भले ही साल 2022 बॉलीवुड फ़िल्मों के लिए अच्छा साबित न हुआ हो लेकिन साल 2023 के लिए बॉलीवुड ने कमर क़स ली है । नए साल को लेकर बॉलीवुड काफ़ी आश्वस्त है क्योंकि उसके पास कई बड़े सुपरस्टार्स की कई सारी ऐसी बड़ी फ़िल्में है जिनका इंताज़ार फ़ैंस को हमेशा रहता है । 2023 की नई शुरुआत शाहरुख खान, जो पूरे चार साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी कर रहे हैं, की मचअवेटेड फ़िल्म पठान से होगी । इसके बाद कार्तिक आर्यन की शहजादा, रणबीर कपूर की तू झूठी मैं मक्कार इत्यादि समेत सलमान खान, शाहिद कपूर, शाहरुख़ खान की कई फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर रिलीज़ होंगी । तो बॉलीवुड हंगामा साल 2023 की ऐसी ही कुछ बड़ी मचअवेटेड फ़िल्मों की बॉक्स ऑफ़िस संभावना यानि कौनसी फ़िल्म कितनी कमाई कर सकती है, को दर्शा रहा है ।

From-Dunki-Tiger-3-Pathaan-to-Jawaan-and-Animal-here-are-the-Most-Awaited-Movies-of-2023-and-their-box-office-prospects

पठान- शाहरुख़ खान की कमबैक फ़िल्म पठान को लेकर लोगों में ज़बरदस्त उत्साह है । बिना प्रमोशन के भी फ़िल्म का क्रेज़ ज़बरदस्त है । फ़िल्म के गानों से लेकर ट्रेलर हिट हो चुके है और अब सभी को फ़िल्म की रिलीज़, जो की २५ जनवरी है, का बेसब्री से इंतजार है । बॉलीवुड हंगामा को उम्मीद है की शाहरुख, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की पठान ज़बरदस्त ओपनिंग के साथ 250 करोड़ रु की कमाई कर सकती है । 

डंकी- साल 2023 में शाहरुख एक नहीं बल्कि तीं फ़िल्मों में नज़र आने वाले हैं और उनकी दूसरी फ़िल्म है डंकी । ये फ़िल्म इसलिए भी ख़ास है क्योंकि इसे कभी फ़्लॉप नहीं देने वाले डायरेक्टर राज कुमार हिरानी ने डायरेक्ट किया है । डंकी इस साल की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म में से एक है इसलिए हमें लगता है की शाहरुख़ की डंकी बॉक्स ऑफ़िस पर 275-300 करोड़ के बीच कारोबार कर सकती है । 

टाइगर 3- यूँ तो सलमान खान की हर फ़िल्म का इंताजर उनके फ़ैंस को हमेशा से ही रहता है । लेकिन टाइगर फ़्रेंचाइज़ी एक ख़ास जगह रखती है । इसी फ़्रेंचाइज़ी की तीसरी किश्त, टाइगर 3 इस साल सिनेमाघरों में बड़े पैमाने पर रिलीज़ होगी । हमेशा की तरह टाइगर 3 में एक बार फिर दर्शकों की पसंदीदा जोड़ी सलमान खान और कैटरीना कैफ देखने को मिलेगी, एक्शन रोमांस के अलावा फ़िल्म में इमरान हाशमी निगेटिव रोल में नज़र आएंगे । इसलिए ये फ़िल्म लोगों की टॉप लिस्ट में है । इसलिए बॉलीवुड हंगामा को लगता है की सलमान की टाइगर 3 बॉक्स ऑफ़िस पर 250-275 करोड़ रु का बिजनसे कर सकती है । 

जवान- इस साल की शाहरुख़ की तीसरी फ़िल्म है जवान, जिसे साउथ के दिग्गज फ़िल्ममेकर एटली कुमार ने डायरेक्ट किया है । जवान में साउथ सिनेमा का टच लोगों को पसंद आ सकता है इसलिए जवान भी लोगों की टॉप लिस्ट में है । इसके अलावा जवान में शाहरुख़ के आठ थलापति विजय और साउथ एक्ट्रेस नयनतारा भी नज़र आएंगी । इसलिए हमें लगता है कि ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर  225 से 250 करोड़ की कमाई कर सकती है । 

किसी का भाई किसी की जान- इस साल सलमान खान एक नहीं बल्कि दो फ़िल्मों में फ़ुल फ़्लैज्ड रोल में नज़र आएंगे और उनकी दूसरी फ़िल्म है किसी का भाई किसी की जान । यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 150 से 200 करोड़ रु कमा सकती है ।

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी- करण जौहर निर्देशित रॉकी और रानी की प्रेम कहानी अपनी अनूठी कहानी के अलावा शानदार स्टार कास्ट के लिए भी शुरुआत से ही चर्चा में बनी हुई है । आलिया भट्ट, रणवीर सिंह, शबाना आज़मी, ज़या बच्चन और धमेंद्र इस फ़िल्म में अहम भूमिका निभाते हुए नज़र आएंगे । इसलिए हमें लगता है की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी बॉक्स ऑफ़िस पर 150 से 180 करोड़ रु कमा सकती है ।

एनिमल- अर्जुन रेड्डी, कबीर सिंह जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म देने वाले फ़िल्ममेकर संदीप रेड्डी वांगा की एनिमल में रणबीर कपूर का कभी न देखा गया अवतार देखने को मिलेगा । साल 2022 में ब्रह्मास्त्र जैसी बड़ी हिट देने के बाद रणबीर कपूर एनिमल में नज़र आएंगे । इस फ़िल्म में रणबीर के साथ रश्मिका मंदाना, अनिल कपूर और बॉबी देओल भी अहम भूमिका में नज़र आएंगे । हमें लगता है की यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 150 से 175 करोड़ रु की कमाई कर सकती है । 

बड़े मियां छोटे मियां ये फ़िल्म पहली बार बॉलीवुड के दो सबसे बड़े एक्शन हीरो अक्षय कुमार और टाइगर श्रोफ को एक साथ ला रही है इसलिए लोगों और ट्रेड के बीच इस फ़िल्म को लेकर ज़बरदस्त क्रेज़ है । यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 150 से 175 करोड़ रु कमा सकती है ।

शहजादा- साल 2022 में भूल भूलैया २ जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्म देने वाले कार्तिक आर्यन से उम्मीदें काफ़ी बढ़ गईं है । इसलिए अब उनकी आने वाली फ़िल्म शहजादा भी मचअवटेड फ़िल्म बन गई है । इसके अलावा यह फ़िल्म अल्लू अर्जुन की फ़िल्म Ala Vaikunthapurramuloo का हिंदी रीमेक है इसलिए भी लोगों और ट्रेड के बीच इस फ़िल्म को लेकर ज़बरदस्त उत्साह है । फ़िल्म के ट्रेलर को भी काफ़ी अच्छा रेस्पॉन्स मिला ये देखते हुए हमें लगता है कि शहजादा बॉक्स ऑफ़िस पर 125 से 150 करोड़ रु कमा सकती है ।

Dark Horse: इसके अलावा कुछ फ़िल्में ऐसी भी हैं जो बॉक्स ऑफ़िस पर डार्क होर्स साबित हो सकती हैं । और उनमें शामिल हैं- अजय देवगन की भोला, कार्तिक आर्यन की सत्यप्रेम की कथा, वरुण धवन की बवाल, आयुष्मान ख़ुराना की ड्रीम गर्लइत्यादि । ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 100 करोड़ रु का आँकड़ा छू सकती है । 

नोट: सभी अनुमानित संग्रह स्टार कास्ट और मौजूदा रिलीज तारीखों के आधार पर हैं । रिलीज पैटर्न और तिथि (तारीखों) में बदलाव के आधार पर ओवरऑल कलेक्शन बदल भी सकते हैं । उपरोक्त सूची में दक्षिण रिलीज़ और उनके हिंदी डब वर्जन शामिल नही हैं।