/00:00 00:00

Listen to the Amazon Alexa summary of the article here

फ्रेडी एक डेंटिस्ट और प्यार में पड़ने के बाद उसका जीवन कैसे बदल जाता है, की कहानी है । मुंबई में रहने वाले डॉ. फ्रेडी गिनवाला (कार्तिक आर्यन) एक सफल डेंटिस्ट हैं । हालाँकि, वह सामाजिक रूप से अजीब नेचर का है । वह बुरे चुटकुले सुनाता है और शादी करने के लिए बेताब है । लेकिन उसके इस नेचर की वजह से लड़कियां उसे तुरंत रिजेक्ट कर देती हैं । एक शादी में, वह अपनी चाची, पर्सिस के कहने पर एक लड़की, कैनाज ईरानी (अलाया एफ) से मिलता है । योजना विफल हो जाती है क्योंकि कैनाज का आक्रामक पति रुस्तम ईरानी उसे दूर कर देता है । अगले दिन, कैनाज़ फ्रेडी के क्लिनिक में अपनी अक्ल दाढ़ निकलवाने के लिए आती है । दोनों बात करते हैं और फ्रेडी उसकी ओर आकर्षित हो जाता है । वह उसके घर के बाहर डेरा डालकर उसका पीछा करता है और तभी उसे पता चलता है कि कैनाज भी घरेलू हिंसा का शिकार है । रुस्तम कुछ दिनों के लिए पुणे चला जाता है और इस दौरान फ्रेडी और कैनाज एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं । फ्रेडी, कैनाज की स्थिति को सहन करने में असमर्थ, रुस्तम को खत्म करने का फैसला करता है । वह एक विस्तृत योजना बनाता है और रुस्तम को मारने में सफल होता है । यहीं पर फ्रेडी को अपने जीवन का सबसे बड़ा झटका लगता है ।

Freddy Movie Review: रोमांचक थ्रिलर में कार्तिक आर्यन की बेहतरीन परफ़ोर्मेंस ने फ्रेडी को बनाया मस्ट वॉच फ़िल्म

परवेज शेख की कहानी पेचीदा है और एक उम्दा थ्रिलर बनाती है । परवेज शेख की पटकथा अव्वल है और दर्शकों को बांधे रखती है । असीम अरोड़ा के डायलॉग प्रभावशाली और स्थितिजन्य हैं ।

शशांक घोष का निर्देशन प्रथम श्रेणी का है । वह रचनात्मक रूप से फिल्म को बनाते है, और यह सेट, नोयर फील और फिल्म निर्माण की वुडी एलेन-स्क्यू शैली में दिखाई देता है। उनका निष्पादन सरल और सीधा है और इसलिए, जो चल रहा है उसे समझना आसान है। फ्रेडी के किरदार को अच्छी तरह से प्रस्तुत किया गया है और कुछ ही समय में, कोई भी उसके जीवन और जीवन शैली से परिचित हो जाता है । मर्डर एंगल रोमांच और मस्ती को बढ़ाता है ।

वहीं, फ़िल्म की कमियों की बात करें तो, फिल्म में कुछ ढीले सिरे हैं । निर्माता रुस्तम की पिछली कहानी को स्थापित करने में विफल रहे हैं और क्या उनके रेस्तरां व्यवसाय में उनका koi कोई पार्टनर था या परिवार का कोई सदस्य । इसी तरह, कैनाज़ की पृष्ठभूमि के बारे में कभी बात नहीं की जाती; एक सीन में उसकी मां को दिखाया गया है लेकिन फिर मेकर्स उसे भूल जाते हैं । यह भी हैरान करने वाला है कि कैसे फ्रेडी या कैनाज ने रुस्तम को मारने की योजना बनाने से पहले पुलिस से शिकायत करने के बारे में नहीं सोचा ।

फ़्रेडी की शुरुआत  एक दिलचस्प दृश्य के साथ होती है जो बड़े करीने से बताता है कि नायक अकेला क्यों है । वह दृश्य जहां फ्रेडी अपने क्लिनिक में कैनाज से मिलता है, वहीं से फिल्म शुरू होती है । रोमांटिक पल प्यारे हैं और फ्रेडी प्यार की खातिर एक व्यक्ति को मारने के लिए राजी हो जाता है । इंटरमिशन पॉइंट पर ट्विस्ट अचानक सामने आकर चौंकाते हैं । इंटरवल के बाद, वह दृश्य जहां फ्रेडी लाइट ऑफ पर्शिया रेस्तरां में जाता है, एक बहुत ही आकर्षक दृश्य है और वही उस दृश्य के लिए जाता है जहां वह बदला लेना शुरू कर देता है । फ्रेडी के घर और क्लीनिक में पुलिस के साथ सीक्वेंस भी देखने लायक है । फिनाले और बेहतर हो सकता था लेकिन फिर भी यह दर्शकों को चौंका देता है ।

परफॉर्मेंस की बात करें तो कार्तिक आर्यन एक बार फिर शानदार फॉर्म में हैं । वास्तव में, यह उनका सबसे शानदार प्रदर्शन है, और किसी को यह विश्वास करने के लिए देखना होगा कि वह अपने किरदार में कैसे समा जाते हैं । मजे की बात यह है कि सामाजिक रूप से अजीब व्यक्ति का उनका एक्ट नकली नहीं लगता । अलाया एफ ने भी अपनी अदाकारी से सबको चौंका दिया । जवानी जानेमन (2020) में भी उन्होंने अपनी छाप छोड़ी थी लेकिन यहां उनका प्रदर्शन कई पायदान ऊपर है । सज्जाद डेलाफ्रूज़ (रेमंड) पूरी तरह से पहचाने जाने योग्य लगते हैं और काफी अच्छे हैं । वह हर इंच एक पारसी आदमी दिखते है क्योंकि वह सही डिक्शन के साथ बोलते हैं । शिरीन मिस्त्री, रुस्तम, इंस्पेक्टर और पर्सिस आंटी की भूमिका निभाने वाले कलाकार ठीक हैं ।

प्रीतम का संगीत उम्दा है । 'काला जादू' सताती है और इसकी धुन भी फिल्म की थीम जैसी है। 'तुम जो मिलो' अच्छी जगह पर है । क्लिंटन सेरेजो का बैकग्राउंड स्कोर रोमांच को बढ़ाता है। 

अयनंका बोस की सिनेमैटोग्राफी शानदार है । अदिता बाली का प्रोडक्शन डिजाइन नाटकीय और विषयगत है और फिल्म के लिए अच्छा काम करता है । अमृतपाल सिंह के एक्शन यथार्थवादी हैं । अकी नरूला की वेशभूषा बिल्कुल जीवंत है और कार्तिक के मामले में थोड़ी गैर-ग्लैमरस है और अलाया के मामले में आकर्षक है। बैलून सीन में रीडिफाइन का वीएफएक्स खराब है लेकिन अन्यथा यह ठीक है । चंदन अरोड़ा की एडिटिंग शार्प है ।

कुल मिलाकर, फ़्रेडी कार्तिक आर्यन के करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के साथ एक शानदार प्लॉट और काफ़ी बेहतरीन निर्देशन के कारण प्रभावित करती है । इसे ज़रूर देखिए ।