जब भारतीय मनोरंजन उद्योग की बात आती है, तो हम बहुत सारी महिलाओं और उनकी सुंदरता के बारे में बात करते हैं। हालाँकि, लेकिन जब बात 'ब्यूटी विद ब्रेन' की हो तो, अदिति गोवित्रीकर ही वह पहला नाम है जो हमारे दिमाग में आता है। वह एक सफल अभिनेत्री, मेडिकल डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक और सुपरमॉडल हैं और इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इस हसीना ने दोनों दुनियाओं का सर्वश्रेष्ठ मुकाम प्राप्त किया है। अपने पेशेवर क्षेत्र में उन्होंने जिस तरह की यात्रा की है, वह उनके काम को देखने वाले हर किसी के लिए बेहद प्रेरणादायक है। अतीत में, वह कई सामाजिक पहलों का हिस्सा रही हैं, और एक बार फिर, उन्होंने विवाहित महिलाओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य के विषय को उठाया है, एक ऐसा विषय जो बहुत ज्यादा चर्चा में नहीं है। अपनी विशेष पहल 'मार्वलस मिसेज इंडिया' के माध्यम से, जब विवाहित महिला को सशक्त बनाने के लिए एक नया मानदंड स्थापित करने की बात आती है, तो अदिति उदाहरण पेश करती हैं।

अदिति गोवित्रीकर ने विवाहित महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य को सशक्त बनाने के लिए पेश किया मार्वलस मिसेज इंडिया 

अदिति गोवित्रीकर ने पेश किया मार्वलस मिसेज इंडिया

उनके आत्म-मूल्य और आत्मविश्वास को बेहतर बनाने वाली विशेष पहल करने से लेकर उनके मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान देने तक, अभिनेत्री यह सब करती है। वे केवल विवाहित महिलाओं के लिए ही नहीं, बल्कि उन विवाहित महिलाओं के लिए भी मॉरिसन बेबी के साथ एक विशेष 'मानसिक स्वास्थ्य' श्रृंखला कर रही हैं जो मां बनने वाली हैं। यह श्रृंखला महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य और उनकी गर्भावस्था के चरण के आसपास के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में बात कर रही है। नींद की दिनचर्या के महत्व से लेकर अन्य चीजों के बारे में बात करने से लेकर, यह श्रृंखला गर्भवती माताओं से संबंधित हर चीज के बारे में बात करेगी। अदिति के ज्ञान और अनुभव ने असंख्य गर्भवती माताओं को उनके जीवन की इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान राहत की सांस लेने में मदद की है।

विवाहित महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत को सामान्य बनाने के प्रयासों के बारे में अदिति साझा करती हैं की, “हमारे देश में विवाहित महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर अभी भी बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। अलग-अलग महिलाएं अलग-अलग प्रकार के तनाव से गुजरती हैं। जबकि कुछ इस बात को लेकर चिंतित हैं कि वे अपने ससुराल वालों की अपेक्षाओं पर कैसे खरी उतरेगी, तो कुछ अपने पहले बच्चे, प्रसव और गर्भावस्था के चरण के बारे में चिंतित रहती हैं। कुछ को व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना मुश्किल लगता है। आज भी, बहुत सी महिलाओं को अपने घरेलू कर्तव्यों के लिए समझौता करना पड़ता है और अपना काम छोड़ना पड़ता है। जबकि कई महिलाएं इसके बारे में खुलकर बात नहीं करती हैं, इससे उन्हें नुकसान होता है। इसलिए, मैंने मार्वलस मिसेज इंडिया लाने का फैसला किया। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह हर विवाहित महिला को यह महसूस कराने का प्रयास है कि वे अद्भुत हैं। और शादी के बाद भी वे बहुत कुछ कर सकती हैं और हासिल कर सकती हैं। एक तरह से, यह उनके मानसिक स्वास्थ्य को सही दिशा में बढ़ावा देता है और प्रोत्साहित करता है और यह इन महिलाओं को खुश करने और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए अपना योगदान देने का मेरा तरीका है। विवाहित महिलाओं के लिए मेरी पहल के अलावा, मुझे यह भी लगता है कि गर्भवती माताओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य का महत्व बेहद महत्वपूर्ण है ।

ऐसी खूबसूरत पहल में सबसे आगे रहने और अपनी अद्भुत सामग्री और ज्ञान से सभी को प्रेरित करने के लिए अदिति को बधाई। यह निश्चित रूप से इस बात को साबित करता है कि वह न केवल एक सफल अभिनेत्री हैं, बल्कि एक सम्मानित मानसिक स्वास्थ्य अधिवक्ता भी हैं जिनकी बुद्धिमत्तापूर्ण बातों को सभी लोग गंभीरता से लेते हैं। आशा है कि वह लोगों को उसी तरह प्रेरित करती रहेगी जिस तरह वह इतने वर्षों से करती आ रही है और हमें यह पसंद है।