवी हो, ओटीटी हो या फ़िल्म । क्योंकि जब मैं सेट पर होती हूं तो मैं अपना 100 प्रतिशत देती हूं । मैंने हर सेट पर रहकर बहुत कुछ सीखा है । और मैं उन चुनिंदा टीवी एक्टर्स में से एक हूं जो अपनी टीवी जर्नी को लेकर बहुत प्राउड है । टीवी में काम करना मुझे कभी परेशान नहीं किया । बल्कि वो मेरे लिए एक फ़ैक्ट्री के जैसी रही जहां मैं खुद को हर रोज पॉलिश करती थी । ओटीटी बेशक टीवी से अलग है क्योंकि वहां सब लोग पैशेनेट है अपने काम को लेकर । लॉन्ग फ़ॉर्मेट है लेकिन फ़िर भी कम कम टाइम में काम होता है । वहां हर चीज को बहुत प्राथमिकता दी जाती है । जो काम मैं टेलीविजन में खुद करती थी वो ओटीटी में करने के लिए पूरी टीम है जो बैक स्टोरी पर भी काम करती है । ओटीटी में मुझे यही बात अच्छी लगी अपने लिए कि यहां सब लोग मुझ में, मेरे किरदार में और कहानी में इंवेस्टेड है । लकड़बग्घा में मुझे वर्क शॉप अटेंड करने का मौका मिला । क्योंकि मैंने एक्टिंग वर्क शॉप की है लेकिन किसी प्रोजेक्ट को लेकर इतनी लंबी वर्क शॉप कभी नहीं की । फ़िल्म के सेट पर बहुत सारी इंटरपर्सनल चीजें समझी । तो हर प्लेटफ़ॉर्म का अपना एक अलग मजा है ।

शाहरुख खान के साथ जवान में और सलमान खान के साथ टाइगर 3 में स्क्रीन शेयर करने का एक्सपीरिएंस कैसा रहा ? और आपका उसमें किस तरह का रोल देखने को मिलेगा  ?

मैं फ़िलहाल इस बारें में कुछ नहीं बता सकती । क्योंकि मुझे मना किया गया है अभी । लेकिन मैं यही कहूंगी कि मैंने दोनों सुपरस्टार्स शाहरुख खान और सलमान खान के साथ काम किया है और बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस रहा । शाहरुख खान के साथ मेरा फ़ैन गर्ल मोमेंट रहा । मैं उन्हें बचपन से ही देखती आ रही हैं और बहुत पसंद करती हूं । जब मेरे दोस्तों को पता चला कि मैं शाहरुख के साथ जवान कर रही हूं तो उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं ठीक हूं, मैं जिंदा भी हूं  । क्योंकि उन्हें पता है कि मैं उन्हें कितना पसंद करती हूं । मैंने जवान उनके साथ एक्सपीरियंस के लिए ही की थी । जब मैं शाहरुख के अपोजिट कास्ट होंगी तब मेरा ड्रीम असल में पूरा होगा । लेकिन उनके साथ स्क्रीन शेयर करना मेरे लिए एक लर्निंग फ़ेज है । मैंने जवान और टाइगर 3 के लिए हां इसलिए की क्योंकि मैं खुद को अंकंफ़र्टेबल जोन या स्पेस में डालना चाहती थी । ये शायद मेरे लिए अच्छा भी होगा लेकिन साथ ही मेरे लिए रिस्की भी बहुत है । मैं खुद को टेस्ट करना चाहती थी ।

जवान और टाइगर 3 के अलावा आपके अपकामिंग प्रोजेक्ट्स ?

लकडबग्घा का दूसरा पार्ट हमें शूट करना है इस साल के मध्य में । इसके अलावा मैंने कुछ नया साइन नहीं किया है । मुझे दर्शकों का बहुत प्यार मिला है । इसलिए मैं उन्हें भविष्य में निराश नहीं करना चाहती इसलिए मैं चाहती हूं कि मैं उनके अच्छा काम करुं । और इसके लिए मैं इंतजार भी कर सकती हूं ।