स्पाइडर-मैन: एक्रॉस द स्पाइडर-वर्स एक कॉमन कारण के लिए कई स्पाइडर-मैन के एक साथ आने की कहानी है । अर्थ 65 में, ग्वेन स्टेसी (हैली स्टेनफेल्ड) अपने करीबी दोस्त, पीटर पार्कर की मौत से जूझ रही है। इसके शीर्ष पर, उसके पुलिस-पिता जॉर्ज स्टेसी (शी व्हिघम) इस बात से अनजान हैं कि ग्वेन कोई और नहीं बल्कि स्पाइडर-वुमन है। वह उसके कार्यों से घृणा करता है और महसूस करता है कि उसने पीटर को मार डाला। इसलिए, वह उसे गिरफ्तार करना चाहता है। एक दिन, एक राक्षस से लड़ते हुए, स्पाइडर-वुमन उर्फ ग्वेन मिगुएल ओ'हारा (ऑस्कर इसाक) से टकरा जाती है, जो दूसरे ब्रह्मांड का स्पाइडर-मैन है। वह एक गर्भवती स्पाइडर-वुमन से जुड़ा हुआ है, जिसका नाम जेसिका ड्रू (इस्सा राय) है। वे ग्वेन को सूचित करते हैं कि यह राक्षस दूसरे ब्रह्मांड से है। वे उसे आगे बताते हैं कि जब कोलाइडर खोला गया, तो ढेर सारे राक्षस एक ब्रह्मांड से दूसरे ब्रह्मांड में कूद गए। मिगुएल के पास एक घड़ी है जो उसे बिना किसी परेशानी के कई ब्रह्मांडों से यात्रा करने में मदद करती है। वह इन राक्षसों को उनके संबंधित ब्रह्मांडों में वापस डाल रहा है। जेसिका उसके साथ काम करती है और इसी तरह कई अन्य ब्रह्मांडों के स्पाइडर-मैन भी। मिगुएल ने ग्वेन को उनके साथ शामिल होने के लिए कहा। ग्वेन सहमत हैं। इस बीच, पृथ्वी 1610 में, माइल्स मोरालेस (शमीक मूर) स्पाइडर-मैन बना रहा और शहर को बचा लिया। वह अपने माता-पिता, जेफरसन डेविस (ब्रायन टायरी हेनरी) और रियो मोरालेस (लूना लॉरेन वेलेज़) के आदर्श पुत्र होने के लिए भी संघर्ष करता है। एक दिन, वह स्पॉट (जेसन श्वार्ट्जमैन) नामक एक रहस्यमय खलनायक से मिलता है। वह पहली बार में हानिरहित लगता है लेकिन माइल्स को जल्द ही पता चलता है कि ऐसा नहीं है। इसके शीर्ष पर, स्पॉट माइल्स को बताता है (जब वह अपने स्पाइडर-मैन सूट में होता है) कि वह अपनी स्थिति के लिए जिम्मेदार है। इस बीच, मिगुएल और ड्रू, स्पॉट का पता लगाने के लिए ग्वेन को पृथ्वी 1610 पर भेजते हैं। ग्वेन माइल्स से मिलती है, जिसे वह अपना एकमात्र दोस्त मानती है। हालाँकि, वह माइल्स को अपने मिशन के बारे में नहीं बताती है। आगे क्या होता है इसके लिए पूरी फ़िल्म देखनी होगी ।

Spider-Man: Across The Spider-Verse Movie Review: इंडियन कनेक्शन और सरप्राइजेज स्पाइडर-मैन: एक्रॉस द स्पाइडर-वर्स को देखने लायक बनाते हैं

फिल लॉर्ड, क्रिस्टोफर मिलर और डेविड कैलहम की कहानी शानदार है। फिल लॉर्ड, क्रिस्टोफर मिलर और डेविड कैलहम की पटकथा अत्यधिक प्रभावी है । स्क्रिप्ट में बहुत सारे एक्ट्स और चैप्टर्स हैं और जिस तरह से लेखन बिना किसी रुकावट के चलता है वह प्रशंसनीय है। साथ ही, लेखकों ने कुछ प्रभावशाली मज़ेदार, क्रिया-उन्मुख और भावनात्मक दृश्यों के साथ कहानी में तड़का कथा लगाया है। फिल लॉर्ड, क्रिस्टोफर मिलर और डेविड कैलहैम के डायलॉग मज़ेदार और दिल को छू लेने वाले हैं । शुरुआती डायलॉग बेहद यादगार है।

जोआकिम डॉस सैंटोस, केम्प पॉवर्स और जस्टिन के थॉम्पसन का निर्देशन स्टाइलिश होने के साथ-साथ समझने में आसान है। सीक्वल में बहुत कुछ होता है और निर्देशक यह सुनिश्चित करता है कि वह तेजी से आगे बढ़े लेकिन बहुत तेजी से नहीं। भारतीय कनेक्शन शानदार है और हमारे देश के दर्शकों को यह पसंद आएगा। इसके अलावा, कई सरप्राइज हैं जो थिएटर में प्रशंसकों के बीच एक उन्माद पैदा करेंगे। क्लाइमेक्स अत्यधिक अप्रत्याशित और यहां तक कि जिज्ञासा भरा है ।

Movie-Review-Spider-Man-Across-The-Spider-Verse-English-2

वहीं कमियों कि बात करें तो, फिल्म 140 मिनट में बहुत लंबी है । कुछ जगहों पर फिल्म काफी लंबी और खींची हुई भी लगती है । दूसरे, अद्वितीय और अनूठे एनीमेशन कभी-कभी इंद्रियों के लिए बहुत भारी हो जाता है।

वॉयसओवर काफी अच्छे हैं और शमीक मूर, हैली स्टेनफेल्ड, ऑस्कर इसाक, ब्रायन टायरी हेनरी, लूना लॉरेन वेलेज़, करण सोनी (पवित्र प्रभाकर) और डैनियल कालूया (होबी) के वॉयसओवर हैं। डेनियल पेम्बर्टन का संगीत प्रभाव को बढ़ाता है। पृष्ठभूमि में प्रयुक्त विभिन्न गीत एक अच्छा स्पर्श देते हैं। एनिमेशन बहुत ही आकर्षक है। माइक एंड्रयूज की एडिटिंग ठीक है लेकिन और अधिक सटीक हो सकता था ।

कुल मिलाकर, स्पाइडर-मैन: एक्रॉस द स्पाइडर-वर्स एक मनोरंजक, गतिशील और मनोरंजक कहानी है । भारतीय कनेक्शन और कथा में विभिन्न आश्चर्यों को प्रशंसकों द्वारा पसंद किया जाएगा। बॉक्स ऑफिस पर, यह भारत में एक एनीमेशन फिल्म के लिए सबसे बड़ी ओपनर के रूप में उभरने के लिए तैयार है और इसमें दर्शकों को आकर्षित करने की क्षमता है ।