/00:00 00:00

Listen to the Amazon Alexa summary of the article here

अवतार: द वे ऑफ वॉटर एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है । पहली फिल्म की घटनाओं को एक दशक से अधिक समय बीत चुका है । जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) और नेतिरी (ज़ो सलदाना) साथी नावी के साथ खुशी से रह रहे हैं । वे बड़े बेटे नेतायम (जेमी फ्लैटर्स), छोटे बेटे लोक (ब्रिटेन डाल्टन) और बेटी तुक्तिरे उर्फ टुक (ट्रिनिटी जो-ली ब्लिस) के माता-पिता हैं । उन्होंने किरी (सिगोरनी वीवर) को गोद लिया है, जिसे मृतक डॉ ग्रेस ऑगस्टाइन (सिगोरनी वीवर) के अवतार से बनाया गया था । ये चार बच्चे माइल्स सोकोरो उर्फ स्पाइडर (जेक चैंपियन) के अच्छे दोस्त हैं । हालांकि स्पाइडर एक इंसान है, वह अपना समय नावियों के साथ बिताता है और उनके जैसा बनने का नाटक करता है । सब ठीक चल रहा होता है कि एक दिन इंसान उर्फ 'स्काई पीपल' एक बार फिर पैंडोरा पर उतर आता है । एक साल में, वे एक विशाल बस्ती का निर्माण करते हैं, जो पिछली बार उनके द्वारा बनाई गई बस्ती से भी बड़ी थी । और इस बार, माइल्स मरे हुओं में से वापस आता है । वह आरडीए (रिसोर्स डेवलपमेंट एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा एक रिकॉम्बिनेंट के रूप में पुनर्जीवित हो जाता है, यानी मानव की यादों से जुड़ा एक अवतार । माइल्स के अवतार का उद्देश्य जेक सुली और नेतिरी से बदला लेना है । नावी समुदाय आरडीए की संरचनाओं और रेलवे लाइनों को नुकसान पहुंचा रहा है । आरडीए के जवानों ने भी पलटवार किया । जेक को लगता है कि यह वह है जिसे वे हराना चाहते हैं और इस कारण से, बाकी नावी आबादी को नुकसान नहीं उठाना चाहिए । इसलिए, वह और उसका परिवार नावी बस्ती को जंगल में छोड़ देते हैं । वे सैकड़ों मील की यात्रा करके टोनोवारी (क्लिफ कर्टिस) और रोनाल (केट विंसलेट) के नेतृत्व में मेटकायिना जनजाति के गाँव तक पहुँचते हैं। यह जनजाति 'रीफ लोग' हैं जो समुद्र की पूजा करते हैं । उनके शरीर पानी के नीचे की गतिविधियों के लिए अधिक अनुकूल हैं । इसलिए, जब जेक और उसका परिवार उनसे शरण मांगता है, तो वे पहले इनकार करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके शरीर उनकी जीवन शैली के लिए नहीं हैं । लेकिन जल्द ही, उन्हें आत्मसात करने की अनुमति दी जाती है और वे धीरे-धीरे मेटकायना के जीवन के तरीके को सीखते हैं। इस बीच, माइल्स, स्पाइडर का अपहरण कर लेता है और यह पता लगाने की पूरी कोशिश कर रहा है कि जेक, नेतिरी और उनके बच्चे कहां भाग गए हैं। आगे क्या होता है इसके लिए पूरी फ़िल्म देखनी होगी ।

Avatar: The Way of Water (English) Movie Review: शानदार विजुअल्स,एक्शन, VFX, क्लाईमेक्स और इमोशनल एलिमेंट अवतार: द वे ऑफ वॉटर को मस्ट वॉच फ़िल्म बनाते हैं

जेम्स कैमरुन, रिक जाफ़ा, अमांडा सिल्वर, जोश फ्रीडमैन और शेन सालेर्नो की कहानी सरल और थोड़ी घिसी-पिटी है । लेकिन जेम्स कैमरुन, रिक जाफ़ा और अमांडा सिल्वर की पटकथा शानदार है। जिस तरह से उन्होंने इस कहानी को ट्रीट किया है और मनोरंजन के साथ-साथ इसमें काफी गहराई भी जोड़ी है, वह काबिले तारीफ है । डायलॉग सरल लेकिन शार्प हैं ।

जेम्स कैमरुन का निर्देशन शानदार है । प्रतिभाशाली फिल्म निर्माता एक बार फिर अपनी प्रतिभा साबित करते हैं । वह फ़िल्म की दुनिया और संघर्ष को सेट करने के लिए सही समय लेते है, और तीसरे एक्ट में, वह दर्शकों को एक पैसा-वसूल अनुभव देने के लिए जी जान लगा देते है । जैसा कि अपेक्षित था, उन्होंने फ़िल्म के स्कैल को बिना किसी गलती के काफ़ी अच्छे से हैंडल किया हैं । हमने पहले भाग में पैंडोरा की आकर्षक दुनिया देखी थी । यहां, चंद्रमा का एक अलग हिस्सा दिखाता है और पानी के नीचे का तत्व दृश्य प्रभाव को बढ़ाता है । लेकिन इससे भी ज्यादा वह इमोशनल फ़्रंट पर दिल जीतते हैं । शुक्र है, इसे इतने सरल तरीके से दिखाया गया है कि न केवल चुनिंदा वर्ग , बल्कि आम जनता भी इससे जुड़ सकेगी और इसे समझ सकेगी ।

फ़िल्म की कमियों की बात करें तो, फ़र्स्ट हाफ़ में कुछ खास नहीं होता है । पहले भाग की तरह, जेम्स कैमरून बिल्ड-अप करते हैं और दूसरे भाग में एक्शन शुरू करने से पहले दर्शकों को दुनिया को समझने में मदद करते हैं । फ़िल्म की लंबाई लोगों को परेशान कर जाती है । 192 मिनट लंबी इस फिल्म को 10 मिनट छोटा किया जाना चाहिए था, खासकर फर्स्ट हाफ में । कुछ घटनाक्रम आश्वस्त करने वाले नहीं हैं, जैसे औनुंग (फिलिप गेलजो) अचानक एक धौंस जमाने वाला बन जाता है । इसके अलावा, जिस तरह से सुली परिवार स्पाइडर के लिए खेद महसूस किए बिना भाग जाता है या यहां तक कि उसे बचाने के लिए पछतावा भी पचा नहीं पाता है । तलकुन, पयाकन की पृष्ठभूमि की कहानी को बड़े करीने से प्रस्तुत नहीं किया गया है । निर्माताओं को इस पहलू का ध्यान रखना चाहिए था क्योंकि यह फिल्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ।

अवतार: द वे ऑफ वॉटर की शुरुआत अच्छे नोट पर होती है । रेलवे सीन में नावी समुदाय के लोग जहां धमाका करते हैं वह सीन मनोरंजक है । माइल्स अपने मानव अवतार के मृत शरीर को ढूंढते हैं और यह महसूस करते हैं कि उनकी मृत्यु कैसे हुई, यह अच्छी तरह से सोचा गया है। इसके बाद का दृश्य रोंगटे खड़े कर देने वाला है। त्सिरेया (बेली बास) की एंट्री आकर्षक है और वह दृश्य जहां वह लोक को बताती है कि उसका दिल तेजी से धड़क रहा है वह बहुत मजेदार है। पयकन की एंट्री हीरो स्टाइल की है । इंटरवल के बाद फिल्म थोड़ी और बिल्ड अप में समय लेती है । लेकिन क्लाइमेक्स से पहले की लड़ाई में सिनेमाघरों में हंगामा मच जाएगा । जब आप सोचते हैं कि लड़ाई हो चुकी है, तो आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे क्योंकि क्लाईमेक्स में एक और एक्शन सीक्वेंस है और यह देखने लायक भी है। फिल्म तीसरे भाग के संकेत के साथ समाप्त होती है ।

Avatar: The Way of Water (English) Movie Review: शानदार विजुअल्स,एक्शन, VFX, क्लाईमेक्स और इमोशनल एलिमेंट अवतार: द वे ऑफ वॉटर को मस्ट वॉच फ़िल्म बनाते हैं

एक्टिंग की बात करें तो, सैम वर्थिंगटन एक बार फिर से एक बहुत ही प्रभावशाली अभिनय करते हैं । पिछली बार, उन्होंने एक अपरिपक्व  किरदार निभाया था जो नावी के तरीके सीखने के लिए संघर्ष कर रहा था । इस बार, वह परिपक्व होने वाला और अपने परिवार का रक्षक भी माना जाता है । वह इस पहलू को अच्छी तरह से जीवंत करते हैं । ज़ो सलड़ाना फिर से बहुत बढ़िया है। अंतिम 30 मिनट में उनका अभिनय शानदार है। प्रतिपक्षी के रूप में स्टीफन लैंग फिर से बहुत अच्छे हैं । सिगोरनी वीवर और जेक चैंपियन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और एक बड़ी छाप छोड़ते हैं । जेमी फ़्लैटर्स और ब्रिटेन डाल्टन निष्पक्ष हैं लेकिन दर्शकों के लिए दोनों के बीच अंतर करना मुश्किल होगा । ट्रिनिटी जो-ली ब्लिस और क्लिफ कर्टिस को सीमित गुंजाइश मिलती है । केट विंसलेट अच्छा करती हैं लेकिन पहचान में नहीं आती हैं । वास्तव में, दर्शकों को यह एहसास भी नहीं हो सकता है कि वे स्क्रीन पर टाइटैनिक [1997] के स्टार को देख रहे हैं । बेली बास प्यारा है और अच्छा काम करता है। फ़िलिप गेलजो पास करने योग्य है ।

साइमन फ्रेंगलेन का संगीत प्रभाव को कई गुना बढ़ा देता है । रसेल कारपेंटर की सिनेमैटोग्राफी लुभावनी है और फिर भी बहुत साफ-सुथरी है । पानी के नीचे के दृश्यों को बेहद परफेक्शन के साथ कैप्चर किया गया है । डायलन कोल और बेन प्रॉक्टर का प्रोडक्शन डिजाइन बहुत समृद्ध और आकर्षक है । बॉब बक और डेबोरा एल स्कॉट की वेशभूषा आवश्यकता के अनुसार एक तरह की है । एक या दो दृश्यों में एक्शन थोड़ा रक्तरंजित है लेकिन अन्यथा, यह बहुत मनोरंजक है । उम्मीद के मुताबिक वीएफएक्स वास्तव में शानदार है और हमने अवतार [2009] में जो देखा था उससे कई गुना अधिक है। डेविड ब्रेनर, जेम्स कैमरून, जॉन रिफौआ और स्टीफन ई रिवकिन की एडिटिंग और अच्छी हो सकती थी ।  

कुल मिलाकर, अवतार: द वे ऑफ वॉटर मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्यों, मनोरंजक एक्शन दृश्यों, पहले कभी नहीं देखे गए स्कैल , ताली बजाने योग्य क्लाईमेक्स और कहानी में इमोशनल एलिमेंट के कारण यह फ़िल्म उत्तर से लेकर पश्चिम और पूर्व से लेकर दक्षिण तक अपने बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन से क़हर बरपा देगी । यह पहले भाग की लोकप्रियता, फिल्म के बारे में अत्यधिक जिज्ञासा, शून्य प्रतिस्पर्धा और बढ़ी हुई टिकट दरों के कारण भी अच्छी कमाई करेगी । यदि वर्ड ऑफ़ माउथ बहुत स्ट्रोंग रहा तो यह फ़िल्म भारत में एवेंजर्स: एंडगेम [2019] के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन को भी पीछे छोड़ देगी और भारत में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फ़िल्म बनाकर उभरे ।