इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में 'शूजीत-दा' के नाम से प्यार से जाने जानें वाले शूजीत सरकार ने अपनी फिल्मों के जरिए कुछ कभी न भूले जाने वाले कुछ यादगार किरदारों को बनाया है। विक्की डोनर में आयुष्मान खुराना, पीकू में दीपिका पादुकोण, अक्टूबर में वरुण धवन, पीकू और गुलाबो सिताबो में अमिताभ बच्चन या सरदार उधम में विक्की कौशल जैसे बेहद टैलेंटेड स्टार्स से कुछ यादगार किरदारों को जोड़ा है। उनकी खास क्षमता है कि वे एक्टर्स से जबरदस्त एक्टिंग करवाने में सफल रहते हैं, जिसकी वजह से उन्होंने दर्शकों को कुछ आइकोनिक किरदार दिए हैं।

आयुष्मान खुराना, वरुण धवन और दीपिका पादुकोण समेत कई ऐक्टर्स के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई शूजीत सरकार की फ़िल्में ; बॉलीवुड को दिए कई आइकॉनिक किरदार

शूजीत सरकार ने बॉलीवुड को दिए कई यादगार किरदार

शूजीत सरकार और उनकी प्रोडक्शन कंपनी राइजिंग सन फिल्म्स ने हर नए प्रोजेक्ट के साथ टेक्निशंस से लेकर एक्टर्स तक को निखरने का मौका ही नहीं दिया है, बल्कि इसके साथ ही भारतीय सिनेमा को कुछ खास और अनोखे किरदार भी दिए हैं।

2faae1e8-f0b8-4e15-bbf6-ccaf7cb2db9e

शूजीत द्वारा दिए गए कुछ शानदार किरदारों पर अगर नज़र डालें तो, मद्रास कैफ़े में मेजर विक्रम सिंह के रूप में जॉन अब्राहम । जिनका शूजीत दा ने अपने अनोखे तरीके से एक काल्पनिक किरदार बनाया, ताकि यह दिखाया जा सके कि खुफिया अधिकारी आम लोग हैं, जो हमारे बीच रहते हैं या फिर आयुष्मान खुराना की विक्की डोनर जिसने दर्शकों के बीच स्पर्म डोनर के काम्प्लेक्स टॉपिक को घरेलू विषय बना दिया ।

1cb4b00e-1c50-45c2-a034-fc8e0df43123

पीकू का टिट्यूलर किरदार इतने शानदार ढंग से निभाया गया था कि पीकू भारतीय सिनेमा के सबसे पसंदीदा महिला किरदारों में से एक बन गई । 'डैन' के रूप में वरुण धवन बॉय नेक्स्ट डोर के रूप में दर्शकों के दिलों को छू पाए। यहाँ तक की महानायक अमिताभ बच्चन ने पीकू और गुलाबो सिताबो के किरदारों के लिए खुद को पूरी तरह बदला, और उनके किरदार खुद उभर कर आए और ना की अमिताभ बच्चन। इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन ने पीकू के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड  भी अपने नाम किया।

आयुष्मान खुराना, वरुण धवन और दीपिका पादुकोण समेत कई ऐक्टर्स के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई शूजीत सरकार की फ़िल्में ; बॉलीवुड को दिए कई आइकॉनिक किरदार

हाल ही में, विक्की कौशल ने सरदार उधम का किरदार निभाया है, जिसमें उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से सभी का दिल जीता और सभी को अपने गहरी एक्टिंग से दर्शकों को पुराने समय में ले गए । शूजीत सरकार का हर किरदार जान फूंकने का तरीका इतना गहरा है कि उनके साथ काम करने वाले हर एक्टर पर इसका गहरा असर दीखता है। इन एक्टर्स में से कई ने बिना किसी शक अपने बयान में कहा है कि उनके करियर का बेस्ट परफॉरमेंस शूजित सरकार की फिल्म में रहा है। दीपिका पादुकोण ने अपने करियर के बेस्ट परफॉरमेंस के बारे में बात करते हुए पीकू को अपने 15 साल लंबे एक्टिंग करियर में सबसे खास किरदार बताया।

f1ee458a-68cd-4e15-b418-5196c8c7b969

वरुण धवन ने अपनी फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा असली महसूस तब हुआ था, जब उन्होंने शूजीत सरकार के साथ अक्टूबर की शूटिंग करनी थी। वहीं, विक्की कौशल ने सोशल मीडिया पर शुक्रिया अदा किया, साथ ही उन्होंने अपने सरदार उधम में उनकी परफॉरमेंस के मिले बेस्ट एक्टर के अवार्ड का श्रेय भी शूजीत सरकार को दिया।

शूजीत सरकार कहते हैं, “मैं रोज़मर्रा की जिंदगी से नोट्स और लम्हे उठाता हूं। ये कला है उनकी, आम कहानियों में खूबसूरती को देखने की, जिसकी वजह से आम किरदारों को अनोखा बना देते हैं, जो हमारी यादों में हमेशा रहते हैं ।