/00:00 00:00

Listen to the Amazon Alexa summary of the article here

बॉलीवुड मुख्य रूप से प्रेम कहानियों के लिए जाना जाता है और इस शैली से संबंधित यहां कई फ़िल्में बनी और उन्होंने सफ़लता भी अर्जित की । और उन्हीं प्रेम कहानियों में से एक विषय है प्रेम त्रिकोण यानी लव ट्रायंगल । फ़िल्म मेकर अनुराग कश्यप, जो डार्क और हार्ट हीटिंग सिनेमा के लिए जाने जाते है, ने इस बार एक हल्की-फ़ुल्की रोमांटिक फ़िल्म बनाने का फ़ैसला किया जो बेसिकली प्रेम त्रिकोण पर आधारित है । तो अनुराग कश्यप का ये 'कमर्शियल एक्सपेरिमेंट" काम कर पाएगा, या उनका यह प्रयास विफ़ल हो जाएगा, आइए समीक्षा करते है ।

फ़िल्म समीक्षा : मनमर्ज़ियां

मनमर्ज़ियां, दो प्रेमियों के बीच फंसी लड़की की कहानी है । अमृतसर में रहने वाली रुमी (तापसी पन्नू) एक तेजतर्रार लड़की है । वह काफ़ी कम उम्र में ही अनाथ हो जाती है और उसके बाद अपने चाचा के साथ उनके परिवार में रहती है । रूमी को विकी उर्फ़ डीजे सेंडेज़ (विकी कौशल), जो उसके घर के काफ़ी नजदीक रहता है, से प्यार हो जाता है । विकी चुपके से छत से कूदकर अक्सर रूमी से मिलने आता है । एकदिन वह रंगे हाथों पकड़ा जाता है और पूरे घर व मोहल्ले में हंगामा मच जाता है । रूमी के परिवार वाले उसकी शादी करने का फ़ैसला करते है । लेकिन रूमी सिर्फ़ विकी से शादी करना चाहती है । वहीं अपने परिवार को इस बात का भरोसा दिलाती है कि विकी और उसके घरवाले उसका हाथ मांगने उसके घर आएंगे । लेकिन वहीं विकी जिम्मेदारियों से दूर भागता है । और इसलिए विकी और रूमी का शादी के मुद्दे को लेकर गंभीर झगड़ा हो जाता है । इसी बीच, रॉबी (अभिषेक बच्चन), जो लंदन बेस्ड है, अपनी फ़ैमिली से मिलने और फ़ैमिली की इच्छा के अनुसार शादी रचाने अमृतसर आता है । यह जानकर की, विकी शादी को लेकर दूर भाग रहा है, रूमी किसी से भी शादी करने के लिए हां कह देती है । और इस बीच रूमी और रॉबी एक दूसरे से मिलते है । रॉबी को रूमी से पहली नजर में ही प्यार हो जाता है और वह रूमी से शादी करने को हामी भर देता है । जैसे ही विकी को रूमी की शादी के बारें में पता चलता है वह भड़क जाता है । शादी के ठीक एक दिन पहले, विकी रूमी से कहता है कि अब वह बदल गया है और जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार है । हालांकि रूमी अभी तक विकी से ही प्यार करती है इसलिए वह उसके साथ भागने केलिए राजी हो जाती है । लेकिन इससे पहले वह रॉबी से रात में मिलती है और उसे बताती है कि वह उससे शादी नहीं कर सकती । इसके बाद क्या होता है, यह आगे की फ़िल्म देखने के बाद ही पता चलता है ।

कनिका ढिल्लों की कहानी प्रभावशाली है लेकिन थोड़ी नोबल है । कनिका ढिल्लों की पटकथा बांधे रखने वाली है और कई जगहों पर परतदार है । अच्छे से गूंथे गए किरदारों ने फ़िल्म में जान डाल दी । हालांकि एक समय बाद, सेकेंड हाफ़ में फ़िल्म फ़िसलने लगती है । इसके अलावा यह फ़िल्म 155 मिनट की है जो थोड़ी सी लंबी है । इसके अलावा, फ़िल्म की बोल्ड थीम कुछ निश्चित दर्शकों को दूर कर सकती है । ये फ़िल्म अर्बन और यूथ दर्शकों को अपील कर सकती है । कनिका ढिल्लों के डायलॉग दमदार हैं और ज्वलनशील है । फ़िल्म के वन-लाइनर्स अच्छे से लिखे गए है ।

अनुराग कश्यप का निर्देशन उनका ट्रेडमार्क स्टैंप हैं, लेकिन इस फ़िल्म का विषय उनकी अन्य फिल्मों की तुलना में थोड़ा हल्का है । वह कुलमिलाकर फ़िल्म के प्लॉट के साथ न्याय करते हैं लेकिन जब फ़िल्म लगातार दोहराई जाती है तब उनका निष्पादन बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं हो पाता है ।

चलिए सीधी बात कते है । मनमर्ज़ियां का ट्रेलर देखने के बाद कुछ लोगों ने दावा किया कि ये धड़कन [2000] और हम दिल दे चुके सनम [1999] का रीमेक है, लेकिन ऐसा नहीं है । फ़िल्म को गूंथने से लेकर किरदारों को सजाने तक, हर जगह से मनमर्ज़ियां इन दोनों फ़िल्मों से कहीं भी मेल नहीं खाती है । फ़िल्म कि शुरूआत फ़नी नोट, म्यूजिकल नोट पर होती है जो विकी और रुमी के बीच हॉट रोमांस दर्शाती है । जैसा कि शीर्षक से पता चलता है, फिल्म के किरदार अपने दिल के अनुसार चलते है । फ़िल्म का यह पहलू सही ढंग से ले जाया जाता है, खासकर फ़र्स्ट हाफ़ में । ड्रामा सीन और गाने अच्छे से ब्लेंड किए गए हैं और ये देखने लायक है । फ़िल्म के सबसे बेहतरीन सीन में से एक सीन फ़र्स्ट हाफ़ में आता है जब रूमी हाईवे के बीच रास्ते में विकी पर नाराज होती है । फ़िल्म का इंटरवल महत्वपूर्ण मोड़ पर होता है और दर्शक आगे और नया देखने केलिए उत्साहित होते है । लेकिन अफ़सोस, सेकेंड हाफ़ से फ़िल्म फ़िसलने लगती है और खिंचना शुरू हो जाती है । क्लाइमेक्स से ठीक पहले का सीन, समझ के परे लगता है हालांकि जिस तरह से क्लाइमेक्स प्रस्तुत किया जाता है, उसके लिए बनाता है ।

मनमर्ज़ियां कुछ बेहतरीन परफ़ोरमेंस से सजी हुई है । तापसी पन्नू बेहतरीन परफ़ोरमेंस देती है और उन पर से कोई भी अपनी नजर नहीं हटा सकता है । तापसी ने हाल ही में पिंक [2016], , नाम शबाना [2017] और मुल्क [2018]में यादगार परफ़ोरमेंस दी है । लेकिन मनमर्ज़ियां में उनकी परफ़ोरमेंस सबसे शानदार है और नि्श्चितरूप से ये उनका अब तक का सबसे बेहतरीन काम है । विकी कौशल, जो इन दिनों काफ़ी फ़ॉर्म में हैं, एक बार फ़िर रॉकिंग परफ़ोरमेंस देते है । वह पूरी तरह से अपने किरदार में समाए हुए नजर आते है और हर एंगल से एक छोटे उत्तर भारतीय शहर के वानबी म्यूजिशियन से डीजे जैसे लगते है । उनका रोना, उनकी चुप्पी और जिस तरह से वह अपनी आंखो से बात करते हैं, वाकई बहुत अच्छा है । अभिषेक बच्चन काफ़ी दमदार पोजिशन बनाते है और कई साल बाद उन्हें स्क्रीन पर देखना अच्छा लगता है । वह एक विन्रम आदमी का किरदार अदा करते हैं जबकि अन्य दो किरदार काफ़ी तेज और शार्प है । लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि अभिषेक दोनों के बीच कहीं छुप जाते है । वह अपने दम पर सेकेंड हाफ़ में अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं और यह देखने लायक है । फिल्म में सहायक किरदार भी काफ़ी अच्छा काम करते हैं । अश्नूर कौर (किरण; रुमी की चचेरी बहन) जंचती है । सौरभ सचदेव (काका जी, जो मैरिज ब्यूरो चलाती है) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और वह इसे बखूबी निभाती हैं । विक्रम कोचर (रॉबी का भाई) फ़िल्म में हास्य को जोड़ते हैं । रुमी का दरजी और रॉबी की मां का किरदार अदा करने वाले कलाकार भी काफ़ी अच्छा रोल निभाते हैं ।

अमित त्रिवेदी का संगीत फ़िल्म के लिए एक पिलर की तरह है क्योंकि यह एक म्यूजिकल फ़िल्म है । न केवल फ़िल्म के सभी गाने याद रखने योग्य हैं बल्कि फ़िल्म की कहानी में समाए हुए लगते है । 'डरया' सभी गानों में बेहतरीन है और इस गाने के दोनों वर्जन को फ़िल्म के अहम मोड़ पर प्ले किया जाता है । 'ग्रे वाला शेड" शुरूआत में प्ले होता है और फ़िल्म के मूड को सेट करता है । 'एफ़ फ़ॉर फ़्यार' ठीक है जबकि 'ध्यान चंद' फ़ंकी है और अच्छे से शूट किया गया है । 'बिजली गिरेगी' पेपी है जबकि, 'कुंडली' मजेदा गाना है । 'हल्ला' काफ़ी तनावपूर्ण मौके पर प्ले किया जाता है । 'चोंच लड़ाईयां" और 'जैसी तेरी मर्ज़ी' अच्छे हैं जबकि 'सच्ची मोहब्बत' हृदयस्पर्शी है । अमित त्रिवेदी का बैकग्राउंड स्कोर फ़िल्म की थीम के साथ अच्छे से सिंक होता है । और फ़िल्म में जुड़वा सेंसेशन देखने लायक है- पूनम शाह और प्रियंका शाह, अमृतसर की गलियों में नाचना फ़िल्म को एक यूनिक टच देता है ।

सिल्वेस्टर फोन्सेका के छायांकन ने तनाव, वास्तविक लोकेशन और कश्मीर की स्थानीय जगहों को बहुत ही खूबसूरती से कैप्चर किया है । मेघना गांधी का प्रोडक्शन डिजाइन विकी के स्टूडियो के दृश्यों में काफ़ी स्प्ष्ट है । प्रशांत सावंत की वेशभूषा काफी उपयुक्त हैं । सभी पात्रों को उनकी व्यक्तित्व के अनुसार तैयार किया जाता है । आरती बजाज का संपादन सरल और साफ है ।

कुल मिलाकर, मनमर्ज़ियां कुछ शानदार परफ़ोरमेंस और दमदार लेखन के साथ एक समकालीन और एक अपरंपरागत कहानी के रूप में सामने आती है । फिल्म की बोल्ड थीम अपनी अपील को सीमित कर सकती है लेकिन इसके लक्षित दर्शक फिल्म को जरूर पसंद करेंगे ।