जब भी स्वच्छ भारत अभियान की बात आती है, कई सारे सितारें इस कार्य में अपना सहयोग देने के लिए सामने आ जाते हैं, और अमिताभ बच्चन उन सितारों में से एक हैं जो लगातार इस अभियान का सक्रिय भागीदार रहे हैं । हाल ही में, अमिताभ बच्चन को मुंबई के वर्सोवा बीच पर सफाई करते हुए देखा गया । आपको बता दें कि, अमिताभ बच्चन वकील अफरोज़ शाह द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान का एक हिस्सा बने, जिसके अंतर्गत उन्होंने सफ़ाई की ।

74 वर्षीय अभिनेता अमिताभ बच्चन एक संस्था के निमन्त्रण पर वर्सोवा बीच पहुचे थे । अमिताभ ने पर्यावरणविद्द अफरोज शाह के साथ मिलकर वर्सोवा बीच पर सफाई की । रविवार सुबह जब अमिताभ बीच पर पहुंचे तो वर्सोवा बीच पर काफी कूड़ा और पॉलिथिन के ढेर को देखकर अमिताभ चौंक गए । गंदगी देखते ही खुद सफाई करने लगे और अपने हाथों से कचरा उठाने लगे । उन्होंने यूएन अर्थ चैंपियन अफरोज़ शाह की तारीफ करते हुए कहा, ''वर्सोवा बीच पर अफरोज़ शाह से मिलने पहुंचा, जो सफाई अभियान में जादू की तरह काम कर रहे हैं! सचमुच प्रेरणादायक है।'' शाह को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा 'चैंपियन ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड भी मिला है । अमिताभ के साथ आस-पास के इलाके के बच्चे भी साफ़-सफाई में जुट गए । मौके पर बीएमसी के अधिकारी भी मौजूद थे ।

साफ़-सफ़ाई अभियान का हिस्सा बनकर अमिताभ बच्चन ने अन्य लोगों से भी सफ़ाई रखने की अपील की और लिखा, 'हर बार हर किसी चीज के लिए बीएमसी को ही दोष देना ठीक नहीं है, हमें अपनी भी जिम्मेदारी समझनी चाहिए. अगर आपको कहीं कचरा दिखे तो खुद ही साफ कर लेना चाहिए ना कि किसी को कोसना चाहिए ।'

इसके साथ ही बड़े स्तर पर सफाई में मदद के लिए अमिताभ ने एक अर्थमूवर और ट्रैक्टर दिए जाने का भी वादा किया । इस मौके पर यूएन इंडिया के विजय समनोत्रा, स्थानीय एमएलए भारती लवेकर और बीएमसी की टीम व उसके कर्मचारी भी मौजूद थे । एक स्थानीय संस्था 'ढाई अक्षर' के 20 बच्चे भी इस सफाई अभियान में शामिल हुए ।