कोरोना वायरस के संकट की घड़ी में बॉलीवुड ने बढ़ चढकर मदद का हाथ बढ़ाया है । लेकिन अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को कोई भी चैरिटी या डोनेशन देने का अनाउंसमेंट करना रास नहीं आया । शत्रुघ्न सिन्हा ने चैरिटी या डोनेशन का ढिंढोरा पिटने पर और लॉकडाउन पर खुलकर बात की ।

शत्रुघ्न सिन्हा को 'शो-ऑफ़' लगता है भारी-भरकम धनराशि डोनेट कर अनाउंस करना

शत्रुघ्न सिन्हा के अनुसार दान हमेशा गुप्त होता है

इस बारें में बात करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि, “यह बहुत अपमानजनक और मनोबल गिराने वाला लगता है जब सुनने में आता है कि फ़लां व्यक्ति ने 25 करोड़ रु का डोनेशन दिया । क्या डोनेशन देने वाले व्यक्ति की मोटी धनराशि, जो डोनेशन में दी गई है, से ये पता चलता है कि वह वर्तमान संकट को लेकर कितना चिंताग्रस्त है ?  दुनिया के किसी भी हिस्से में मशहूर हस्तियां चैरिटी के लिए दी जाने वाली धनराशि का ढिंढोरा नहीं पीटती हैं । दान हमेशा छुपाकर दिया जाता है और ये एक निजी मामला होता है । मुझे डर है कि शोबिज़ (एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री) अब सही मायने में खतरे में है, शो-बिजनस अब शो-ऑफ बिजनस में बदलने जा रहा है।''

इसके बाद शत्रुजी ने आगे कहा कि, “लोग किसी को भी उनके दान में दी गई रकम के हिसाब से जज करने लगते हैं।  जब मैंने सुना कि किसी ने 25 करोड़ रु डोनेट किए हैं तो मुझे लगा कि फ़िर तो जो मैं धनराशि दान दूंगा वो किसी भी काम की नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है । हर कोई अपना बेहतर कर रहा है । कृपया करके इसे स्कूल बॉय कॉम्पिटिशन ‘मेरा तुमसे ज्यादा है…’ टाइप मत बनाओ ।”

लॉकडाउन के फ़ैसले को सराहा

कोरोना के चलते देशव्यापी लॉकडाउन की शत्रुजी ने तारीफ़ की । उन्होंने कहा कि, “मैं पीएम मोदी को उनके इस फ़ैसले के लिए सलाम करता हूं । हम इस समय एक कठिन परिस्थिती से गुजर रहे हैं । मैंने स्पेनिश फ़्लू और प्लेग जैसी महामारी के बारें में सुना था । लेकिन ये तो उससे भी खतरनाक है । बस लॉकडाउन ही है जिसने हमें बचाया है । बस मेरी एक शिकायत है कि लॉकडाउन का फ़ैसला करने में थोड़ी देरी हो गई । क्यों अमेरिकी राष्ट्रपति भारत की यात्रा कर रहे थे और पीएम मोदी से हाथ मिला रहे थे जबकि दुनिया भर में महामारी पहले से ही अपना आतंक मचा रही थी । डर तो ये भी था कि, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प भी संक्रमित हैं लेकिन सौभाग्य से उनका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया ।”

फ़िल्में देखकर कर रहे हैं टाइम पास

जहां लॉकडाउन के दौरान दिहाड़ी मजदूरों का गुजर-बसर करना देश के लिए लिए चिंता का विषय है वहीं शत्रुजी इस लॉकडाउन समय का एक सकारात्मक पक्ष भी देख रहे हैं । उन्होंने कहा कि, “यह मेरे लिए परिवार के साथ रहने का समय है । और उन फिल्मों को देखने के लिए जिन्हें मैं वर्षों से देखने की योजना बना रहा था । मैंने गॉडफादर के सभी तीन चैप्टर्स को देखा । मैंने Parasite देखी । हिंदी फिल्मों में मैंने पति पत्नी और वो, बाला, अंग्रेजी मीडियम देखी ।”

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन के बीच शूटिंग करने की झूठी खबर फ़ैलाने पर सोनाक्षी सिन्हा ने विवेक अग्निहोत्री को दिया करारा जवाब

लॉकडाउन के दौरान फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े दिहाड़ी मजदूरों के बारें मे चिंता जताते हुए शत्रुजी ने कहा कि, “फिल्म इंडस्ट्री में हम सभी, जो उनके लिए कुछ करने की शक्ति रखते हैं, आगे बढ़कर उन्हें ऐसा करना चाहिए, क्योंकि लॉकडाउन फिल्म उद्योग को महीनों तक प्रभावित करता रहेगा, शायद साल के अंत तक । फिल्म उद्योग के श्रमिकों के लिए भोजन सुनिश्चित करें। पर प्लीज़, पहले कुछ करें फ़िर उसके बाद शोऑफ़ करेंगे ।”